कल से शुरू हो रहा UP Boad 10th और 12th का Exam, जानें Last Minute Tips

2266
UP Board 2019 English Exam

UP Board Exam 2020 की शुरुआत कल यानी कि 18 फरवरी से हो रही है। प्रदेश भर में UP Board 10th and 12th Exam 2020 में कुल मिलाकर 56 लाख परीक्षार्थी भाग ले रहे हैं। यहां हम आपको UP Board Exam 2020 में सफल होने के लिए Last Minute Tips के साथ चेकलिस्ट की भी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

मॉडल पेपर्स से करें प्रैक्टिस

यदि आप एग्जाम में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं तो एग्जाम से ठीक पहले यह सुनिश्चित कर लें कि आपने मॉडल पेपर अच्छी तरह से प्रैक्टिस कर लिए हैं । प्रैक्टिस पेपर हल करने का फ़ायदा ये होगा की आपको पेपर देते वक्त ऐसा महसूस महसूस नहीं होगा की आप पहली बार पेपर दे रहे हैं । इससे आपके आत्मविश्वास का स्तर ऊंचा बना रहेगा, जिससे एग्जाम में आप आसानी से सवालों के जवाब दे पाएंगे और अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे।

पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को कर लिया हो हल

UP Board 10th Exam 2020 में संभव है कि बहुत से सवाल बीते वर्षों के प्रश्नपत्रों से हों। ऐसे में यदि आपने प्रीवियस ईयर्स के प्रश्नपत्रों को सॉल्व कर लिया है तो यह आपके लिए बेहद कारगर साबित होने वाला है। इससे एग्जाम में यदि प्रश्न रिपीट होते हैं तो आपको इनका उत्तर देने में बिलकुल कठिनाई नहीं होगी।

लेटेस्ट यूपी बोर्ड के सिलेबस की हो पूरी जानकारी

UP Board exam 2020 में यदि आप बढ़िया प्रदर्शन सुनिश्चित करना चाहते हैं तो आपकी तैयारी UP बोर्ड के लेटेस्ट सिलेबस के अनुसार होनी चाहिए। जो भी महत्वपूर्ण टॉपिक्स हैं, आप को सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि आपने उन्हें पढ़ लिया है। साथ ही आपने उन सबका अच्छी तरह से revision भी कर लिया है और आप इस स्थिति में है कि इनसे किसी भी प्रकार का सवाल पूछे जाने पर आप उनका जवाब आसानी से दे सकें।

क्लास नोट्स और NCERT टेक्स्टबुक्स से कर लें रिवीजन

एक महत्वपूर्ण last minute tip for UP Board Exam 2020 यह है की आपने revision नोट्स से सभी इम्पोर्टेन्ट टॉपिक्स का अच्छे से revise कर लिया है। यह बहुत ही जरूरी है, क्योंकि इसी की बदौलत आप पढ़ी गई चीजों को याद रख सकते हैं और एग्जाम के दौरान पूछे गए सवालों का आसानी से सही उत्तर दे सकते हैं।

समय से पहले पहुंच जाएं परीक्षा केंद्र पर

परीक्षा केंद्र पर समय से 30 मिनट्स पहले पहुंचे ताकि आप थोड़ा रिलैक्स हो जाएं। यही नहीं रास्ते में किसी भी प्रकार की रुकावट को टालने के लिए आपका समय से पहले निकलना जरूरी है, क्योंकि संभव है कि आप ट्रैफिक जाम आदि में फंस सकते हैं। इसी के साथ यदि आप कोई परीक्षा से जुड़ा ज़रूरी सामान भूल गए हैं तो आप उसे arrange कर सकते हैं।

हॉल टिकट ले जाना न भूलें

ध्यान रखें कि एग्जाम देने के लिए हॉल टिकट सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए आप हॉल टिकट को पहले से ही संभाल कर रख लें और एग्जाम के लिए घर से निकलते वक्त यह ज़रूर देखें कि आप हॉल टिकट लेकर जा रहे हैं या नहीं क्यूंकि बिना एडमिट कार्ड के आपको परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा।।

ये चीजें लेकर जाएं एग्जाम हॉल में

इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप एग्जाम हॉल में कौन-कौन सी चीजें लेकर प्रवेश कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आपको पेन, पेंसिल और जमेट्री बॉक्स साथ में ले जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा एडमिट कार्ड आप ले जायेंगे। इन चीजों को आप पहले से ही तैयार करके रख लें। कम-से-कम 2 बॉल पेन, ताकि एक पेन यदि काम नहीं करे तो आप दूसरे पेन से काम चला लें। प्रश्न का उत्तर आप ब्लू पेन से दे सकते हैं और काले पेन से आप महत्वपूर्ण चीजों को अंडरलाइन करके हाइलाइट कर सकते हैं।

ये चीजें न ले जाएं एग्जाम हॉल में

एग्जाम हॉल में कई सारी चीजों को ले जाना पूरी तरह से वर्जित है। उदाहरण के लिए आप मोबाइल फोन या किसी भी प्रकार की ब्लूटूथ डिवाइस लेकर एग्जाम हॉल में नहीं जा सकते। साथ ही ईयरफोन या किसी भी तरह के नोट्स या कोई भी पाठ्य सामग्री या पुस्तक आप एग्जाम हॉल में नहीं ले जा सकते हैं। बेहतर होगा कि आप इन्हें लेकर एग्जाम केंद्र पर न पहुंचे, क्योंकि इन्हें फिर जमा करने की नौबत आएगी, जिसके लिए आपको लंबी कतार में खड़ा होना पड़ सकता है।

अंतिम समय न पढ़ें कुछ भी नया

ध्यान रखें कि आपने जो पहले पढ़ लिया है, अब बस उतने पर ही छोड़ दें, अब किसी भी नए टॉपिक को ना छुएं। अंतिम समय में भी यदि आप पढ़ने की कोशिश करते हैं तो इससे इस बात की आशंका बनी रहेगी कि आप चीजों को भूल जाएं। एग्जाम से कुछ समय पहले अपने दिमाग को आराम देना बहुत ही जरूरी है।।

निष्कर्ष

UP Board Exam 2020 में सफल होने के लिए इन Last Minute Tips को आप गंभीरता से लेते हैं और इनका पालन करते हैं तो आपको एग्जाम में सफल होने से कोई नहीं रोक सकता। एग्जाम के लिए आपको ऑल द बेस्ट।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.