M.Com करने के बाद आपको मिल सकती हैं ये 11 नौकरियां

685
After M.Com

After M.Com क्या करें‚ यह एक बड़ा सवाल आपके सामने हो सकता है यदि आपने M.Com की अपनी पढ़ाई पूरी कर ली है। ऐसे में इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि M.Com करने के बाद कौन–कौन सी नौकरियां आपको मिल सकती हैं।

After M.Com आपको Jobs इन क्षेत्रों में मिल सकती हैं

  • सरकारी और प्राइवेट बैंकों में नौकरी मिल सकती है।
  • मैनेजमेंट के क्षेत्र में एमकॉम करने के बाद कॉरपोरेट सेक्टर में नौकरी मिल जाती है।
  • लेक्चरर‚ टीचर या फिर काउंसेलर के तौर पर शिक्षण संस्थानों में भी सेवा देने का अवसर आपको मिल सकता है।
  • शोध व अनुसंधान के क्षेत्र में भी आपके लिए एमकॉम के बाद अवसर मौजूद होते हैं। रिसर्च करने के लिए आपको पैसे मिलते हैं।
  • इंटरनेशनल बिजनेस में एमकॉम करने के बाद आयात एवं निर्यात कंपनियों में भी आपको नौकरी मिल सकती है।
  • चाहे सरकारी हो या प्राइवेट‚ बीमा क्षेत्र में भी हर साल M.Com स्नातकों के लिए काफी नौकरियां निकलती हैं।
  • केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क विभाग में भी jobs after M.Com आपके लिए उपलब्ध होते हैं।
  • M.Com के बाद सिविल सर्विसेज परीक्षा उत्तीर्ण करके आप प्रतिष्ठित आईएएस⁄आईपीएस की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।
  • भारतीय सांख्यिकी सेवा का भी हिस्सा आप एमकॉम के बाद बन सकते हैं।
  • इंडियन इकोनॉमिक सर्विसेज में भी आप एमकॉम के बाद जा सकते हैं।

Jobs for M.Com Graduates

M.Com करने के बाद आप जो रोजगार के 11 सबसे अच्छे विकल्प आपके लिए मौजूद होते हैं‚ वे निम्नलिखित हैं:

अकाउंटेंट

अखबारों एवं वेबसाइटों के जरिये आपको अकाउंटेंट की आवश्कता के बारे में यदि जानकारी मिले तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। अकाउंटेंट का काम लेखा से संबंधित हर तरह के काम को संभालना होता है।

कैशियर

एमकॉम पूरा करने के बाद कैशियर के तौर पर भी आपको नौकरी मिल सकती है। नकद और वित्त् आदि से संबंधित जिम्मेवारियां कैशियर को संभालनी पड़ती हैं। वित्त की प्राप्ति और इसके भुगतान से संबंधित लेखा–जोखा कैशियर को रखना पड़ता है। सरकारी एवं निजी दोनों ही क्षेत्रों में कैशियर की नौकरी मिलती है।

बिजनेस कंसल्टेंट

आप M.Com पूरा करने के बाद बिजनेस कंसल्टेंट भी बन सकते हैं। बिजनेस की यदि आप अच्छी जानकारी रखते हैं और आपको इसमें रुचि भी है तो आप इससे संबंधित कंसल्टेंसी सर्विसेज मुहैया करा सकते हैं। आप खुद की एक बिजनेस कंसल्टेंसी एजेंसी इसके लिए शुरू कर सकते हैं या फिर किसी कंसल्टेंसी का हिस्सा बनकर भी ऐसा कर सकते हैं।

शिक्षक या व्याख्याता

M.Com करने के बाद टीचर या लेक्चरर के तौर पर भी आप सेवा दे सकते हैं। एमकॉम के जो शिक्षक या व्याख्याता होते हैं‚ उनमें से लगभग 80 फीसदी एमकॉम स्नातक ही होते हैं। इसलिए आप पढ़ाई सकते हैं। बीएड भी कर सकते हैं। यूजीसी नेट परीक्षा उत्तीर्ण करके लेक्चरर या प्रोफेसर भी बन सकते हैं और कॉलेजों व विश्वविद्यायलयों में पढ़ा सकते हैं।

फाइनेंशियल एनालिस्ट

फाइनेंस यानी कि वित्त् की यदि आप अच्छी समझ रखते हैं और इसमें आपको रुचि भी है तो M.Com करने के बाद फाइनेंशियल एनालिस्ट बनने का भी मौका आपके हाथों में होता है। फाइनेंशियल एनालिस्ट के तौर पर आप किसी कंपनी के साथ जुड़ कर वित्त से जुड़े विभिन्न मसलों का तार्किक विश्लेषण करके समाधान उपलब्ध करा सकते हैं। आप बिना किसी कंपनी से जुड़े भी अलग–अलग कंपनियों को फाइनेंशियल एनालिस्ट के तौर पर समय–समय पर सेवा मुहैया करा सकते हैं।

बिजनेस एनालिस्ट

M.Com यदि आपने पूरा कर लिया है तो इसके बाद आपके सामने विकल्प बिजनेस एनालिस्ट बनने का भी होता है। दरअसल‚ बहुत सी कंपिनयों में बिजनेस एनालिस्ट का पद होता है। आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। बिजनेस एनालिस्ट के तौर पर यदि कंपनी में आपका चयन हो जाता है तो आप पर यह जिम्मेवारी आती है कि बिजनेस का सटीक आकलन व विश्लेषण करते हुए आप ऐसे कदम सुझाएं‚ जिनसे कंपनी अच्छा लाभ कमा सके। इसके लिए बिजनेस में आपकी बहुत अच्छी रुचि होनी जरूरी है।

इनवेस्टमेंट बैंकर

Jobs for M.Com in Banks की बात करें तो इनवेस्ट बैंकर का नाम इनमें सबसे आगे आता है। इसके लिए वैकेंसी निकलती है। इनवेस्टमेंट बैंकर के तौर पर आपकी जिम्मेवारी होती है कि निवेश से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर आपकी पैनी नजर हो और जहां आप काम कर रहे हैं‚ उसे आप लाभ की ओर लेकर जाएं।

मार्केटिंग मैनेजर

Jobs for M.Com graduates में मार्केटिंग मैनेजर की नौकरी भी शामिल होती है। मार्केटिंग में यदि आपने M.Com किया है या फिर यदि आपने सामान्य एमकॉम भी किया है तो मार्केटिंग मैनेजर के तौर पर काम करने का विकल्प आपके लिए हमेशा खुला हुआ है। आपको बस इस पोजीशन के लिए वैकेंसी निकलने पर इसके लिए आवेदन कर देना है।

फाइनेंस मैनेजर

After M.Com फाइनेंस मैनेजर के तौर पर भी आपका काम करना मुमकिन है। इसके लिए कई कंपनियों में अवसर मौजूद होते हैं। फाइनेंस मैनेजर की जिम्मेवारी होती है कि कंपनी में फाइनेंस से संबंधित हर चीज का वह बेहतर तरीके से प्रबंधन कर पाए‚ ताकि कंपनी फायदे में रहे।

ऑपरेशन मैनेजर

Jobs after M.Com में ऑपरेशन मैनेजर का विकल्प भी आपके लिए उपलब्ध है। जिस कंपनी में आप ऑपरेशन मैनेजर के तौर पर काम करते हैं‚ वहां कंपनी से संबंधित हर तरह के काम के बेहतर प्रबंधन की जिम्मेवारी आपको अपने कंधों पर लेनी होती है। जितनी अच्छी तरह से आप इसका प्रबंधन करते हैं‚ कंपनी उतनी ही तरक्की करती है‚ जिसका लाभ आपको भी मिलता है।

ऑडिटर

Jobs for M.Com graduates में ऑडिटर की नौकरी भी शामिल है। ऑडिटर के तौर पर आपको अकाउंट चेक करना होता है। कराधान आदि की यदि आप अच्छी जानकारी रखते हैं तो M.Com करने के बाद ऑडिटर के रूप में काम करना आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है।

चलते–चलते

यहां हमने आपको बताया कि after M.Com आपके लिए रोजगार के कौन–कौन से विकल्प खुले होते हैं। आप अपनी योग्यता एवं रुचि के मुताबिक इन नौकरियों को पा सकते हैं। इसलिए M.Com पूरा करने के बाद खाली बैठने की बजाय आप अब इन विकल्पों के अनुसार नौकरी पाने की तैयारी शुरू कर दें।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.