इन SBI SO Recruitment 2019 Preparation Tips से मिलेगी कामयाबी

1136
SBI SO 2019 recruitment

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) भारत का सबसे बड़ा बैंक है और इसमें नौकरी पाना वह भी अधिकारी के पद पर किसी के लिए भी सौभाग्य की बात होती है। SBI SO recruitment 2019 में आपको कामयाबी कैसे मिल सकती है, इसके बारे में यहां हम आपको बता रहे हैं। जो टिप्स हम आपको यहां दे रहे हैं, इनका अनुसरण करके संभव है कि आप SBI SO Vacancy 2019 में कामयाबी हासिल कर लें।

SBI SO Selection 2019 के लिए टिप्स

SBI SO recruitment 2019 में सफल होने के लिए कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जो आपको वैसे उम्मीदवारों से अलग श्रेणी में खड़ा करता है, जो इसके प्रति ज्यादा गंभीर नहीं हैं। निम्नलिखित SBI SO recruitment 2019 preparation tips मददगार साबित होंगे:

SBI SO Vacancy 2019 के लिए योजना बनाएं और फिर इन पर शुरू करें अमल

एसबीआई में भर्ती वाली इस परीक्षा में सफल होने के लिए स्टडी प्लान की महत्ता से इंकार नहीं किया जा सकता, क्योंकि ये परीक्षाएं मुख्य रूप से आपके समय प्रबंधन की कुशलता का ही इम्तिहान होती हैं। जो परिणाम आप चाह रहे हैं, उसे हासिल करने के लिए सही तरीके से आपको अपनी पढ़ाई की योजना बनानी चाहिए। परीक्षा में कामयाबी के लिए आपको हर दिन तीन से चार घंटे की पढ़ाई तय योजना के साथ करनी चाहिए। एक माह बीत जाने पर अपने स्टडी प्लान और तैयारी का फिर से रिवीजन करें। फिर अपनी क्षमता और कमजोरी के मुताबिक इसमें आवश्यक बदलाव करें। अब एक माह तक इसी स्टडी प्लान के अनुसार अपनी तैयारी करें और इसे ही अपना रूटीन भी बना लें।

SBI SO Selection 2019 के लेटेस्ट सिलेबस के टॉपिक्स का करें विश्लेषण

परीक्षा के टॉपिक्स के अनुसार सभी को पहले अच्छी तरह से जान लें और अपने रूटीन के मुताबिक एक-एक करके सभी टॉपिक का सही तरीके से अध्ययन करें। ध्यान रखें कि एक ही टॉपिक से कई तरह के सवाल बनते हैं। ऐसे में सभी संभावित सवालों को हल करने की प्रैक्टिस आपको लगातार करनी पड़ेगी। यदि आप टॉपिक के कंसेप्ट को समझ लेते हैं तो इससे संबंधित किसी भी सवाल का जवाब आप आसानी से दे पाएंगे।

SBI SO recruitment 2019 में चयन के लिए रोजाना दें मॉक टेस्ट

आपको रोजाना ऑनलाइन टेस्ट सीरीज शामिल होने की आदत डाल लेनी चाहिए चाहे आपने एक टॉपिक पढ़ा हो या सभी टॉपिक्स। रोजाना ऑनलाइन मॉक टेस्ट पूरा देने से आपको समय प्रबंधन का तो अंदाजा लगता ही है, साथ ही आप जान पाते हैं कि आप कितने पानी में हैं। इस दौरान आपको कुछ महत्वपूर्ण कंसेप्ट की भी जानकारी मिल जाती है, जिनसे प्रायः सवाल पूछे जाते हैं। ध्यान रखें कि केवल मॉक टेस्ट देने से नहीं होता। इसके परिणाम का विश्लेषण भी आपको करना पड़ेगा। परिणाम के विश्लेषण के दौरान आपको देखना चाहिए कि आपने कितने सवालों के जवाब दिए; कितने सवालों के जवाब नहीं दे पाए; कितने सवालों के जवाब गलत हुए; किस सवाल के पीछे आपने कितना समय दिया और किस भाग में आपको कितना समय लगा। इस तरह से अपने कमजोर पक्ष को धीरे-धीरे दूर करें। आप नोटिस करेंगे कि कई मॉक टेस्ट देने के बाद आपका प्रदर्शन सुधर रहा है।

रिवीजन से मिलेगी कामयाबी

केवल सभी टॉपिक्स को पढ़ लेने से ही SBI SO Selection 2019 में कामयाबी नहीं मिलने वाली। इसके लिए बहुत जरूरी है कि आप रोजाना इन टॉपिक्स का गंभीरता से रिवीजन करते रहें, ताकि इसकी वजह से जो आपकी हल करने की प्रैक्टिस हो रही है, वह आपको परीक्षा के दौरान भी मदद करे। इससे सवालों को हल करने की आपकी गति भी बनी रहती है। पढ़ते वक्त यदि आपने छोटे-छोटे नोट्स भी बनाये हैं तो इससे रिवीजन के वक्त बड़ी आसानी होती है। रिवीजन के वक्त विशेष रूप से संभावित सवालों, फार्मूला और महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर फोकस करना चाहिए।

SBI SO recruitment 2019 के लेटेस्ट परीक्षा पैटर्न को अच्छी तरह से समझ लें

सबसे पहले तो इसमें लिखित परीक्षा के तहत 90 मिनट का General aptitude का टेस्ट होता है, जिसमें reasoning, quantitative aptitude और english language के सवाल होते हैं। फिर 70 मिनट के professional knowledge के टेस्ट में general IT knowledge और role-based knowledge के सवाल होते हैं, जिनके मुताबिक तैयारी करनी होती है। इन्हें ठीक तरीके से समझने के लिए आप या तो किसी अच्छे कोचिंग सेंटर की मदद ले सकते हैं या फिर यदि समय की कमी है तो आप ऑनलाइन भी इसकी तैयारी कर सकते हैं। लिखित परीक्षा में आपके प्रदर्शन के आधार पर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इंटरव्यू में आपके प्रैक्टिकल नॉलेज की जांच होती है, जिसके लिए भी आपको पहले से मॉक इंटरव्यू इंटरव्यू देकर तैयारी कर लेनी चाहिए।

पिछली परीक्षाओं के सवालों से सीखें

SBI SO Recruitment 2019 Preparation Tips के तहत एक सबसे जरूरी टिप्स यह भी है कि आपको पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को अच्छी तरह से देख कर उनमें पूछे गए सवालों का आकलन कर लेना चाहिए। इसके आधार पर आपको तैयारी करनी चाहिए, क्योंकि इससे आपको अंदाजा हो जाता है कि किस सेक्शन से किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। इन सवालों के स्तर के अनुसार आप अपनी तैयारी की तुलना करके यदि कोई कमी रह गई है तो उसे दूर कर सकते हैं।

चलते-चलते

यहां जो SBI SO Recruitment 2019 Preparation Tips बताये गये हैं ये आपको कामयाबी दिला सकते हैं बशर्ते कि आपको खुद पर भरोसा हो और प्रयास निरंतर हो। बताएं, क्या आपने भी आवेदन किया है?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.