BSc के बाद क्या करें? ये विकल्प हैं मौजूद

1110
after Bsc

Career option after BSc को लेकर अधिकतर स्टूडेंट्स असमंजस की स्थिति में रहते हैं। BSc की डिग्री तो वे ले लेते हैं, मगर इसके बाद उन्हें यह समझ नहीं आता कि अब आगे उन्हें कौन-सी पढ़ाई करनी चाहिए। BSc करने के बाद कौन-कौन से कोर्सेज उपलब्ध हैं, BSc करने के बाद किस तरह की नौकरी मिल सकती है, इन सभी चीजों के बारे में यहां हम आपको विस्तार से जानकारी दे रहे हैं। इस लेख में आप पढ़ेंगे: –

BSc को जानें

BSc के बाद के कोर्स BSc को जानें BSc का मतलब है बैचलर ऑफ साइंस। यह एक स्नातक की डिग्री है। सामान्यतः यह 3 साल में पूरी होती है। बीएससी करने के बाद कई तरह के करियर विकल्प मौजूद होते हैं। यही नहीं, कई तरह की सरकारी नौकरियों की परीक्षाओं में भी BSc करने के बाद बैठा जा सकता है।

BSc के बाद के कोर्स

Courses after BSc की बात करें तो ऐसे कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं, जो आप BSc के बाद कर सकते हैं और अपने लिए एक बढ़िया करियर भी बना सकते हैं। एक नजर डालते हैं इन्हीं कोर्सेज पर:

MSc (मास्टर ऑफ साइंस)

जो courses BSc PCM के बाद आप कर सकते हैं, उनमें MSc सबसे पहले नंबर पर आता है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान यानी कि IIT या फिर भारतीय विज्ञान संस्थान यानी कि IISc से यदि आप MSc करना चाह रहे हैं, तो इसके लिए आपको JAM यानी कि जॉइंट एडमिशन टेस्ट देना पड़ता है। किसी विशेष विषय के

यदि आप विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। MSc की डिग्री हासिल कर लेने के बाद आपके सामने बहुत से करियर विकल्प मौजूद होते हैं।

MCA (मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन)

After BSc Computer Science यह कोर्स किया जा सकता है। BCA की डिग्री लेने के बाद भी इस कोर्स में दाखिला लिया जा सकता है। MCA कोर्स में प्रवेश पाने के लिए आपके पास स्नातक में लगभग 55 प्रतिशत अंक होने चाहिए। जब आप MCA की पढ़ाई पूरी कर लेते हैं तो इसके बाद सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर और सॉफ्टवेयर इंजीनियर के अलावा सॉफ्टवेयर कंसल्टेंट और सॉफ्टवेयर डेवलपर आदि के रूप में भी आप अपना करियर बना सकते हैं।

BTech (बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी)

Scope after BSc कम नहीं है। BSc की डिग्री हासिल कर लेने के बाद यदि आप BTech करना चाह रहे हैं, तो यह भी संभव है। इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए बीटेक का कोर्स किया जाता है। यह कोर्स 4 साल में पूरा होता है। यदि आपने बीएससी कर लिया है, तो ऐसे में आपको बीटेक में सीधे दूसरे वर्ष में प्रवेश मिल जाता है। बीटेक की डिग्री हासिल कर लेने के बाद बड़ी-बड़ी तकनीकी कंपनियों जैसे कि टाटा मोटर्स, गूगल, इंफोसिस, फेसबुक, टीसीएस, बजाज, और माइक्रोसॉफ्ट आदि में आपको अच्छे सैलरी पैकेज काम मिल सकता है।

MBA (मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन)

BSc कर देने के बाद बिजनेस मैनेजमेंट की पढ़ाई करना भी संभव है। इसके लिए MBA का कोर्स करना पड़ता है। एमबीए में जब आप दाखिला लेकर पढ़ाई कर लेते हैं, तो आप स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल कर देते हैं और किसी बड़ी कंपनी में आपको अच्छे पद पर काम मिल जाता है। वैसे तो MBA की पढ़ाई बहुत से कॉलेजों से की जा सकती है, लेकिन एमबीए करने के लिए भारतीय प्रबंधन संस्थान यानी कि IIM को सर्वश्रेष्ठ माना जाता है। आईआईएम में प्रवेश पाने के लिए CAT जिसे कि कॉमन एडमिशन टेस्ट के नाम से जानते हैं, इसमें उत्तीर्ण होना जरूरी होता है। किसी अन्य कॉलेज से भी MBA की पढ़ाई की जा सकती है, लेकिन यह थोड़ा महंगा होता है।

एथिकल हैकिंग

वर्तमान समय में बड़ी-बड़ी कंपनियों में डाटा सिक्योरिटी एक बड़ी ही महत्वपूर्ण चीज बन गई है। यही वजह है कि इन कंपनियों में एथिकल हैकर्स को नौकरी दी जा रही है। इसके लिए उन्हें अच्छी-खासी रकम भी सैलरी के रूप में मिलती है। कंप्यूटर साइंस में BSc या फिर BCA कर देने के बाद एथिकल हैकिंग में कई तरह के सर्टिफिकेट कोर्स जैसे कि SCNS, CEH, CISSP, CCNA और CPTE आदि मौजूद हैं, जिन्हें करके इस क्षेत्र में सुनहरा करियर बनाया जा सकता है।

BEd या बैचलर ऑफ एजुकेशन

Courses after BSc में BEd भी शामिल है। बीएड यदि आप करना चाहते हैं, तो इसके लिए कम-से-कम 50% अंकों के साथ आपका स्नातक उत्तीर्ण होना जरूरी है। जहां कई कालेजों में मेरिट के आधार पर दाखिला मिल जाता है, तो वहीं कई कॉलेज इसके लिए प्रवेश परीक्षा भी लेते हैं। एक बार आप बीएड कर लेते हैं, तो इसके बाद एक शिक्षक के रूप में तो आप काम कर ही सकते हैं, साथ ही एजुकेशन रिसर्चर, लाइब्रेरियन, काउंसलर और एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में भी आप अपना करियर बना सकते हैं।

डाटा बिजनेस एनालिटिक्स

चूंकि यह युग तकनीकों का है, तो ऐसे में तकनीकी क्षेत्र में रोजगार के आज असीम अवसर मौजूद हैं। BSc करने के बाद आप चाहें तो कुछ सर्टिफिकेट कोर्स करके एक डाटा एनालाइजर के रूप में किसी कंपनी में नौकरी करके अच्छी-खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। डाटा बिजनेस एनालिटिक्स को किसी अच्छी कंपनी में हर महीने आराम से कम-से-कम 1 लाख रुपये सैलरी के तौर पर तो मिल ही जाते हैं।

सरकारी क्षेत्र में अवसर

BSc की डिग्री हासिल कर देने के बाद आप आईएएस, आईपीएस और आईआरएस बनने के लिए सिविल

सर्विसेज की परीक्षा में भी बैठ सकते हैं। यही नहीं, भारतीय सेना में भी आप कंबाइंड डिफेंस सर्विस की परीक्षा देकर शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा आप स्पेशल क्लास रेलवे अप्रेंटिसशिप के लिए परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बीएससी करने के बाद बैंक पीओ और बैंक क्लर्क जैसी परीक्षाएं देकर बैंकिंग क्षेत्र में करियर बनाने के विकल्प भी आपके सामने खुले होते हैं।

चलते-चलते

Career option after BSc की कोई कमी नहीं है। इसलिए BSc की डिग्री हासिल कर लेने के बाद आपको अच्छी तरह से सोच-विचार करके आगे की पढ़ाई के लिए पाठ्यक्रमों का चुनाव करना चाहिए। बीएससी के बाद यदि आप नौकरी भी करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको तैयारी करके परीक्षा में बैठना चाहिए। कुल मिलाकर BSc करने के बाद एक अच्छा करियर बनाने के बहुत से रास्ते खुले होते हैं।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.