ये हैं Toppers Success Mantra for Board Exam 2020

1274
Toppers Success Mantra for Board Exam 2020

यदि आप CBSE या फिर UP Board से अगले साल यानी कि 2020 में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, तो कई ऐसी बातें हैं, जिनका ध्यान रखना आपके लिए जरूरी होगा, ताकि आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंकों के साथ उत्तीर्ण हो सकें। बोर्ड परीक्षा में सफलता पाने का मंत्र यदि खुद आपको टाॅपर्स से मिले तो फिर क्या कहना? यहां हम आपको सीबीएसई और यूपी बोर्ड परीक्षाओं के Toppers Success Mantra for Board Exam 2020 के बारे में ही बता रहे हैं, जो आपके बहुत काम आएंगे।

UP and CBSE board exam toppers के अनुसार Study tips for Board Exam 2020

UP Board और CBSE Board परीक्षाओं में जिन्होंने टॉप किया है, उनमें से अधिकतर द्वारा बताए गए सफलता के मंत्रों में जो एक बात कॉमन रही है, वह है निरंतरता और स्मार्ट वर्क।। यदि आप नियमित रूप से और सही समय के मुताबिक तैयारी करें तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता। आइए, अब सीधे UP and CBSE board exam toppers से ही जानते हैं Toppers success formula for board exam 2020 के बारे में।

क्या कहते हैं CBSE board exam toppers?

  • CBSE 12वीं की वर्ष 2019 में 99.6 प्रतिशत अंक प्राप्त कर 2nd टॉपर बनने वाली गौरांगी चावला के मुताबिक Study tips for Board Exam 2020 सही समय पर सही चीजें करना है। गौरांगी का मानना है कि हर वक्त केवल पढ़ते रहने से कामयाबी हासिल नहीं होती। समय के मुताबिक खेलकूद और अन्य गतिविधियां भी उतनी ही मायने रखती हैं, जितनी कि पढ़ाई।
  • CBSE board exam toppers में से एक महक तलवार के मुताबिक आपको दिन में कम-से-कम चार घंटे पढ़ाई करनी चाहिए और बीच-बीच में ब्रेक भी लेते रहना चाहिए, क्योंकि इससे पढ़ाई में रुचि बनी रहती है। इसमें नियमित बने रहना भी जरूरी है। तलवार के अनुसार यदि आप विषय से प्यार कर लें, तो आपको कामयाबी मिलनी ही है।
  • वर्ष 2018 में दिव्यांग श्रेणी में CBSE की 10वीं कक्षा की टाॅपर रही अनुष्का पंडा मानती हैं कि नियमित रूप से दो से तीन घंटे की पढ़ाई सफलता के दरवाजे तक ले जाती है। उनकी सफलता का मूल मंत्र यही रहा है। अनुष्का के अनुसार निरंतरता ऐसी होनी चाहिए कि आपकी दो से तीन घंटे की ये पढ़ाई छुट्टी के दिनों और पर्व-त्योहार के दौरान भी जारी रहनी चाहिए। कठिनाईयां जीवन का हिस्सा हैं। इन्हें बोझ मानने की मानने की बजाय कामयाबी की सीढ़ी मानकर आगे बढ़ते रहना चाहिए।
  • सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा में 500 में से 499 अंक लाकर संयुक्त टाॅपर रहे प्रखर मित्तल के अनुसार Study tips for Board Exam 2020 ये है कि निरंतर तैयारी के अलावा परीक्षा देते वक्त सवालों को अच्छी तरह से पहले पढ़ लें। साथ ही पढ़ना नियमित रूप से चाहिए। अंतिम समय के भरोसे कुछ भी नहीं छोड़ना चाहिए। जो पढ़ रहे हैं, उसके कंसेप्ट को समझ लेंगे तो पढ़ाई आसान हो जायेगी। स्कूल के साथ जिंदगी के और भी पलों का आनंद लेते रहें।

UP Board Exam Toppers का है कहना

  • यूपी बोर्ड में 10वीं की परीक्षा में टाॅप करने वाले गौतम रघुवंशी के मुताबिक उन्होंने रोजाना 6 से 7 घंटे ही पढ़ाई की, मगर यह नियमित रही। रघुवंशी के मुताबिक शाॅर्टकट की बजाय मेहनत पर फोकस करना चाहिए, क्योंकि मेहनत का न कोई विकल्प था और न कभी होगा।
  • वर्ष 2018 में UP Board की 12वीं की परीक्षा में टाॅपर रहे आकाश मौर्य के अनुसार Board exam 2020 study tips ये है कि पढ़ाई आपको रुटीन बनाकर करनी चाहिए। साथ ही जरूरत से ज्यादा पढ़कर पढ़ाई को अपने लिए बोझ नहीं बनाना चाहिए। पढ़ाई उतना ही करें, जितना कि जरूरी हो।
  • UP Board Exam Toppers में से एक रहीं जैनब कहती हैं कि अच्छी तैयारी के लिए और सफलता पाने के लिए आपको सोशल मीडिया से दूरी बना लेनी चाहिए। हालांकि, विषय के मुताबिक लेटेस्ट जानकारी हासिल करने के लिए आपको इंटरनेट की मदद लेते रहनी चाहिए।
  • 12वीं की यूपी बोर्ड की परीक्षा में टाॅपर रहे रजनीश शुक्ला के मुताबिक सफलता का मंत्र संसाधनों की उपलब्धता में नहीं, बल्कि दृढ़ इच्छाशक्ति में छुपा हुआ है। रजनीश के मुताबिक यदि प्रैक्टिकल नाॅलेज के साथ पूरी ईमानदारी से प्रयास किया जाए तो सीमित संसाधनों में कामयाबी मिल ही जाती है।

Board exam 2020 study tips का सारांश

सभी टाॅपर्स ने इस बात को माना है कि परीक्षा या फिर किसी भी क्षेत्र में कामयाबी पाने का विकल्प मेहनत के सिवा और कुछ नहीं। साथ ही प्र्रैक्टिकल नाॅलेज भी बहुत ही जरूरी है। यही नहीं, यदि विषय के कंसेप्ट को आपने अच्छी तरह से समझ लिया, तो फिर वह विषय आपके लिए आसान हो जाता है। बिना रुचि के भी पढ़ाई का कोई मतलब नहीं। साथ ही नियमित रूप से पहले दिन से ही पढ़ाई करना भी बहुत काम आता है, चाहे रोजाना दो से तीन घंटे ही क्यों न पढ़ा जाए। टाॅपर्स ने यह भी बताया है कि पढ़ाई के लिए रुटीन बनाना बहुत ही जरूरी है और इससे भी जरूरी है इसका पूरी ईमानदारी से पालन करना। इंटरनेट का भी इस्तेमाल करें, मगर सोशल मीडिया से दूरी बनाते हुए, क्योंकि इसकी लत पढ़ाई से ध्यान भटका सकती है।

Board exam 2020 study tips के तहत UP and CBSE board exam toppers ने यह भी बताया है कि परीक्षा की तैयारी करने का यह मतलब नहीं कि आप खेलकूद एवं अन्य क्रिएटिव गतिविधियों से खुद को दूर कर लें। याद रखें कि बेहतर रिजल्ट पाने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों तरीकों से मजबूत रहना जरूरी है। साथ ही टॉपर्स ने लिखकर प्रैक्टिस करने और रिवीजन करते रहने का भी सुझाव दिया है।

चलते-चलते

Toppers Success Mantra for Board Exam 2020 के बारे में पढ़कर आपको यह तो अंदाजा हो ही गया होगा कि टॉपर कोई यूं ही नहीं बन जाता। कामयाबी के रास्ते आपके तभी खुलते हैं, जब आप परीक्षा को गंभीरता से लेते हुए इसके लिए स्मार्ट तैयारी यानी कि समय के मुताबिक सभी चीजों को उचित वक्त देते हुए करते हैं। बताएं, इसे पढ़ने के बाद आपको क्या सीख मिली?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.