Bihar Board 12th Examination Date 2020

1952
Bihar Board 12th Examination Date 2020

इंटर यानी कि 12वीं की परीक्षा हर साल बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की ओर से ली जाती है। लाखों की संख्या में परीक्षार्थी हर साल इंटर की परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। जो स्टूडेंट्स बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा वर्ष 2020 में देने जा रहे हैं, उनकी जानकारी लिए बता दें कि BSEB ने 2020 का inter exam date अब तक घोषित नहीं किया है। Inter का routine अगले माह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी होने की उम्मीद है। इसी पेज से स्टूडेंट्स को inter exam के routine की जानकारी इसके जारी होने के बाद आसानी से मिल जायेगी। वैसे, BSEB के 12th का 2020 exam routine हर बार की तरह नवंबर से दिसंबर के दौरान ही जारी किया जायेगा। यहां हम बिहार बोर्ड के 2020 के inter के exam date से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

BSEB का 2020 का inter exam date

  • हर साल फरवरी से मार्च तक बिहार बोर्ड की ओर से 12th की परीक्षा ली जाती है। वर्ष 2019 में inter का exam, 06 फरवरी से शुरू हो गया था और 16 फरवरी को यह खत्म भी हो गया था।
  • इस साल 3 फरवरी 2020 से inter की परीक्षा शुरू हो जायेगी।
  • इस साल की इंटर की परीक्षा 13 फरवरी 2020 को परीक्षा समाप्त होगी।
  • बिहार बोर्ड की 12वीं की प्रैक्टिकल की परीक्षा 10 जनवरी, 2020 से 21 जनवरी, 2020 तक ली जायेगी।

BSEB का 12th exam routine 2020 ऐसे करें डाउनलोड

बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के अलावा हमारी वेबसाइट पर भी आपको BSEB के 12th के exam का routine मिल जायेगा। जब आप आधिकारिक वेबसाइट से inter exam routine को डाउनलोड करेंगे तो इसके लिए आपको कुछ चरणों से गुजरना पड़ेगा। यहां जो तरीका हम आपको बता रहे हैं, उसका अनुसरण करके स्टूडेंट्स इंटर का रुटीन आसानी से देख सकते हैं।

  • BSEB की वेबसाइट को पहले खोल लें।
  • यहां आपको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का पेज मिलेगा, जहां Students का एक सेक्शन आपको दिखाई देगा। इस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • जब आप इस सेक्शन में पहुंचेंगे तो intermediate सेक्शन में आपको examination schedule का विकल्प मिलेगा, जिस पर आप क्लिक करेंगे।
  • इसके बाद आपके सामने 2020 का inter का routine खुल जायेगा।
  • इसे आप डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर या मोबाइल में रख सकते हैं और चाहें तो इसका printout भी निकाल कर अपने पास रख सकते हैं।

Bihar Board Intermediate का Admit Card 2020

जो परीक्षार्थी 2020 में inter की परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं, उनके लिए अब तक BSEB की ओर से एडमिट कार्ड जारी नहीं किये गये हैं। जैसे ही Bihar Intermediate के 2020 के Admit Card जारी होते हैं, स्टूडेंट्स इसे अपने स्कूल से प्राप्त कर सकते हैं। एडमिट कार्ड को डाक से या फिर किसी अन्य माध्यम से भेजे जाने की सुविधा BSEB प्रदान नहीं करता है। परीक्षा से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी एडमिट कार्ड पर दर्ज होती हैं। जो परीक्षार्थी 2020 की इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे उनके पास Bihar Board का 12th का 2020 का Admit Card होना अनिवार्य है। अन्यथा कि स्थिति में वे किसी भी सूरत में परीक्षा में बैठने के पात्र नहीं होंगे।

ये जानकारियां अंकित होती हैं Bihar Intermediate Admit Card में

बिहार बोर्ड की ओर से जो इंटरमीडिएट के लिए एडमिट कार्ड जारी किये जाते हैं, उनमें स्टूडेंट का नाम, Roll Number, स्टूडेंट की फोटो, स्टूडेंट का हस्ताक्षर, माता एवं पिता का नाम, कक्षा, Examination Date, Examination Time, Examination Centre, Examination Centre Code, विषय और विषय कोड अंकित होते हैं।

Bihar Board का 12th Result 2020

बिहार बोर्ड की ओर से ली जाने वाली इंटर की परीक्षा के समाप्त होने के एक से दो महीने के अंदर इसका रिजल्ट भी जारी कर दिया जाता है। बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे देखा जा सकता है। यहां रिजल्ट के लिए एक लिंक मुहैया कराया जाता है, जिस पर क्लिक करके स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए लिंक पर क्लिक करने के बाद अपना Roll Number और Name भरना पड़ता है। आमतौर पर बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट का रिजल्ट मई से जून तक हर साल जारी होता है।

ऐसे करें Bihar Intermediate Exam 2020 की तैयारी

  • सबसे पहले पढ़ाई की एक योजना तैयार कर लें और उसके अनुसार ही पढ़ें।
  • यदि आप बोल-बोल कर पढ़ते हैं तो इससे आपको चीजें अधिक याद रहती हैं।
  • किसी विषय पर यदि डाॅक्यूमेंट्री या पावर प्वाइंट में तैयार प्रेजेंटेशन उपलब्ध है, तो उसे देखने से चीजें ज्यादा याद रहती हैं।
  • Sample papers और Previous Years’ question papers को हल करते रहें।

चलते-चलते

BSEB के 2020 के inter के exam date को करीब देखते हुए आपको अपनी तैयारी को और धार देनी चाहिए। नियमित रूप से आप हमारी वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं, जहां आपको सारी लेटेस्ट जानकारियां मिलती रहेंगी।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.