कल से हो चुकी है Bihar Board 10th Exam की शुरुआत, जानिए एग्जाम हॉल में जाने से पहले क्या करें?

2220
bihar-board-10th-exam-2020-date-and-time-table


बिहार बोर्ड की ओर से जारी की गई आधिकारिक डेटशीट के मुताबिक BSEB 10th Exam 2020 की शुरुआत आज से हो गई है। इसके अनुसार 17 फरवरी से जो Bihar Board 10th Exam 2020 का आगाज हुआ है, यह 24 फरवरी तक चलने वाला है। पूरे बिहार में इस एग्जाम में 16 लाख परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। अब जब एग्जाम है तो इसकी वजह से आपके ऊपर दबाव बढ़ना लाजमी है। परीक्षा में बेहतर करने का तनाव आपके सिर पर हावी होगा। ऐसे में यहां हम आपको Bihar Board 10th Exam 2020 के लिए Last Minute Tips यहां उपलब्ध करा रहे हैं, ताकि आप इन्हें फॉलो करके एग्जाम में बढ़िया प्रदर्शन बिना किसी दबाव के कर सकें। एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले आपने यदि ये चीजें कर लीं तो आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता।

30 मिनट पहले पहुंचें परीक्षा केंद्र पर: BSEB 10th Exam 2020 के लिए कम-से-कम आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंच जाने से आपके दिमाग को एग्जाम से पहले आराम मिलेगा। साथ ही आप अपने रूम और सीट को आराम से ढूंढ पाएंगे। पहले पहुंचने से आपको परीक्षा के माहौल में ढलने के लिए थोड़ा वक्त भी मिल जायेगा।

एडमिट कार्ड में लिखे निर्देशों को पढ़ें: Bihar Board 10th Exam 2020 में बढ़िया प्रदर्शन करना चाहते हैं तो एडमिट कार्ड में लिखे गए निर्देशों को भी अच्छी तरह से पढ़ लें। इससे आपका दिमाग रिलैक्स रहेगा। दिमाग के रिलैक्स होने से आप अधिक तेजी से और सटीकता के साथ सवालों के एकदम सही जवाब दे पाएंगे।

परीक्षा केंद्र में लिखे निर्देशों को भी पढ़ें: परीक्षा केंद्र में नोटिस बोर्ड पर जो निर्देश लिखे गए हैं, एक बार आप उन्हें सरसरी निगाह से जरूर देख लें। इससे आपको परीक्षा से संबंधित सभी नियम-कायदों की पूरी जानकारी मिल जाएगी और आप परीक्षा के दौरान कोई भी ऐसी गलती नहीं करेंगे, जिससे आपको नुकसान उठाना पड़े।

अनावश्यक डिस्कशन करने से बचें: जब आप परीक्षा केंद्र पर पहुंच गये हैं, तो यहां परीक्षा देने आये किसी अन्य परीक्षार्थी के साथ अनावश्यक डिस्कशन न करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपके ऊपर दबाव बढ़ने लगेगा। वह इसलिए कि आप जो भी नई चीजें जानेंगे, वे आपको नर्वस करती जाएंगी। आपको महसूस होगा कि इस चीज पर तो आपने ध्यान ही नहीं दिया। इसलिए जितना आपने पढ़ लिया है, वह काफी है। एग्जाम हॉल में निश्चिंत होकर प्रवेश करें। एक और बात ध्यान रखें कि एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले आप ऐसे परीक्षार्थियों से तो बिल्कुल भी बात न करें, जो नर्वस हैं। अन्यथा ये आपके भी आत्मविश्वास को डगमगा देंगे।

एग्जाम से पहले न करें रिवीजन: एग्जाम जब शुरू होने जा रहा है तो इससे ठीक पहले कोई रिवीजन न करें। इस वक्त दिमाग को केवल आराम देने की जरूरत है। रिवीजन करने से आपके दिमाग में तनाव का स्तर और बढ़ सकता है

गहरी सांस लें: Bihar Board 10th Exam 2020 के लिए Last Minute Tips में से एक महत्वपूर्ण टिप यह भी है कि एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पूर्व आप गहरी सांस लें। इससे आपके शरीर के साथ आपका दिमाग भी पूरी तरह से रिलैक्स हो जाएगा और एग्जाम के दौरान आप इस पर अपने ध्यान को अच्छी तरह से केंद्रित कर पाने की स्थिति में होंगे। गहरी सांस लेने से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा, जिसकी बदौलत आप एग्जाम में उत्तर लिखते वक्त इसके सही होने को लेकर एकदम श्योर रहेंगे।

देख लें कि आपके पास है हर जरूरी चीजः एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले एक बार यह जरूर देख लें कि आपके साथ आपका एडमिट कार्ड और पेन, पैंसिल एवं ज्योमेट्री बॉक्स जैसी महत्वपूर्ण चीजें मौजूद हैं, जिनकी एग्जाम के दौरान आपको जरूरत पड़ने वाली है।

पानी जरूर पी लें: एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले आपको पानी पी लेना चाहिए। इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं रहेगी और एग्जाम में आपकी ऊर्जा बरकरार रहेगी। आप चाहें तो अपने साथ पानी की बोतल भी लेकर अंदर जा सकते हैं। इसके लिए आपको एग्जाम सेंटर पर मौजूद अधिकारी से अनुमति लेनी पड़ सकती है।

मोबाइल को बंद कर लें और चैट करने से बचें: एग्जाम हॉल में प्रवेश करने से पहले परीक्षा केंद्र पर आप अपने मोबाइल फोन को बंद करके ही रख दें तो अच्छा होगा। इस दौरान तो आपको चैट बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। इससे आपका ध्यान भंग होगा और जो आपने पढ़ा है, संभव है कि इस चक्कर में वह आपके दिमाग से उतर जाये।

निष्कर्ष

Bihar Board 10th Exam 2020 में ये Last Minute Tips आपके लिए बड़े ही मददगार साबित होने वाले हैं। इसलिए एग्जाम में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए आप जरूर इन टिप्स को गांठ बांध लें। हमारी ओर से आपको ढेर सारी शुभकामनाएं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.