साप्ताहिक करेंट अफेयर्स- 2 से 8 दिसंबर, 2019

1975
current affairs in Hindi

भारत और चीन ने शुरू किया Hand-in-Hand युद्धाभ्यास

  • बीते सात दिसंबर को मेघालय की राजधानी शिलांग के निकट उमरोई में युद्धाभ्यास Hand-in-Hand की शुरुआत हुई है, जो 20 दिसंबर तक चलेगा। दोनों देशों के 100 से भी अधिक सैनिक इसमें प्रतिभाग कर रहे हैं। आतंकवाद विरोधी ऑपरेशन का भी प्रशिक्षण लेना इस युद्धाभ्यास का हिस्सा है।
  • दोनों देशों के बीच इस युद्धाभ्यास का आयोजन सबसे पहली बार चीन के कुनमिंग में वर्ष 2007 में हुआ था और कर्नाटक के बेलगाम में इसके दूसरे संस्करण के आयोजन के बाद इसे पांच वर्षों के लिए बंद किये जाने के बाद वर्ष 2013 में इसे फिर से शुरू कर दिया गया।

16 दिसंबर से 24X7 उपलब्ध होगी NEFT की सुविधा

  • NEFT (National Electronic Funds Transfer), जिसकी सुविधा अब तक केवल बैंक के काम करने की अवधि के दौरान ही उपलब्ध है, 16 दिसंबर से यह सुविधा 24X7 उपलब्ध होने जा रही है। RBI की ओर से इसकी जानकारी साझा की गई है। NEFT के तहत लेनदेन पर लगने वाले शुल्क को पहले ही समाप्त कर दिया गया था और अब डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से इसकी सुविधा 24X7 उपलब्ध कराये जाने का कदम RBI की ओर से उठाया जा रहा है।
  • वर्ष 2005 के नवंबर में बैंक ग्राहकों द्वारा किसी दूसरे बैंक के ग्राहकों को पैसे भेजने की NEFT की सुविधा की शुरुआत हुई थी। NEFT के जरिये लेनदेन पर लगने वाले शुल्क को खत्म करने की घोषणा RBI की ओर से बीते 11 जून को की गई थी, जो 1 जुलाई, 2019 से प्रभाव में भी आ गई।

भारत के प्लॉगिंग एंबेस्डर नामित किये गये रिपु दमन बेवली

  • प्लॉगमैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर रिपु दमन बेवली को केंद्रीय खेल एवं युवा मामलों के मंत्री किरन रिजूजू की ओर से भारत का प्लॉगिंग एंबेस्डर नामित किया गया है। वर्ष 2017 में प्लॉगिंग शुरू करने वाले बेवली ने 50 शहरों में 1000 किमी की दूरी अपनी टीम के साथ दो महीने में तय करके 2.7 टन कचरा जमा किया था।
  • प्लॉगिंग का मतलब होता है जॉगिंग करते हुए कचरा उठाना। इससे न केवल लोग स्वस्थ रहते हैं, बल्कि इससे स्वच्छता भी फैलती है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर देशभर में फिट इंडिया प्लॉग रन आयोजित हुआ था, जो भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बीते 29 अगस्त को शुरू हुए फिट इंडिया मूवमेंट का ही हिस्सा है।

मधु एप्प को ओडिशा सरकार ने किया लांच

  • ओडिशा के पहले स्नातक और अधिवक्ता उत्कल गौरव मधुसूदन दास के नाम पर स्कूली छात्रों के लिए स्मार्ट लर्निंग एप्लीकेशन मधु एप्प को ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की ओर से लांच किया गया है। वीडियो एवं ट्यूटोरियल के माध्यम से स्कूली छात्रों को पढ़ाने के लिए इस एप्प को गंजम जिला प्रशासन की ओर से राज्य सरकार की 5T (Technology, Transparency, Teamwork, Transformation और Time) योजना के मुताबिक किया गया है।
  • अलग-अलग विषयों के विशेषज्ञों एवं शिक्षाविदों की ओर से इन video lectures को उड़िया भाषा में ही तैयार किया गया है। गणित और विज्ञान की अध्ययन सामग्री पहले चरण में पांचवीं से सातवीं तक के स्टूडेंट्स को इस एप्प के माध्यम से उपलब्ध कराई जायेगी।

एशियाई विकास बैंक के नये अध्यक्ष का कार्यभार संभालेंगे मासात्सुगु असाकावा

  • अगले साल 17 जनवरी को जापान के नौकरशाह एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष ताकेहिओ नाकाओ की जगह नये अध्यक्ष के तौर पर पदभार ग्रहण कर लेंगे। वर्ष 2013 में 28 अप्रैल को यह जिम्मेवारी संभालने वाले नाकाओ ने इस्तीफे की घोषणा कर दी है, जो 16 जनवरी, 2020 से लागू मानी जायेगी।
  • मार्च, 1956 में जन्मे मासात्सुगु असाकावा ने अर्थशास्त्र में टोक्यो विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल करने के साथ MBA की डिग्री बर्कले स्थित कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से हासिल की है और एशियाई विकास बैंक के नौवें अध्यक्ष के रूप में सेवा दे रहे हैं, जिसकी स्थापना दिसंबर, 1966 में हुई थी और जिसका मुख्यालय फिलीपींस के मनीला में स्थित है।

अल्फाबेट के CEO बने सुंदर पिचाई

  • गूगल की पैरेंट अमेरिकी कंपनी अल्फाबेट के सुंदर पिचाई CEO बन गये हैं। गूगल, कैपिटल जी, कैलिको, गूगल फाइबर और डीपमाइंड आदि अल्फाबेट से ही निकली हुई कंपनियां हैं। अल्फाबेट में एक लाख से भी अधिक कर्मचारी काम करते हैं।
  • तमिलनाडु के मदुरै में 10 जून, 1972 को जन्मे सुंदर पिचाई की पढ़ाई IIT खड़गपुर, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी और द व्हार्टन स्कूल से हुई है। गूगल के CEO का कार्यभार उन्होंने वर्ष 2015 में 2 अक्टूबर को संभाला था। गूगल की स्थापना लैरी पेज और सेर्गे ब्रिन ने 4 सितंबर, 1998 को की थी।

यूरोपियन कमीशन की पहली महिला अध्यक्ष बनीं उर्सुला वॉन डेर लेयेन

  • उर्सुला वॉन डेर लेयेन (60) जर्मनी की रक्षा मंत्री हैं। जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल के मंत्रिमंडल में सबसे लंबी अवधि (वर्ष 2005 से 2019) तक लेयेन ने सेवा दी है। अगले भारत-यूरोपियन यूनियन (EU) के ब्रुसेल्स में शिखर सम्मेलन में लेयेन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित किया है।
  • यूरोपियन यूनियन की कार्यकारी शाखा यूरोपियन कमीशन (EC) का अध्यक्ष ही यूरोपियन कमीशन का प्रमुख होता है। कमिश्नरों के कैबिनेट, जिन्हें कॉलेज कहा जाता है, यूरोपियन कमीशन के अध्यक्ष उनका नेतृत्व करते हैं, जो सामूहिक रूप से यूरोपीय संसद के प्रति उत्तरदायी होते हैं।

भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट बनीं सब लेफ्टिनेंट शिवांगी

  • भारतीय नौसेना में प्रथम महिला पायलट बनकर सब लेफ्टिनेंट शिवांगी ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। शॉर्ट सर्विस कमीशन पायलट एंट्री स्कीम के अंतर्गत भारतीय नौसेना में जून, 2019 में शिवांगी शामिल हुई थीं। शिवांगी नौसेना के लिए सर्विलांस एयरक्राफ्ट ड्रोनियर भी उड़ाएंगी। समुद्री क्षेत्रों पर निगरानी का काम इलेक्ट्रॉनिक सेंसर वाला यह एयरक्राफ्ट करता है।
  • भारतीय नौसेना से पहले भारतीय नौसेना में फाइटर प्लेन उड़ाने वाली पहली महिला पायलट भावना कांत बनी थीं। शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर की निवासी हैं और उनकी पढ़ाई मुजफ्फरपुर के ही डीएवी पब्लिक स्कूल से हुई है।

भारतीय पोषण गान को उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने किया जारी

  • वर्ष 2022 तक भारत को कुपोषण से आजादी दिलाने के उद्देश्य से भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भारतीय पोषण गान को जारी किया है। मशहूर गीतकार प्रसून जोशी ने इसे लिखा है और इसे गाया है शंकर महादेवन ने। मार्च, 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो पोषण अभियान मिशन शुरू किया था, यह गान उसी का हिस्सा है।
  • व्यापक राष्ट्रीय पोषण सर्वेक्षण 2016-18 के अनुसार देश में पांच साल से कम उम्र के 34.7 फीसदी बच्चे ठीक से विकसित नहीं हो पाये हैं। उपराष्ट्रपति ने पोषण गान के जरिये पोषण क्रांति की उम्मीद जताई है।

मॉरीशस के नए राष्ट्रपति चुने गये पृथ्‍वीराजसिंह रूपुन

  • मॉरीशस के पूर्व कला एवं संस्कृति मंत्री पृथ्‍वीराजसिंह रूपुन (62) को यहां की नेशनल एसेंबली ने अपना नया राष्ट्रपति चुन लिया है। मार्च, 2018 से ही यहां राष्ट्रपति का पद रिक्त पड़ा था, क्योंकि पूर्व राष्ट्रपति अमीनाह गुरिब-फकीम को एक घोटाले की वजह से इस्तीफा देना पड़ा था। राष्ट्रपति इस देश में राज्य का प्रमुख जरूर है, मगर उसकी कोई कार्यकारी भूमिका नहीं होती।
  • वर्ष 1968 में ब्रिटेन से आजादी प्राप्त करने वाले मॉरीशस में बीते नवंबर में हुए आम चुनाव में प्रधानमंत्री प्रवीण जुगनाथ की जीत हुई है। सर्वाधिक राजनीतिक शक्ति रखने के साथ प्रधानमंत्री ही मॉरीशस में सरकार का वास्तविक प्रमुख होता है।

2 COMMENTS

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.