Use These Tricks to Score 90% in Bihar Board Exams 2020

1654
Use These Tricks to Score 90% in Bihar Board Exams 2020

Bihar Board Exam 2020 की preparation में स्टूडेंट्स इस वक्त जी-जान से जुटे होंगे, क्योंकि अब इसमें केवल कुछ महीने ही शेष रह गये हैं। तैयारी तो exam की सभी करते हैं, मगर Bihar Board Exam 2020 के लिए prepare होने के जिन स्मार्ट तरीकों की जानकारी यहां हम आपको दे रहे हैं, इनसे आप exam में अच्छा score कर सकेंगे। इसलिए इसे ध्यान से पढ़ें और इसका पालन भी करें। इससे कामयाबी आपसे दूर नहीं रह पायेगी।

नियमित रूप से करें doubts का समाधान

यदि आप BSEB 2020 exam के लिए prepare हो रहे हैं तो आपको यह बात अपने दिमाग में बिठा लेनी है कि आप आज का कोई भी काम कल पर न छोड़ें। कहने का तात्पर्य है कि क्लास में teachers के पढ़ाते वक्त यदि आपके मन में कोई doubt आता है, तो उसे पूछकर उसका निवारण आप तत्काल कर लें। इससे आप पर उनका बोझ नहीं पड़ेगा और उन्हें समझ लेने से दोबारा आपको उस पर माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। बेहतर है कि हर chapter को पूरी तरीके से समझते हुए ही आगे बढ़ें।

बार-बार करें Revision

किसी भी chapter को एक बार पढ़ लेना या समझ लेना ही पर्याप्त नहीं है। अच्छा score करने के लिए यह जरूरी है कि आप समय-समय पर उसका revision भी करते रहें। इससे आपको उस chapter को अधिक depth में जाकर समझने में मदद मिलेगी। Chapter का concept आपके लिए इतना clear हो जायेगा कि इससे किसी भी प्रकार का question पूछे जाने पर आप answer देने की स्थिति में खुद को पाएंगे। Questions के सही तरीके से जवाब देकर यदि आपने examiner को संतुष्ट कर दिया तो अच्छे अंक लाने से भला आपको फिर कौन रोक पायेगा?

देखें कि आप कितने पानी में हैं

BSEB Exam 2020 के preparation के लिए सबसे महत्वपूर्ण tips में से एक यह भी है कि आप नियमित रूप से यह आकलन जरूर करते रहें कि Bihar Board Exam 2020 की preparation के मद्देनजर आप कितने पानी में हैं? आसान शब्दों में कहें तो आपको Questions के सेट उठाकर उन्हें हल करना चाहिए और पूरी ईमानदारी बरतते हुए खुद को अंक भी देने चाहिए। स्कूल या कोचिंग सेंटर में जो test आप देते हैं, याद रखें कि वे पर्याप्त नहीं हैं। Exam में यदि आप अच्छा score करना चाहते हैं तो आपको खुद का टेस्ट लेने की आदत डालनी होगी।

टेस्ट के बाद का Revision

Bihar Board Exam 2020 के लिए prepare होते वक्त जब आप खुद का test लेते हैं तो इससे आपको यह पता चल जाता है कि किन chapters में आपको अब भी दिक्कत आ रही है। ऐसे में यह बहुत जरूरी होता है कि उन chapters को दोबारा पढ़ें। उन chapters का revision करने से आपके दिमाग में चीजें recall हो जाएंगी। इस revision के बाद जो चीजें आपके दिमाग में store होंगी, वे आसानी से आप फिर भूल नहीं पाएंगे। इसका फायदा आपको तब मिलेगा, जब आप exam दे रहे होंगे। बिना दिमाग पर अधिक जोर दिये इन chapters से सवाल आने पर आप answer लिख पाएंगे।

पढ़ाई के साथ इनका भी रखें ध्यान

यदि आप BSEB Exam 2020 के लिए prepare हो रहे हैं तो इसका ये मतलब नहीं कि आप बिना आराम किये हर वक्त केवल पढ़ाई में ही डूबे रहें। इससे आपका दिमाग इतना भारी हो जायेगा कि लगातार पढ़ने के बावजूद चीजें आपके दिमाग से निकलनी शुरू हो जाएंगी। याद रखें कि जितना महत्वपूर्ण आपके लिए इस वक्त पढ़ाई है, उतना ही महत्वपूर्ण खेलकूद और मनोरंजन भी है। इसलिए पढ़ाई के साथ खेलकूद में भी हिस्सा लें और friends के साथ वक्त बिताकर या फिर अपने मनपसंद तरीके से अपना entertainment भी करते रहें। पढ़ाई के बीच में small breaks लेकर थोड़ा relax भी होते रहें। इससे दिमाग हल्का रहेगा और चीजें याद रहेंगी।

Exam Pattern की समझ और Time Management

Exam Pattern को अच्छी तरह से समझना भी BSEB Exam 2020 के लिए सबसे महत्वपूर्ण preparation tips में से एक है। इसके लिए आपको दिसंबर तक अपनी तैयारी पूरी करके पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों और नवीनतम बदलावों के साथ प्रकाशित हुए sample papers को हल करना शुरू कर देना चाहिए। इससे एग्जाम के वक्त आपको कठिनाई नहीं होगी। Pre-Board Exam को बोर्ड एग्जाम समझकर ही दें। इससे बोर्ड एग्जाम के लिए आप अंतिम रूप से prepare हो जाएंगे। एग्जाम देते वक्त सवालों के weightage के अनुसार टाइम मैनेजमेंट की practice पहले से ही कर लें, ताकि तय समयसीमा के अंतर्गत आप आसानी से सारे सवालों के जवाब दे दें।

चलते-चलते

Bihar Board के 2020 के exam में अच्छा score करना ज्यादा कठिन नहीं होगा यदि आप यहां दिये गये tricks के अनुसार ही अपनी तैयारी को ढाल लें। खुद के प्रति आपको honest होना पड़ेगा कि आप जो तैयारी कर रहे हैं वह बिल्कुल सही दिशा में आगे बढ़ रही है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.