बीकॉम के बाद इन 7 नौकरियों को पाने का आपको मिल सकता है मौका

6619
jobs after b.com

अच्छे करियर को लेकर चिंता तो हर किसी को होती है और बेहतर करियर बनाने के लिए सबसे जरूरी चीज है पढ़ाई। अच्छे पढ़ाई पर ही किसी का करियर निर्भर होता है। वहीं ग्रेजुएशन किसी भी करियर का सबसे अहम पड़ाव माना जाता है। बीएससी, बीकॉम और बीए की डिग्री हासिल करने के बाद ज्यादातर स्टूडेंट आगे की पढ़ाई करने के साथ जॉब के भी ऑप्शन तलाश करने लगते हैं। ज्यादातर लोग सोचते हैं कि साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने पर ही करियर के ज्यादा अच्छे विकल्प मिलते हैं, लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद भी करियर के बहुत से ऑप्शन खुल जाते हैं। तो आइए देखते हैं कि बीकॉम करने के बाद करियर के क्या- क्या विकल्प हैं।

  1. अकाउंटेंट-
    बीकॉम करने के बाद अकाउंटेंट की नौकरी करना एक बेहरत विकल्प है। इसमें नौकरी करने के साथ- साथ आगे की पढ़ाई भी जारी रखी जा सकती है। जिसके बाद सरकारी या किसी बड़े प्राइवेट कंपनी में चाटर्ड अकाउंटेंट की नौकरी मिल सकती है। हर कंपनी को अपने बिजनेस को चलाने के लिए अकाउंटेंट की जरुरत होती है। इसलिए बीकॉम के बाद अकाउंटेंट का जॉब एक बेहतर विकल्प है।
  2. बैंकिंग और इंश्योरेंस-
    कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद फाइनेंस, बैंकिंग और इंश्योरेंस के क्षेत्र में भी करियर बनाया जा सकता है। कई सारे बैंकों में ऐसी भर्तियां निकलती हैं, जिनमें पात्रता कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने वालों की होती है। यहां आप बैंक में जॉब पा सकते हैं या फिर आप इंश्योरेंस सेक्टर में भी अपना उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।
  3. टैक्स कंसल्टेंट
    कॉमर्स की पढ़ाई में टैक्स से संबंधित चीजों की भी जानकारी दी जाती है। ऐसे में कॉमर्स से ग्रेजुएशन करने के बाद टैक्स कंसल्टेंट के तौर पर भी काम किया जा सकता है। कई बड़ी- छोटी कंपनियां इसके लिए वेकेंसी निकालती हैं।
  4. एचआर-
    एचआर किसी भी कंपनी, हाउस या फार्म का एक अहम हिस्सा होता है। यहां कंपनी के पूरे हिसाब- किताब से लेकर लोगों को रखना, उनकी छुट्टियों सभी का डाटा रखना होता है। एचआर की नौकरी में भी कॉमर्स वाले लोगों को ही पहले मौका दिया जाता है। बी कॉम के बाद किसी भी कंपनी के एचआर के तौर पर भी जॉब शुरू किया जा सकता है। इसके साथ ही आगे की पढ़ाई भी जारी रखी जा सकती है।
  5. स्ट्रॉक ब्रोकिंग-
    स्टॉक ब्रोकिंग कॉमर्स में ग्रेजुएशन के बाद एक आकर्षक करियर ऑप्शन है। अगर आपको शेयर मार्केट में दिलचस्पी है तो आप ब्रोकर के तौर पर काम शुरू कर सकते हैं। कई कंपनियों में भी इसके लिए नौकरी की भर्तियां निकलती हैं।
  6. कंपनी सेक्रेटरी (सीएस)-
    इन दिनों स्टूडेंट्स ऐसे कोर्स को अधिक पसंद कर रहे हैं, जिसमें चुनौती के साथ-साथ आगे बढऩे का बेहतरीन मौका होता है। ऐसे  ही एक कोर्स है-सीएस यानी कंपनी सेक्रेटरी का। कॉमर्स की पढ़ाई करने के बाद सीएस बनना ज्यादा आसान होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद कॉर्पोरेट वल्र्ड में आगे बढऩे का रास्ता खुल जाता है। दरअसल, किसी भी कंपनी की तरक्की के पीछे कंपनी सेक्रेटरी का काफी बड़ा योगदान होता है। वह बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स, शेयर होल्डर्स, सरकार और दूसरी एजेंसियों के बीच कड़ी का काम करता है।
  7. मार्केटिंग
    आमतौर ये धारणा बन गई है कि मार्केटिंग की नौकरी कोई भी कर सकता है, लेकिन ये गलत है। क्योंकि मार्केटिंग के भी अपने अलग स्किल होते हैं। जिसकी पढ़ाई बी कॉम में करवाई जाती है, ऐसे में बी कॉम के बाद मार्केटिंग का जॉब भी क अच्छा विकल्प है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.