CBSE Class 10th के Maths paper के new pattern से score करें 90%

2017
Score 90% and more in CBSE class 10th maths paper

Mathematics एक ऐसा विषय है, जो 10वीं की बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स को बहुत परेशान करता है। इसकी वजह से कई स्टूडेंट्स हर साल बोर्ड परीक्षा देने से या तो डरते हैं या फिर पास नहीं हो पाते हैं। ऐसे में CBSE ने ऐसे स्टूडेंट्स की परेशानी को समझते हुए mathematics में बड़ा बदलाव करते हुए mathematics standard और mathematics basic दो भागों में इसे बांट दिया, जिससे स्टूडेंट्स के लिए अब maths paper में भी 90% score करना आसान हो गया है। इस लेख में हम आपको यही बता रहे हैं कि आखिर किस तरह से mathematics के बदले हुए पैटर्न के हिसाब से आप CBSE 10th maths paper में 90% and more स्कोर कर सकते हैं।

CBSE Class 10th Maths Exam Pattern 2020 की खास बातें

  • CBSE के वैसे स्टूडेंट्स जो खुद को गणित में कमजोर समझते हैं और वे आगे चलकर mathematics से जुड़ी किसी भी तरह की पढ़ाई नहीं करना चाहते हैं यानी कि वे कला संकाय के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं, वैसे स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई ने mathematics basic पेपर की व्यवस्था की है। जी हां, इस पेपर में पूछे जाने वाले सवालों का स्तर आसान होगा। बताया जा रहा है कि text book से सीधे भी सवाल प्रश्नपत्र में पूछे जा सकते हैं। ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि ताकि गणित में कमजोर स्टूडेंट भी बढ़िया score कर सकें।
  • दूसरी ओर सीबीएसई के वैसे स्टूडेंट्स जो आगे चलकर commerce या science के साथ पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके लिए mathematics standard का पेपर सीबीएसई लेगा। इसका मतलब यह हुआ कि जैसे अब तक maths paper में सवाल पूछे जाते रहे हैं, उसी तरह से इसमें सवाल आयेंगे। सवालों का स्तर mathematics basic पेपर की तुलना में कठिन होगा। जिन स्टूडेंट्स की इसमें रुचि है, वहीं ये पेपर देंगे। ऐसे में अच्छी तैयारी से वे इसमें भी अच्छा स्कोर कर सकेंगे। बता दें कि mathematics basic और mathematics standard दोनों के लिए maths का syllabus और pattern एक ही होगा। केवल सवालों की कठिनाई का स्तर क्रमशः कम और अधिक होगा।

CBSE Class 10th Maths Exam Pattern 2020

Mathematics की परीक्षा 80 अंकों की ली जायेगी, जबकि 20 अंक internal assessment के लिए होंगे। Theory exam की अवधि तीन घंटे की होगी। Paper में 40 सवाल होंगे जो चार खंडों A, B, C और D में बंटे होंगे। सेक्शन A में 1 अंक वाले 20 सवाल होंगे। सेक्शन बी में 2 अंक वाले 6 सवाल पूछे जाएंगे। सेक्शन सी में 3 अंक वाले 8 सवाल होंगे। वहीं,  सेक्शन D में 4 अंक वाले 6 सवालों को हल करना होगा। परीक्षा में स्टूडेंट्स calculator का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Sample papers होंगे मददगार

  • CBSE की गणित की परीक्षा की तैयारी के लिए sample papers बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। इन्हें हल करने से आपको यह idea मिल जायेगा कि mathematics basic और mathematics standard में किस प्रकार के सवाल पूछे जा रहे हैं।
  • Mathematics basic का सैंपल पेपर आप इस लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं: http://cbseacademic.nic.in/web_material/SQP/ClassX_2019_20/MathematicsBasic_SQP.pdf
  • Mathematics standard का सैंपल पेपर आप इस लिंक पर क्लिक करके प्राप्त कर सकते हैं: http://cbseacademic.nic.in/web_material/SQP/ClassX_2019_20/MathematicsStandard_SQP.pdf

How to score 90% in CBSE 10th board maths paper?

CBSE के क्लास 10th के new pattern के साथ maths paper में 90% score करना किसी भी स्टूडेंट्स के लिए आसान हो सकता है। इसके लिए बस आपको इन tips का अनुसरण करना होगा:

Text books के सवालों को खूब करें हल

CBSE के जो स्टूडेंट्स mathematics basic का option select कर रहे हैं, उन्हें अब इस बात की tension नहीं होनी चाहिए कि परीक्षा में पास कैसे करें। सबसे बड़ी बात है कि कठिनाई का स्तर अब कम होने वाला है। साथ ही सवाल भी text books से सीधे आने पर उनके लिए CBSE 10th maths paper में 90% and more हासिल करना कोई बड़ी बात नहीं है। इसके लिए जरूरी है कि आप text books के सवालों को जमकर हल करें, जिससे कि यह आपके दिमाग में पूरी तरह से बैठ जाए। इससे परीक्षा में कोई भी सवाल नहीं छूटेगा।

Formulas को लिखकर कर लें याद

सभी महत्वपूर्ण formulas को आपको लिख लेना चाहिए। खासकर Triangles, Polynomials, Coordinate Geometry, Trigonometry और Mensuration अधिक scoring chapters हैं। इनके formulas को लिखकर याद कर लेने से आपको परीक्षा में इन्हें हल करने में आसानी होगी। इसकी भी practice कर लें कि इन formulas को आप apply कैसे करने वाले हैं।

बना लें लक्ष्य

CBSE ने आपके लिए mathematics basic का option लाकर आपकी राहें आसान कर दी हैं। ऐसे में आपके अपने दिमाग में मैथ में 90% से भी अधिक अंक लाने का लक्ष्य निर्धारित करके अपनी तैयारी करनी चाहिए। इससे अच्छा मौका maths में बेहतर अंक लाने का और नहीं हो सकता। Maths में भी अच्छे नंबर लाने से बाकी विषयों के अच्छे नंबर के साथ मिलकर यह आपके result को बेहतर बनाने में मददगार होगा।

Basic समझें और previous years’ papers हल करें

Mathematics में अच्छे नंबर लाने के लिए यह जरूरी है कि आप basic को समझ जाएं। Mathematics basic में आपसे tricky questions नहीं पूछे जाने हैं। पुराने पेपर्स हल करके अपनी तैयारी को धार दें।

निष्कर्ष

अब यदि कोई आपसे सवाल करे कि How to score 90% in CBSE 10th board maths paper तो उसे भी आप ये आर्टिकल पढ़ने को कहें। इस तरह से mathematics में 90% से अधिक score करना मुश्किल नहीं होगा।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.