Board Exam से पहले अपने Brain को थोड़ा ऐसे करें Warm Up

1741
Top Tips for CBSE Board Exam 2020 Preparation

Board Exams के स्ट्रेस की वजह से दिमाग के भारी होने का असर आपकी तैयारी पर एग्जाम में आपके प्रदर्शन पर भी पड़ता है। ऐसे में Brain को Warm Up किया जाना बहुत जरूरी होता है। इस लेख में हम आपको Brain को Boost Up करने के तरीकों के साथ यह भी बता रहे हैं कि Board Exams के लिए आपको कैसे पढ़ाई करनी चाहिए।

पोषक तत्वों से परिपूर्ण आहार लें

एग्जाम को लेकर पैदा हुई चिंता और तनाव का सामना करने के लिए शरीर में पोषक तत्वों की बड़ी आवश्यकता होती है, जो आपको केवल पोषक तत्वों से परिपूर्ण आहार लेने से ही मिल सकती है। इसलिए जो भी आहार आप लें, ध्यान रखें कि उनमें प्रोटीन के साथ विटामिन व खनिज आदि की भी मौजूदगी हो।

Diet का Balance बनाएं

खानपान की आदत बोर्ड एग्जाम्स की तैयारी के दौरान सुधार लेना जरूरी है और इसमें संतुलन बना रहना चाहिए, ताकि आपके खराब डाइट की वजह से आपको सेहत से संबंधित समस्याओं का सामना इन महत्वपूर्ण क्षणों में न करना पड़े। शरीर और दिमाग के चुस्त-दुरुस्त रहने से ही तैयारी अच्छी हो पायेगी।

नियमित रूप से पढ़ते रहें

पढ़ाई में भी बैलेंस बनाएं। रोज थोड़ा-थोड़ा पढ़ते रहेंगे तो इससे दिमाग पर अनावश्यक दबाव नहीं बनेगा। अपनी उम्मीदों के प्रति ईमानदार बनें। खुद-ब-खुद पढ़ने की इच्छा जागृत हो जायेगी। सफलता पर बस फोकस करते हुए पढ़ाई करना श्रेयस्कर होगा। जरूरत से ज्यादा पढ़ना नुकसानदेह होता है।

चित्त को शांत रखने की प्रैक्टिस करें

पढ़ाई के दौरान चित्त को शांत रखना भी जरूरी है। इसके लिए आप थोड़ा बाहर का नजारा देख सकते हैं। छोटे-मोटे गेम्स खेल सकते हैं। किसी सुंदर सी जगह पर बैठकर दिमाग को थोड़ा आराम दे सकते हैं।

अच्छी नींद लें

जितना जरूरी आपका पढ़ाई करना है, उतना ही जरूरी आपके लिए नींद लेना भी है। नींद पूरी नहीं होगी, तो दिमाग पर स्ट्रेस ऐसा बनेगा कि पूरा शरीर उससे प्रभावित होगा। सेहत बिगड़ेगी। इसका सीधा असर आपकी पढ़ाई पर पड़ेगा। अच्छी नींद लेने से भी Brain Boost Up होता है।

Aromatherapy की लें मदद

तनाव और चिंता के स्तर को घटाने में अरोमा थेरेपी बड़ी ही मददगार होती है। तेल के साथ इसमें फूलों का अर्क या सुगंधित इत्र मिलाकर मसाज किया जाता है, जिससे शरीर व दिमाग को बड़ा सुकून मिलता है। इससे ताजगी मिलती है और पढ़ाई में मन अधिक लगता है।

Deep Breathing की प्रैक्टिस करें

Board Exam के वक्त पढ़ाई को लेकर तनाव पालने से सांस लेने की प्रक्रिया प्रभावित होती है। यह नर्वस होने की वजह से होता है। ऐसे में जरूरत होती है गहरी सांस लेने। कई अध्ययनों में यह बात सामने आ चुकी है कि धीरे-धीरे गहरी सांस लेने से न केवल आपके दिमाग व शरीर की नसों को आराम मिलता है, बल्कि इससे Panic Attack भी नहीं आते हैं।

Relax होने के लिए Stretch करें

अमेरिका की यूटा यूनिवर्सिटी की ओर से किये गये एक शोध के साथ अन्य कई अध्ययनों में बताया गया है कि शरीर को स्ट्रेच करने से न केवल स्ट्रेस और चिंता में कमी आती है, बल्कि इससे nervousness भी खत्म होती है। बोर्ड एग्जाम के दौरान ये सब आम परेशानियां हैं, जिन्हें अन्य कसरतों के साथ शरीर को स्ट्रेच करके दूर रखा जा सकता है।

सही Posture से दूर रहेगी चिंता

फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी की ओर से किये गये शोध में यह खुलासा हुआ है कि सही Posture में बैठने का अच्छी Breathing से मजबूत कनेक्शन है। यदि आपके शरीर का Posture ठीक नहीं है तो इससे आपकी Breathing अच्छी नहीं हो पाती, जिससे बोर्ड एग्जाम की तैयारी के दौरान चिंता और तनाव आप पर अधिक हावी हो जाते हैं। इसलिए पढ़ाई के दौरान किताब को टेबल पर रखें। कुर्सी पर कमर को सीधा रखकर बैठें और दोनों पैरों को सटाकर बैठें।

Hand Massage से मिलेगा आराम

बोर्ड एग्जाम की तैयारी के वक्त ब्रेन को वार्म अप करना इसलिए जरूरी है, क्योंकि स्ट्रेस और तनाव ब्रेन पर बहुत दबाव डालते हैं। ऐसे में हाथों का मसाज करने से बड़ी राहत मिलती है। Mazandaran University of Medical Sciences की ओर से हुए एक शोध में बताया गया है कि स्टूडेंट्स लिखने के लिए और टाइप करने के लिए अपने हाथों का इस्तेमाल अधिक करते हैं। ऐसे में इनके मसाज से शरीर को आराम मिलता है।

अपने बारे में Positive सोचें, Positive बोलें

अपने बारे में केवल अच्छा सोचें और दूसरों से बात भी केवल सकारात्मक ही करें। इससे भी आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा, जिससे आपकी पढ़ाई करने की क्षमता बढ़ेगी। साथ ही याददाश्त में भी बहुत सुधार आयेगा।

शांति देने वाला Music सुनें

धीमा संगीत सुनना भी Brain को relax करता है। जब भी पढ़ाई के दौरान लगे कि दिमाग अब भारी हो गया है, तो बस कोई मधुर संगीत सुन लें। इससे दिमाग को बड़ी शांति मिलेगी और आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा।

प्रार्थना और ध्यान करें

आध्यात्मिकता भी आराम देती है। प्रार्थना में बड़ी ताकत है। इससे सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। साथ ही ध्यान लगाने से दिमाग एकाग्रचित होता है। इसलिए पढ़ाई के साथ प्रार्थना और ध्यान पर भी फोकस बनाए रखें।

चलते-चलते

Board Exam के दौरान पढ़ाई कैसे करें, यह आपने इस लेख में पढ़ लिया है। पढ़ाई के साथ Brain को Warm Up करना भी जरूरी हो जाता है, ताकि आपका दिमाग Relax रहे और जो आप पढ़ रहे हैं, वह आपके दिमाग में ऐसे स्टोर हो जाए कि एग्जाम के वक्त आप ठीक से उत्तर दे सकें।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.