Confident और Stress Free रहने के लिए Board Exam से एक दिन पहले क्या करें?

1890
CBSE Board exam tips to score high

Board Exam 2020 में अब ज्यादा वक्त नहीं रह गया है। एग्जाम है तो स्ट्रेस होना भी लाजमी है। ऐसे में यहां हम आपको स्ट्रेस फ्री होकर बोर्ड एग्जाम देने के टिप्स दे रहे हैं। बोर्ड एग्जाम के लिए ये लास्ट मिनट टिप्स आपके लिए बेहद कारगर साबित होंगे। यहां पढ़िए कि बोर्ड एग्जाम के एक दिन पहले आपको क्या करना चाहिए, जिससे आप कॉन्फिडेंट और स्ट्रेस फ्री रहें।

एक रात पहले जमा कर लें एग्जाम की सामग्री

जिस दिन आपके बोर्ड एग्जाम होने हैं, उसके एक दिन पहले आप एग्जाम से जुड़ी सभी सामग्री को अपने पास जमा कर लें। उदाहरण के लिए आपको पेंसिल, पेन, एडमिट कार्ड आदि की जरूरत पड़ेगी। यदि आप इन सभी चीजों को एग्जाम के दिन के भरोसे ही छोड़ देंगे तो हो सकता है कि एग्जाम की घबराहट में आप इनमें से कोई भी चीज भूल जाएं। ऐसे में इनके न होने से आपको एग्जाम में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए यदि आप इन्हें एग्जाम के एक दिन पहले जमा करके अपने पास रख लेते हैं तो अगले दिन आपको एग्जाम के दौरान कोई परेशानी नहीं होगी और बिना किसी टेंशन के आप एग्जाम दे पाएंगे।

सोच को रखें सकारात्मक

आपकी सोच ही यह निर्धारित करती है कि आपके साथ कैसा होगा। ऐसे में यदि आप एग्जाम में अच्छा करने की सोचते हैं तो इससे आपको बेहतर करने की प्रेरणा मिलेगी और आप बेहतर कर पाएंगे। वहीं, यदि आपके मन में नकारात्मक विचार आते हैं तो इसका असर आपकी पढ़ाई के साथ एग्जाम में आपके प्रदर्शन पर भी पड़ता है। ऐसे में बेहतर यही होगा कि नकारात्मक सोच को अपने ऊपर हावी न होने दें। जब भी नकारात्मक विचार मन में आए, उस वक्त कुछ रोचक पढ़ना या कोई रोचक वीडियो देखना शुरू कर दें। नकारात्मक विचार खुद-ब-खुद आपसे दूर हो जाएंगे।

सफलता की करें कल्पना

स्ट्रेस फ्री होकर बोर्ड एग्जाम देने के टिप्स में से एक महत्वपूर्ण चीज यह भी है कि अपनी पढ़ाई के साथ आप अपनी सफलता की कल्पना भी अपने मन में करें। इसका मतलब यह हुआ कि आप ऐसी कल्पना करें कि आप पूरे कॉन्फिडेंस के साथ एग्जाम दे रहे हैं। ऐसी कल्पना करने से आपको तैयारी का कोई और विकल्प तो नहीं मिलने वाला, लेकिन इससे आपकी तैयारी पहले से बेहतर जरूर हो जाएगी। तैयारी में आपका मन अधिक लगने लगेगा। यह कल्पना इसलिए काम कर जाती है, क्योंकि आपका शरीर और आपका दिमाग इसी के अनुसार प्रतिक्रिया देते हैं और इस कल्पना को साकार करने में आपकी मदद करते हैं। आपका दिमाग कल्पना के परिणाम के साथ एक कनेक्शन बना देता है और इसे मजबूती भी प्रदान करता है।

शरीर को शांत रखें

जब बोर्ड एग्जाम को लेकर आप अधिक तनाव पाल लेते हैं तो इसकी वजह से आपके अंदर जो डर पैदा होता है, उसके कारण आपका एग्जाम खराब होने की आशंका बढ़ जाती है। इसके कारण जो घबराहट आपको शरीर में महसूस होती है और जो पसीने छूटते हैं, उसकी वजह से आपने जो पढ़ा है, उसे भी आप भूलने लग जाते हैं। एग्जाम के दौरान आप अच्छी तैयारी करके तो पहुंचते हैं, लेकिन उस तरह से लिख नहीं पाते। ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप ब्रीथिंग एक्सरसाइज करके, ध्यान लगाकर और शारीरिक जैसे कि स्ट्रेचिंग एवं वॉकिंग व प्राणायाम करके अपने शरीर को पूरी तरह से एग्जाम से एक दिन पहले शांत कर लें, ताकि एग्जाम के दिन आपका शरीर और आपका दिमाग एकदम शांत रहे।

ठीक तरह से खाएं

एग्जाम से पहले ब्रेकफास्ट को मिस करने की भूल बिल्कुल भी नहीं करें। कोशिश करें कि आप अधिक प्रोटीन वाला आहार लें और शुगर वाले आहार से दूर रहें। इससे आपके शरीर को तुरंत ऊर्जा मिलेगी। एग्जाम से 1 या 2 घंटे पहले कुछ खा लेना आपके लिए बेहतर होगा। कुछ खाने की इच्छा न भी हो, तब कम-से-कम ब्रेड या टोस्ट आदि जरूर खा लें। एनर्जी ड्रिंक या कॉफी पीने से बचें, क्योंकि इससे चिंता और तनाव बढ़ जाते हैं।

एक रात पहले अच्छी नींद लें

बोर्ड एग्जाम से एक दिन पहले रातभर जग कर पढ़ाई करने से आपको कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। इसके लिए यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी नींद पूरी करें। जब आप एग्जाम से पहले अच्छी नींद लेते हैं तो इससे आपका दिमाग पूरी तरह से रिलैक्स हो जाता है। इससे परीक्षा के दौरान दिमाग आपका सही तरीके से काम करता है और जो चीजें आपने पढ़ी हैं, एग्जाम में उत्तर देने के दौरान वे चीजें अच्छी तरह से याद आती हैं। रातभर यदि आप जगते हैं तो इससे आप का दिमाग इतना थक जाता है कि एग्जाम के दौरान पढ़ी होने के बावजूद कई चीजें आपको याद नहीं आ पाती हैं। शार्ट नैप लेकर भी आप अपनी याददाश्त, अपनी क्रिएटिविटी और अपनी क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

कोई डाउट रहे, तो क्लियर कर लें

एग्जाम के एक दिन पहले तक किसी भी तरह का डाउट अपने दिमाग में ना रखें। अपने टीचर या पैरंट्स या अपने ट्यूटर से इसका जवाब जरूर जान लें, ताकि आपके मन में इसे लेकर डर न बैठा रहे। इससे एग्जाम के दौरान आप स्ट्रेस फ्री हो कर पूछे गए सवालों के जवाब दे पाएंगे।

चलते-चलते

बोर्ड एग्जाम्स के लिए ये लास्ट मिनट टिप्स आपके बहुत काम आएंगे। स्ट्रेस फ्री होकर पूरे कॉन्फिडेंस के साथ आप एग्जाम दें। Board Exam 2020 के लिए आपको हमारी ओर से ऑल द बेस्ट।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.