CBSE Board Exam 2020 में Class 10th और 12th के लिए अब ये होंगे Pass Marks

2130
Pass Marks for CBSE Board exam 2020 for class 10th and 12th

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 10th और 12th के pass marks में बड़े बदलाव किये गये हैं। पहले जहां कुल मिलाकर 12वीं स्टूडेंट्स को उत्तीर्ण होने के लिए 33 फीसदी अंक लाने की जरूरत होती थी, वहीं अब इस व्यवस्था में बदलाव करते हुए theory, practical और internal assessment में अलग से pass marks CBSE की ओर से निर्धारित कर दिये गये हैं। इसका मतलब यह हुआ कि जो स्टूडेंट्स CBSE board exam 2020 में शामिल हो रहे हैं, उनके लिए pass marks अब अलग तरह के होंगे। वहीं, 10वीं के लिए pass marks की योजना अलग है। यहां हम आपको इसके विस्तार से जानकारी दे रहे हैं, ताकि इसके मुताबिक तैयारी करके परीक्षा में आप अपने लिए अच्छा score सुनिश्चित कर सकें।

Pass Criteria for CBSE Class 10th

  • CBSE के 2020 के 10th exam में शामिल हो रहे स्टूडेंट्स के पेपर अलग-अलग विषयों के अनुसार 80, 70 और 50 अंकों के होंगे। साथ ही practical की परीक्षा भी उनके लिए क्रमशः 20, 30 और 50 अंकों की होगी।
  • CBSE class 10th के pass criteria को 12th से अलग रखा गया है। स्टूडेंट्स को पास होने के लिए theory और practical दोनों ही परीक्षाओं में 100 में से 33 फीसदी अंक कुल मिलाकर प्राप्त करने होंगे। theory और practical के marks अलग-अलग नहीं जोड़े जा रहे हैं। ऐसे में दोनों को मिलाकर यदि स्टूडेंट्स के 33 फीसदी अंक हो जाते हैं तो उन्हें उत्तीर्ण माना जायेगा।
  • तीन घंटे की CBSE की 10वीं की परीक्षा होगी। इनमें वे विषय जिनकी theory की परीक्षा 80 अंकों की होगी और इंटरनल असेस्टमेंट 20 अंकों का होगा, उनमें हिंदी, ENGLISH, उर्दू, संस्कृत, स्पेनिश, पंजाबी, बंगाली, गुजराती आदि विषय शामिल हैं। इन विषयों में कुल मिलाकर स्टूडेंट्स को 33 फीसदी अंक हासिल करने होंगे। इनमें SCIENCE, SOCIAL SCIENCE, MATHEMATICS STANDARD और MATHEMATICS BASIC जैसे विषय भी शामिल हैं।
  • वैसे विषय, जिनकी थ्योरी 30 अंकों की और प्रैक्टिकल 70 अंकों का होगा, उनमें CAR. MUSIC (Vocal), CAR. MUSIC MEL. INS. और CAR. MUSIC PER. शामिल हैं। इनमें theory और practical मिलाकर स्टूडेंट्स को 33 फीसदी अंक प्राप्त करने होंगे। इनकी थ्योरी परीक्षा की अवधि दो घंटे की ही होगी।
  • वे विषय जिनमें theory 30 अंकों की, practical 50 अंकों का और internal assessment 20 अंकों का होगा, उनमें HIND. MUSIC (VOCAL), HIND. MUSIC MEL. INS., HIND. MUSIC. PER. INS. और PAINTING शामिल हैं। इनमें भी पास होने के लिए कुल मिलाकर 33 फीसदी अंक पाने होंगे।
  • HOME SCIENCE विषय की theory की परीक्षा 70 अंकों की और practical 30 अंकों का होगा। परीक्षा की अवधि 3 घंटे की होगी।
  • NATIONAL CADET CORPS (NCC) और ELEM. OF BUSINESS की theory की परीक्षा 70 अंकों की होगी और internal assessment 30 अंकों का होगा।
  • COMPUTER APPLICATIONS की theory की परीक्षा केवल 30 अंकों की होगी, जबकि practical 70 अंकों का होगा। परीक्षा अवधि इसकी 2 घंटे की होगी।
  • ELEMENTS OF BOOK KEEPING & ACCOUNTANCY में थ्योरी की परीक्षा 70 अंकों की होगी, जबकि प्रोजेक्ट 30 अंकों का होगा।
  • वे विषय जिनमें थ्योरी की परीक्षा 50 अंकों की और प्रैक्टिकल 50 अंकों का होगा, उनमें INFORMATION TECHNOLOGY, SECURITY, AGRICULTURE, FOOD PRODUCTION, BANKING & INSURANCE, HEALTH CARE, APPAREL, RETAIL, INTRODUCTION TO TOURISM, FRONT OFFICE OPERATIONS, AUTOMOTIVE और BEAUTY & WELLNESS आदि शामिल हैं। इनकी परीक्षा की अवधि दो घंटे की होगी।

Pass Criteria for CBSE Class 12th

  • CBSE Board 2020 में pass marks 12th के लिए 10th से अलग रखे गये हैं। इसके अंतर्गत 12वीं में अब 70 अंक वाले विषयों की परीक्षा में 23 अंक प्राप्त करने होंगे उत्तीण होने के लिए। वहीं, 80 अंक वाले विषयों की परीक्षा में पास होने के लिए न्यूनतम 26 अंकों की आवश्यकता पड़ेगी। जो प्रैक्टिकल परीक्षाएं 20 अंकों की होंगी, उनमें उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम 6 अंक प्राप्त करने जरूरी होंगे।
  • Class 12th के लिए pass criteria को बदलते हुए CBSE ने अब सभी विषयों में marks pattern बदल दिये हैं। गणित में भी internal assessment को जोड़ दिया गया है। जिन विषयों में practical की परीक्षाएं नहीं ली जा रही हैं, उनमें internal assessment लिया जा रहा है। Internal assessment जहां अधिकतर विषयों में 20 अंकों का है, वहीं practical की परीक्षा 30 अंकों की ली जायेगी।

Pre-Board का new pattern

  • CBSE की ओर से Class 10th and 12th के pass marks की जानकारी सभी स्कूलों को भेज दी गई है और इसी के मुताबिक उन्हें प्री-बोर्ड की परीक्षाएं लेने का भी निर्देश दिया गया है। प्री-बोर्ड एग्जाम से स्टूडेंट्स को यह पता चल जायेगा कि किस chapter से कितने अंकों के सवाल पूछे जा रहे हैं। इसी के अनुसार final board exam में भी सवाल पूछे जाएंगे।

Class 12th के लिए Marks Pattern

Theory

कुल अंक              –              पास होने के लिए अंक

80                           –                              26 

70                           –                              23 

30                           –                              9 

60                           –                              19 

Practical

कुल अंक              –              पास होने के लिए अंक

30                           –              9

70                           –              23

40                           –              13

Internal Assessment

कुल अंक              –              पास होने के लिए अंक

20                           –              6

निष्कर्ष

अब जब यह मालूम पड़ ही गया है कि CBSE Board Exam 2020 में pass marks किन विषयों में क्या रहने वाले हैं, तो ऐसे में आपको अपनी तैयारी को उसी के अनुरूप ढाल भी लेना चाहिए। तो बताएं, CBSE Board के new marks pattern को लेकर आपकी क्या प्रतिक्रिया है?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.