यहां देखें UP Board Exam 2020 Preparation Tips

1278
UP Board Exam 2020 Preparation Tips

दुनिया के सबसे बड़े परीक्षा बोर्डों में से एक यूपी बोर्ड की परीक्षा (UP Board exam) को आमतौर पर सभी स्टेट बोर्ड की परीक्षाओं से अधिक कठिन माना जाता है, जबकि सच्चाई ये है कि यदि सिलेबस को ध्यान में रखते हुए नियमित तैयारी की जाए, तो यूपी बोर्ड की परीक्षाएं बिल्कुल भी कठिन नहीं लगतीं। यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 (UP Board Exam 2020) की शुरुआत 18 फरवरी से होने जा रही है। दसवीं और बारहवीं दोनों का पहला पेपर 18 फरवरी को ही लिया जाने वाला है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 की तैयारी (UP Board Exam 2020 Preparation Tips) कैसे अच्छी तरह से सकते हैं?

यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 (UP Board Exam 2020) एक नजर में

यूपी बोर्ड की अगले साल यानी कि 2020 में होने वाली परीक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 सितंबर थी और इस बार 56 लाख से भी अधिक स्टूडेंट्स ने इसके लिए आवेदन किया है। हालांकि, पिछले साल के मुकाबले इस संख्या में 3.35 फीसदी की कमी आई है। इस वर्ष 56 लाख 1 हजार 34 स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए खुद को पंजीकृत किया है। 18 फरवरी, 2020 को शुरू होने वाली परीक्षा 6 मार्च 2020 तक चलेगी। बोर्ड परीक्षाओं (UP board exam 2020 class 10th & UP Board exam 2020 class 12th) के परिणाम 20 से 25 अप्रैल के बीच घोषित होने की संभावना है। इस बार से स्टूडेंट्स को उनके हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के सर्टिफिकेट हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में मिलेंगे।

UP board exam 2020 class 10th और UP Board exam 2020 class 12th की अच्छी तैयारी के लिए इन बदलावों को जानना है जरूरी

  • इंटरमीडिएट (UP Board exam 2020 class 12th) के भौतिकी (Physics) के पेपर में इस बार संचार प्रणाली से सवाल नहीं आएंगे, क्योंकि विशेषज्ञों द्वारा सौंपी गई रिपोर्ट को आधार बनाते हुए बोर्ड ने इस टॉपिक को पाठ्यक्रम से निकाल दिया है। पाठ्यक्रम से जिस अध्याय को बाहर किया गया है, उसमें टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट और मोबाइल आदि संचार साधनों से जुड़ी जानकारी शामिल थी।
  • स्टूडेंट्स की तैयारी के लिए इस बार से मुख्य परीक्षा से पहले एक और परीक्षा लेने की व्यवस्था की गई है। सबसे पहले वर्ष 2018 में इसका ट्रायल किया गया था। इसके सफल रहने के बाद अब प्री-बोर्ड परीक्षा (Pre-board exam) की व्यवस्था यूपी बोर्ड द्वारा अपना ली गई है।
  • प्री-बोर्ड की परीक्षा देने वाले हाई स्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों को इसकी कॉपियां (answer-sheets) भी देखने को मिलेंगी, ताकि स्टूडेंट्स को पता चल जाए कि कमी कहां है। इससे वे अपनी तैयारी को और बेहतर कर पाएंगे।
  • यूपी बोर्ड की परीक्षाएं सीबीएसई पैटर्न (CBSE pattern) पर ही ली जा रही हैं, तो बेहतर होगा कि इसकी तैयारी के लिए एनसीईआरटी (NCERT) की ही पुस्तकें पढ़ी जाएं।

ऐसी हो आपकी यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी (UP board exam 2020 preparation)

बोर्ड परीक्षाएं बेहद महत्वपूर्ण जरूर होती हैं, मगर ये उतनी भी कठिन नहीं होतीं, जितनी कि आप सोच लेते हैं। यहां जो UP Board Exam 2020 Preparation Tips हम आपको दे रहे हैं, इसके अनुसार यदि आपकी तैयारी रही तो आपको महसूस भी नहीं होगा कितने आराम से आपने परीक्षा दे दी है।

समय का सही प्रबंधन (Time Management)

UP Board Exam 2020 से पहले और परीक्षा के दौरान, दोनों ही वक्त आपका समय प्रबंधन बहुत काम आता है। UP board exam 2020 preparation के दौरान आपको पढ़ाई का टाइम टेबल इस तरह से बनाना चाहिए कि सुबह के वक्त आप पढ़ाई के लिए अधिक वक्त दें, क्योंकि इस समय का पढ़ा हुआ ज्यादा याद रहता है। साथ ही परीक्षा के दौरान कम अंकों वाले सवालों पर बेकार का वक्त जाया न करें और न ही उस सवाल के पीछे अधिक वक्त बर्बाद करें, जिनका उत्तर आपको तत्काल नहीं आ रहा हो। तैयारी के दौरान आप अपनी क्षमता के मुताबिक विषयों की कठिनाई के दौरान उनकी तैयारी के लिए ज्यादा और कम समय निर्धारित कर लें।

अपनी भाषा में बनाएं नोट्स (Making notes)

आप जो भी पढ़ रहे हैं, यदि उसका नोट्स भी आप अपनी ही भाषा में बनाते चलें तो इससे एक तो लिखने की वजह से चीजें ठीक तरीके से दिमाग में स्टोर हो जाएंगी और दूसरी कि जब आप रिवीजन करेंगे तो अपनी भाषा में चीजें लिखी होने की वजह से आपको इन्हें पढ़ने में आसानी होगी। साथ ही यह आपको रोचक भी लगेगा।

शब्द सीमा के अनुसार लिखकर करें प्रैक्टिस (Writing practice with word limit)

यदि आप यूपी बोर्ड परीक्षा (UP Board Exam 2020) में अच्छे अंक लाने का सपना देख रहे हैं, तो याद रखिए कि पढ़ने के साथ लिखने का भी बहुत महत्व है। इसलिए किसी भी चैप्टर को पढ़ने के बाद आपको सभी संभावित सवाल या तो खुद से बना लेने चाहिए या फिर किताब या पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों (question banks) एवं सैंपल प्रश्नपत्रों (sample papers) से संबंधित सवाल निकालकर उनका उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करनी चाहिए। लिखकर UP board exam 2020 preparation के वक्त इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए कि जिस सवाल का उत्तर जितने शब्दों (word limit) में मांगा गया है, आप उतने ही शब्दों में सवाल से जुड़ी हर जरूरी चीज लिख पाने में कामयाब हो रहे हों। ध्यान रखें कि आपकी लिखावट भी सुंदर हो।

स्मार्ट वर्क से मिलेगी UP board exam 2020 class 10th & UP Board exam 2020 class 12th में कामयाबी

स्मार्टफोन का सीमित उपयोग केवल तैयारी के हिसाब से करें। एक विषय के लिए कई किताबों को रेफर करना लाभकारी होगा। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्र अच्छी तरह से सॉल्व कर लें। एडमिट कार्ड को लेमिनेट करवा कर रखें। साथ ही तनाव से एकदम दूर रहें और पढ़ाई के अलावा खेलकूद व गतिविधियां भी नियमित रूप से जारी रखें।

चलते-चलते

यूपी बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक लाने के लिए यहां बताए गये टिप्स (UP Board Exam 2020 Preparation Tips) आपके लिए बेहतर कारगर साबित होंगे। यह बात हमेशा याद रखें कि खुद पर भरोसा ही कामयाबी का असली जरिया है। बताएं, इसे पढ़ने के बाद आप अपनी तैयारी में अब क्या बदलाव लाएंगे?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.