ये हैं Best Hindi Newspapers for IAS Exam, पढ़ लिया तो कामयाबी होगी आपके नाम

4012
Hindi newspapers for UPSC

परीक्षा तो आप ताउम्र देते हैं। बचपन में स्कूल की परीक्षा देते हैं। थोड़े बड़े हुए तो बोर्ड परीक्षा देते हैं। फिर काॅलेज में परीक्षा देते हैं। पढ़ाई-लिखाई से संबंधित परीक्षाएं समाप्त हो जाएं तो फिर आप जिंदगी की परीक्षा हर कदम पर देते हैं, क्योंकि जिंदगी खुद किसी परीक्षा से कम नहीं। जिंदगी की इन्हीं परीक्षाओं में से एक महत्वपूर्ण परीक्षा बहुत से लोग IAS Exam को मानते हैं, जो अपने सफल उम्मीदवारों को इस देश की सबसे प्रतिष्ठित सरकारी नौकरी दिलवाता है। तभी तो IAS Exam में अपनी कामयाबी का परचम लहराना बहुत से युवाओं का सपना होता है।

यदि आप भी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Exam) की तैयारी कर रहे हैं तो इस लेख में हम आपको Best Hindi Newspapers for IAS Exam के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें यदि आपने नियमित रूप से पढ़ने की आदत डाल ली तो समझ लीजिए कि आपकी कामयाबी बहुत हद तक सुनिश्चित हो जायेगी।

जो अभ्यर्थी अंग्रेजी माध्यम से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी में जुटे हैं, उनके लिए तो निश्चित तौर पर अंग्रेजी अखबार ‘द हिंदू’ को पढ़ना सर्वोत्तम माना जाता है, क्योंकि यह एक ऐसा अखबार है, जो परीक्षा की दृष्टि से हर महत्वपूर्ण जानकारी को रोजाना अपने पन्नों में समेटता दिखता है। यह भी एक सच है कि द हिंदू अखबार के मानकों और इसकी गुणवत्ता से यदि हिंदी अखबारों की तुलना करें तो कोई इसके समकक्ष खड़ा नजर नहीं आता, मगर इसका मतलब कदापि नहीं है कि हिंदी में ऐसे न्यूजपेपर्स ही नहीं हैं, जो हिंदी माध्यम से UPSC Exam की तैयारी करने वालों के लिए मददगार साबित हो सकें।

IAS बनने का सपना होगा पूरा

IAS बनना यदि आपकी जिंदगी का मकसद है। यदि आप सोते-जागते बस आईएएस बनने का ख्वाब देखते हैं। जैसे महाभारत में अर्जुन को केवल चिड़िया की आंख दिख रही थी, वैसे ही आपको केवल IAS के रूप में अपना चेहरा नजर आ रहा है तो अपनी तैयारी के दौरान आपको कम-से-कम दो हिंदी अखबार रोजाना अनिवार्य रूप से पढ़ने की आदत डाल लेनी चाहिए।

यह बात जरूर है कि हिंदी माध्यम के अभ्यर्थियों के लिए यह एक थका देने वाला काम है, क्योंकि अधिकतर समाचार पत्र सनसनीखेज सुर्खियों से ही भरे होते हैं, जबकि UPSC के मानदंडों के मुताबिक आपको कुछ चयनित चीजें ही चाहिए होती हैं। समय का हर पल आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है और ऐसे में आप पूरे अखबार को पढ़कर अपने लिए उपयोगी चीजें छांटने का जोखिम मोल नहीं ले सकते। इसलिए यहां हम आपको Best Hindi Newspapers for UPSC के बारे में जानकारी दे रहे हैं, जो आपकी तैयारी को तलवार जैसी धार दे पाने में सक्षम हैं।

इन अखबारों को पढ़ने से प्रीलिम्स पेपर-1 के साथ मेन पेपर-2 एवं 3 के लिए भी आपकी शानदार तैयारी हो जायेगी।

दैनिक ट्रिब्यून

(https://www.dainiktribuneonline.com/)

Hindi newspapers for IAS exam की जब बात हो रही है तो इसमें सबसे ऊपर नाम दैनिक ट्रिब्यून का लेना उचित होगा, जिसे वर्ष 1978 में द ट्रिब्यून ट्रस्ट ने शुरू किया था। इस हिंदी दैनिक समाचार पत्र का प्रकाशन चंडीगढ़ के साथ नई दिल्ली, भटिंडा, जालंधर और देहरादून से होता है। खासियत इस अखबार की ये है कि इसमें देश-विदेश के समसामयिक मुद्दों को प्रमुखता के साथ प्रकाशित किया जाता है, जो कि UPSC की तैयारी के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है।

दैनिक जागरण

(https://www.jagran.com/)

भारत में सर्वाधिक पढ़ा जाने वाला अखबार तो दैनिक जागरण है ही, साथ ही वर्ल्ड असोसिएशन ऑफ न्यूजपेपर्स (WAN) ने तो इसे दुनिया के सर्वाधिक पढ़े जाने वाले अखबारों में भी शामिल कर रखा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और भारतीय राष्ट्रीय शेयर बाजार में भी इसका प्रकाशन सूचीबद्ध है। दैनिक जागरण हर दिन समसामयिक घटनाओं को अपने पन्नों पर प्रमुखता से जगह देता है, जिसकी वजह से सबसे अच्छे Hindi newspapers for IAS exam में इसकी भी गिनती होती है।

दैनिक भास्कर

(https://www.bhaskar.com/)

भारत का सबसे बड़ा दैनिक समाचार पत्र इसे माना जाता है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से वर्ष 1958 में दैनिक भास्कर का प्रकाशन शुरू हुआ था। इसका पहली बार विस्तार 1983 में इंदौर संस्करण के साथ हुआ और आज 14 राज्यों में यह अखबार अपनी मौजूदगी दर्ज करवा चुका है। दैनिक भास्कर Best Hindi Newspapers for UPSC में से एक है, क्योंकि इसके पहले पन्ने के साथ देश-विदेश के पन्ने परीक्षापयोगी जानकारी से भरे होते हैं।

राजस्थान पत्रिका

(https://www.patrika.com/)

राजस्थान पत्रिका, जिसकी देश के सभी हिंदी अखबारों के बीच सबसे अधिक साख मानी जाती है, इसे Best Hindi Newspapers for UPSC में शामिल करना जरूरी है, क्योंकि जयपुर के साथ राजस्थान के अधिकतर हिस्सों व गुजरात, मध्य प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु एवं पश्चिम बंगाल से प्रकाशित होने वाले इस अखबार में Civil Services Exam की तैयारी के हिसाब से सभी महत्वपूर्ण जानकारी आपको नसीब हो जाती है। साथ ही स्पेशल स्टोरी वाले पन्ने ग्राफिक्स के साथ समसामयिक मुद्दों को बड़े ही प्रभावी तरीके से परोसते हैं।

जनसत्ता

(http://www.jansatta.com/)

इंडियन एक्सप्रेस समूह का हिंदी अखबार है जनसत्ता। Indian Express की अंग्रेजी न्यूजपेपर्स के बीच जितनी साख है, उससे कहीं कम साख जनसत्ता की हिंदी अखबारों के बीच नहीं है। जनसत्ता को Best Hindi Newspapers for UPSC में इसलिए गिना जाना जरूरी है, क्योंकि इसका संपादकीय पेज IAS Exam की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। समसामयिक मुद्दों पर गहराई से जानकारी और इन मुद्दों को लेकर हर तरह के विचार आपको जनसत्ता के संपादकीय के साथ अन्य पन्नों पर पढ़ने को मिल जाते हैं।

नवभारत टाइम्स

(https://navbharattimes.indiatimes.com/)

इसे आप देश के सबसे विश्वासी हिंदी अखबारों में से एक कह सकते हैं, जिसका प्रकाशन भोपाल व इंदौर के साथ बिलासपुर, छिंदवाड़ा, सतना, अमरावती, चंद्रपुर, रायपुर, ग्वालियर, जबलपुर, मुंबई, नासिक, पुणे और नागपुर से होता है। सबसे उपयोगी Hindi newspapers for IAS exam में इसे शामिल इसलिए करना उचित होगा, क्योंकि UPSC Exam के लिहाज से खबरों के साथ संपादकीय को भी यह बड़ी ही सटीकता के साथ परोसता है।

बिजनेस स्टैंडर्ड

(https://hindi.business-standard.com/)

Best Hindi Newspapers for UPSC की बात हो और बिजनेस स्टैंडर्ड का नाम न आए, ऐसा हो नहीं सकता। सनसनीखेज खबरों से बहुत दूर इस अखबार के हर पन्ने पर आपको केवल काम की चीजें पढ़ने को मिलती हैं। समसामयिक जानकारी के साथ बिजनेस व अर्थव्यवस्था से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण परीक्षापयोगी जानकारी आपको इस अखबार को पढ़कर मिल जाती है। वर्ष 1975 में इसकी शुरुआत हुई थी। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के साथ वित्तीय समाचारों को यह प्रमुखता से प्रकाशित करता है।

इकोनॉमिक टाइम्स

(https://hindi.economictimes.indiatimes.com/)

बिजनेस स्टैंडर्ड की तरह ही इकोनॉमिक टाइम्स सबसे अच्छे Hindi newspapers for IAS exam की सूची में शामिल है, क्योंकि इस अखबार के हर हिस्से में आपको देश-दुनिया, वित्त और अर्थव्यवस्था आदि से जुड़ी हर जरूरी जानकारी हासिल हो जाती है। बेनेट, कोलमेन एंड कंपनी लिमिटेड की ओर से इसका प्रकाशन देश के 12 शहरों नई दिल्ली, हैदराबाद, मुंबई, कोलकाता, पुणे, चंडीगढ़, अहमदाबाद, जयपुर, कोलकाता, नागपुर, बेंगलुरु, चेन्नई और लखनऊ से होता है।

चलते-चलते

इस लेख में हमने आपको Best Hindi Newspapers for IAS Exam के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई है, मगर इन अखबारों को पढ़ने के साथ आपको नोट्स भी बनाते चलना है, ताकि बार-बार आपको पुराने अखबार उठाने की जरूरत पुनरावृत्ति के दौरान न पड़े। कुल मिलाकर यहां बताये गये सभी हिंदी अखबारों में से दो को भी यदि आपने नियमित रूप से पढ़ने की आदत डाल ली तो यकीन मानिए IAS Exam में आपकी सफलता की उम्मीदें कई गुणा बढ़ जाएंगी।

5 COMMENTS

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.