Bihar Board 10th Exam 2020: हर जरूरी जानकारी

1389
bihar-board-10th-exam-2020-date-and-time-table

Bihar Board 10th Exam 2020, जिसे कि मैट्रिक परीक्षा के नाम से भी जानते हैं, इसकी तैयारी में स्टूडेंट्स जोर-शोर से जुटे हैं। बिहार बोर्ड की ओर से बता दिया गया है कि 10वीं की परीक्षाएं कब से शुरू होकर कब तक चलेंगी, ऐसे में वक्त आ गया है कि आप अपनी तैयारी को और धार दें, ताकि परीक्षा में आप बढ़िया प्रदर्शन कर सकें। बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाएं 17 फरवरी, 2020 से आरंभ होने वाली हैं। पूरे Bihar Board 10th exam date 2020 time table की घोषणा नवंबर के अंत तक कर दी जायेगी। अपनी आधिकारिक वेबसाइट http://biharboardonline.bihar.gov.in पर BSEB की ओर से टाइम टेबल की घोषणा कर दी जायेगी। हमारी वेबसाइट को भी आप नियमित रूप से Time table के लिए चेक कर सकते हैं। आइए, जानते हैं बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण चीजों के बारे में।

Bihar Board 10th class exam date 2020

  • बीते वर्ष बिहार बोर्ड ने Bihar Board 10th Exam Time Table की घोषणा 16 नवंबर को की थी।
  • Bihar Board 10th class exam 2020 की घोषणा नवंबर में कर दी जायेगी।
  • परीक्षाओं का आयोजन 17 से 25 फरवरी, 2020 तक किया जायेगा।

Bihar Board 10th Exam 2020 प्रायोगिक परीक्षा

  • सैद्धांतिक परीक्षा से पहले ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं करा ली जाएंगी। बिहार बोर्ड के अनुसार प्रायोगिक परीक्षाएं 20 से 22 जनवरी, 2020 तक चलेंगी।
  • इंटरनल एसेसमेंट भी इसी में शामिल होगा।

ऐसे डाउनलोड करें Bihar Board 10th exam date 2020 time table

जैसे ही बिहार बोर्ड की वेबसाइट पर Bihar Board 10th Exam Time Table 2020 जारी किया जायेगा, आपको इसके मुख्य पृष्ठ पर ही इसे डाउनलोड करने का लिंक दिखने लगेगा। यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने एक PDF वाला पेज खुल जायेगा, जिसे आप डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकाल सकते हैं। आप चाहें तो इसे अपने कंप्यूटर और स्मार्टफोन में सेव करके भी रख सकते हैं। टाइम टेबल को अच्छी तरह से पढ़ लें। टाइम टेबल को डाउनलोड करने के बाद आपको अपनी तैयारी को लेकर और फोकस हो जाना पड़ेगा, क्योंकि टाइम टेबल जारी होने का मतलब Bihar Board 10th Exam 2020 का बिगूल फूंके जाने जैसा ही है।

Bihar Board 10th class exam 2020: इन्हें गौर से देखें

  • परीक्षा का नाम
    • बोर्ड का नाम
    • संबंधित क्लास
    • परीक्षा की तिथियां
    • विषयों की सूची
    • परीक्षा का समय
    • रिपोर्ट करने का समय
    • परीक्षा से संबंधित दिशा-निर्देश

ऐसे करें Bihar Board 10th Exam 2020 की तैयारी

बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षाओं में यदि आप बेहतर प्रदर्शन करना चाहते हैं तो तैयारी आपको अपनी बहुत अच्छी रखनी पड़ेगी। आपकी चिंता होती है कि परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं? इसका सबसे अच्छा उपाय यही है कि बेकार की चिंता को छोड़कर आप अपनी तैयारी की रणनीति बना लें और उसके अनुसार ही समय निर्धारित करके तैयारी करें, आपको सफलता हासिल करने से कोई रोक नहीं पायेगा। यहां हम आपको बिहार बोर्ड की दसवीं की परीक्षा में सफलता पाने के कुछ जरूरी टिप्स उपलब्ध करा रहे हैं।

सही समय सारणी- किसी भी विषय की तैयारी शुरू करने से पहले आपको उसकी तैयारी के लिए अपनी समय सारणी अच्छी तरह से बना लेनी चाहिए। आपको यह भी निर्धारित कर लेना चाहिए कि आप उस विषय को किस तरह से पढ़ना शुरू करने वाले हैं। साथ ही कौन से विषय को आप किस तरह से पढ़ेंगे, किस पर ज्यादा फोकस करना है और किस पर कम इन सभी चीजों को अपने दिमाग में रखते हुए आपको अपनी तैयारी की समय सारणी तैयार करनी है। इसका आपको ठीक तरीके से अनुसरण भी करना है।

टॉपिक्स की सूची बनाएं- Bihar Board 10th exam date 2020 time table में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है, ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आप अपनी तैयारी के दौरान पहले तो सभी विषयों के सिलेबस को अच्छी तरह से जान लें। इसके बाद इनमें वैसे टॉपिक्स को बेहद महत्वपूर्ण हैं और परीक्षा में जिनसे अधिक सवाल पूछे जाते हैं, उनकी आप एक सूची तैयार कर लें। इससे आप शुरुआत से हर टॉपिक को पढ़ पाएंगे और परीक्षा के वक्त उत्तर लिखने के क्रम में यह आपके बहुत काम आयेगा।

नोट्स बनाते चलें- Bihar board 10th class exam date 2020 को ध्यान में रखते हुए जब आप किसी विषय की तैयारी कर रहे हैं, तो साथ में आप नोट्स भी तैयार करते चलें। इससे आपको चीजें समझ तो आएंगी ही, साथ ही आप लंबे अरसे तक इसे याद भी रख सकेंगे। नोट्स बनाते वक्त केवल महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट करें, ताकि जब आप इसका रिवीजन करें तो आपके लिए यह आसान हो जाए। साथ ही नोट्स केवल महत्वपूर्ण टॉपिक्स के ही बनाएं जिनसे परीक्षा में अक्सर सवाल पूछे जाते हैं।

बीते वर्षों के प्रश्नपत्र- बीते वर्षों में किस तरह के प्रश्न परीक्षा में पूछे गये हैं, आपको इन्हें देख लेना चाहिए। साथ ही कम-से-कम बीते 10 वर्षों के प्रश्नपत्रों को तो आपको जरूर हल कर लेना चाहिए। इससे आपकी अच्छी प्रैक्टिस हो जाती है। इनमें से बहुत से सवाल भी फिर से पूछ लिये जाते हैं। साथ ही मॉडल पेपर भी आपको हल करने चाहिए। इससे आपको आइडिया मिल जाता है कि किस पैटर्न में सवाल पूछे जा रहे हैं। ऐसे में आप अपनी तैयारी को उसके अनुसार ढाल सकते हैं।

रिवीजन- परीक्षा के लिए रिवीजन सबसे महत्वपूर्ण होता है, क्योंकि बिना रिवीजन के कई बार अच्छी पढ़ाई करने के बावजूद परीक्षा में आप डगमगा सकते हैं। रिवीजन से चीजें आपको याद रहती हैं, जो परीक्षा में बहुत काम आती हैं।

चलते-चलते

Bihar Board 10th Exam 2020 की घोषणा में भले ही अब भी कुछ वक्त बाकी हो, मगर आपको इसका इंतजार करने की बजाय अपनी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए, ताकि अंतिम क्षणों में रिवीजन हो पाए। तो बताएं, क्या आप भी अगले साल बिहार बोर्ड की 10वीं की परीक्षा दे रहे हैं?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.