UPSC CSE AIR 1: प्रदीप सिंह ये कीर्तिमान रच सकते हैं तो आप क्यों नहीं?

250
UPSC topper

यूपीएससी (यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन) परीक्षा कहें या Civil Services Examination ये शब्द दिमाग में आते ही एक अथक प्रयास और विद्यार्थी के तौर पर कभी ना खत्म होने वाला संघर्ष भी दिमाग में आता है, संघ लोक सेवा आयोग हर साल परीक्षा करवाता है, जिसे आम भाषा में सिविल सर्विस एग्जाम भी कहा जाता है।

साल 2019 में हुई परीक्षा के परिणाम अभी कुछ दिनों पहले घोषित हुए हैं, हर साल की तरह इस साल भी इस परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों की चर्चा हर तरफ है, अभी जब आप ये लेख पढ़ रहे हैं तो आपको भी किसी का नाम याद आ रहा होगा, जिसने इस साल Civil Services Examination को पास किया है, अगर आपके दिमाग में कोई नाम नही आ रहा है तो चलिए हम आपको इस साल के UPSC Exam में शीर्ष स्थान लाने वाले शख्स से मिलवा देते हैं।

इस लेख की ज़रूरी बातें-

  • यूपीएससी 2019 एग्जाम में किसने किया है टॉप?
  • जानिए प्रदीप सिंह ने क्या कहा?
  • आखिर प्रदीप सिंह ने कितने Attempt में रचा ये कीर्तिमान?
  • यूपीएससी प्रीलिम्स के लिए प्रदीप सिंह की सलाह
  • प्रदीप सिंह को भी एक समय लगा था कि ‘अब नहीं हो पायेगा’
  • Toppers List
  • UPSC Exam के कुछ फैक्ट्स जो आपको पता होने चाहिए

यूपीएससी 2019 एग्जाम में किसने किया है टॉप?

आपको बता दें कि साल 2019 में हुए यूपीएससी एग्जाम में हरियाणा के सोनीपत में रहने वाले प्रदीप सिंह ने ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक हासिल की है। वहीं महिलाओं की श्रेणी में पहला स्थान प्रतिभा वर्मा ने हासिल किया है।

जानिए प्रदीप सिंह ने क्या कहा?

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए प्रदीप सिंह कहते हैं कि “मैं हमेशा से ही सिविल सेवा अधिकारी बनना चाहता था, उसमे भी एक आईएएस बनने की ही चाहत थी, क्योंकि समाज में मौजूद कमजोर वर्ग के लिए मैं काम करना चाहता हूँ।”

प्रदीप सिंह के बारे में एक जानकारी आपसे साझा कर दें कि साल 2018 UPSC Exam को भी इन्होने पास कर लिया था, जिसके बाद प्रदीप ने भारतीय राजस्व सेवा ज्वाइन की थी, वैसे फिलहाल वो प्रोबेशन पीरियड में थे।

आखिर प्रदीप सिंह ने कितने अटेम्पट में रचा ये कीर्तिमान?

Civil Services Examination को पास कर लेना ही बहुत बड़ी बात होती है, क्योंकि आप उस जगह लाखों लोगों को पछाड़ कर पहुंचे होते हैं, अब सोचिये Civil Services Topper के लिए क्या मंजर होता होगा, जब उन्हें पता चलता होगा कि उन्होंने यूपीएससी में टॉप किया है।

इस साल प्रदीप सिंह का नाम शिखर पर है, अगले साल हो सकता है आपका हो, लेकिन उससे पहले हम जान लेते हैं कि प्रदीप ने कितने अटेम्प्ट में ये परीक्षा पास की है।

आपको बता दें कि उन्होंने पास तो तीसरे अटेम्प्ट में ही कर ली थी, लेकिन चौथे अटेम्प्ट में उन्होंने यूपीएससी में टॉप कर दिया है। ये कीर्तिमान हासिल करने के बाद उन्होंने कहा है कि ‘इस बात को लेकर वो इस साल भी सुनिश्चित थे कि अच्छी कोई रैंक आ जाएगी लेकिन उन्हें जरा भी अंदाजा नहीं थी कि वो इस एग्जाम में टॉप कर देंगे।’

यूपीएससी प्रीलिम्स के लिए प्रदीप सिंह की सलाह

लीडिंग मीडिया से बात करते हुए प्रदीप सिंह ने इस साल UPSC exam में बैठने वालों विद्यार्थियों को सलाह दी है कि वह अपने बेसिक्स को मजबूत करें, बहुत ज्यादा कवर करने की कोशिश ना करें, अपने आस-पास क्या हो रहा है इससे अवगत रहे, करेंट अफेयर्स पर काफी ज्यादा ध्यान दें, साथ ही प्रदीप ने यह भी कहा की आजकल Civil Services Examination में करेंट अफेयर्स से काफी सवाल पूछे जाते हैं।

प्रदीप सिंह को भी एक समय लगा था कि ‘अब नहीं हो पायेगा’

जिन्हें इस साल यूपीएससी में असफलता मिली है, या फिर वो हिम्मत हार चुके हैं, तो उन्हें प्रदीप सिंह का ये किस्सा जरूर सुनना चाहिए, जो इंसान आज आपके सामने शीर्ष पर बैठा है,कभी उसको भी लगा था कि ‘मुझसे अब नहीं हो पाएगा’, उस समय प्रदीप के पिता जी ने उनको मोटिवेशन दिया था, जो आज आपके लिए भी एक motivation है ।

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक़ उस टाइम को याद करते हुए प्रदीप बताते हैं कि ‘नौकरी के साथ तैयारी करना काफी ज्यादा मुश्किल था, एक समय ऐसा भी आया था कि मुझे लग रहा था कि अब बस नहीं हो पा रहा है, बंद करता हूँ, लेकिन उस समय मेरे पिता जी ने हिम्मत नहीं हारी और मेरा साथ देते हुए बोले, नहीं तुम्हे करना है, तुम आगे बढ़ो, मेहनत करो, हो जाएगा, ज़रूर तुम्हे सफलता मिलेगी, ये प्रोत्साहन पाते ही मैंने अपनी पढ़ाई पर फोकस करने की शुरुआत कर दी थी, उसके आज परिणाम सबके सामने है। ये परिणाम एक साल में नहीं आया है बल्कि ये मेरी 7 सालों की मेहनत का नतीजा है।

Toppers List

All  India Rank Name of Candidate 
1 Pradeep Singh
2 Jatin Kishore
3 Pratibha Verma
4 Himanshu Jain
5 Jeydev C S
6 Vishakha Yadav
7 Ganesh Kumar Baskar
8 Abhishek Saraf
9 Ravi Jain
10 Sanjita Mohapatra

UPSC EXAM के कुछ फैक्ट्स जो आपको पता होने चाहिए

  • Civil Services Examination से 24 सेवाओं में नौकरियां मिलती हैं, जिनके लिए कैंडीडेट्स का चयन UPSC एग्जाम द्वारा किया जाता है।
  • UPSC exam के परिणाम के आधार पर भारत सरकार केंद्रीय व राज्य प्रशासन के लिया सिविल सेवाओं के अधिकारी चुने जाते हैं।
  • आपको बता दें कि ये सर्विसेज दो भागों में बटी हुई होती हैं, पहली होती है ऑल इंडिया सर्विसेज और दूसरी होती है सेंट्रल सर्विसेज। ऑल इंडिया सर्विसेज की मदद से IAS और IPS का चुनाव होता है। IAS और IPS के रूप में जिन लोगों का चयन होता है, उन्हें राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का कैडर दिया जाता है।
  • अब आते हैं सेंट्रल सर्विसेज पर, इसमें ग्रुप ए और ग्रुप बी की सर्विसेज होती हैं। ग्रुप ए में- इंडियन फॉरेन सर्विस, इंडियन सिविल एकाउंट्स सर्विस, इंडियन रेलवे सर्विस और इंडियन इनफार्मेशन सर्विस आती है।
  • चलिए एक नजर ग्रुप बी में भी डालते हैं, इस ग्रुप में- आर्म्ड फ़ोर्स हेड क्वाटर सिविल सर्विस, पोंडिचेरी सिविल सेवा, दिल्ली एंड अंडमान निकोबार सिविल सेवा, पुलिस सर्विस जैसी सर्विस आती हैं।
  • कई लोगों के मन में ये सवाल भी आता है कि ये एग्जाम कितनी पोस्ट के लिए होता है, तो इसका जवाब ये है कि ये पोस्ट की गिनती बदलती रहती है, उदाहरण के लिए हम इंडिया टुडे की रिपोर्ट लेते हैं, उसके अनुसार साल 2005 में 457 स्थानों के लिए ये एग्जाम हुआ था, वहीं साल 2014 में 1364 पदों के लिए ये एग्जाम हुआ था।

सरांश

अगर आपने ऊपर के स्टैटिक्स पर गौर किया हो तो आपको पता चलेगा कि साल 2005 से लेकर साल 2014 आते-आते Civil Services Examination की सीटों में काफी बढ़ोतरी देखने को मिली, लेकिन इसके सात-साथ एग्जाम देने वाले विद्यार्थी की संख्या भी बढ़ी है। अगर आप इसका अनुपात निकालेंगे तो पता चलेगा कि मुकाबला बेहद कड़ा है, लेकिन स्टूडेंट्स के लिए एक ही सलाह जो इस साल के शीर्ष स्थान में रहने वाले प्रदीप सिंह ने दी है कि ‘घबराना नहीं है, बेसिक को याद करिए, हिम्मत रखिये और मेहनत करते रहिये, इसी के साथ कभी भी पढ़ाई को समय के हिसाब से मत तौलियेगा, बल्कि ये देखिएगा कि आपने कितना सिलेबस खत्म किया है।’

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.