साप्ताहिक करेंट अफेयर्स- 23 से 29 दिसंबर 2019

1689
current affairs in Hindi

अपने सबसे भारी संचार उपग्रह लॉंग मार्च-5 का चीन ने किया सफलतापूर्वक प्रक्षेपण

  • चीन ने लॉंग मार्च-5 का रॉकेट के जरिए प्रक्षेपण करने में कामयाबी पाई है, जो देश का सबसे भारी एवं अत्याधुनिक संचार उपग्रह है। वर्ष 2020 में मंगल ग्रह के लिए चीन जो योजना बना रहा है, उस दिशा में इसे एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है। हैनान में वेनचांग प्रक्षेपण स्थल से चीन ने इसका प्रक्षेपण किया।
  • चीन द्वारा प्रक्षेपित लॉन्ग मार्च-5 करीब 25 टन वजन को ले जाने में समर्थ है और रेडियो व टीवी स्टेशनों के साथ केबल नेटवर्कों, रेडियो प्रसारण और ब्रॉडबैंड सेवाएं मुहैया कराने में भी यह मददगार होगा। चाइना सेटेलाइट कम्यूनिकेशन्स कोपरेटिव लिमिटेड के स्वामित्व वाली चाइना अकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी की ओर से इसे विकसित किया गया है।

रूस की सेना में शामिल हुई अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल

  • आवाज की गति से भी 27 गुना तेजी से उड़ने वाली अवनगार्ड हाइपरसोनिक मिसाइल को रूस ने अपनी सेना में शामिल कर लिया है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के मुताबिक अपनी गति की वजह से इसका किसी भी सिस्टम की पकड़ में आ पाना संभव नहीं है। माना जा रहा है कि इसकी तैनाती यूराल के पहाड़ी क्षेत्रो में की जा रही है।
  • करीब 33,000 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उड़ान भरने वाली इस मिसाइल को रूस की ओर से दुनिया की पहली हाइपरसोनिक मिसाइल बताया गया है। आवाज की रफ्तार यानी कि 1235 किलोमीटर प्रतिघंटा से पांच गुना अधिक गति से उड़ने वाली मिसाइल को हाइपरसोनिक मिसाइल कहा जाता है। रडार की पकड़ में यह मिसाइल नहीं आ पाती है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में सदी की सबसे प्रख्यात किशोरी बनीं मलाला युसुफजई

  • संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी की गई रिपोर्ट Decade in Review में इस सदी में दुनिया की सबसे प्रख्यात किशोरी के रूप में पाकिस्तान की नोबेल विजेता मलाला यूसुफजई को शामिल किया गया है। वर्ष 2010 के मध्य से वर्ष 2013 के अंत तक के कई कार्यक्रमों के आधार पर मलाला युसुफजई को संयुक्त राष्ट्र ने दुनियाभर में लड़कियों की शिक्षा के लिए आवाज उठाने के लिए यह सम्मान दिया है।
  • मलाला युसुफजई को भारतीय समाजसेवी कैलाश सत्यार्थी के साथ संयुक्त रूप से वर्ष 2014 का नोबेल शांति पुरस्कार भी मिल चुका है। लड़कियों के स्कूल जाने की वकालत करने और तालिबान द्वारा उनके समाज पर लगाये गये प्रतिबंधों का विरोध करने पर एक तालिबानी बंदूकधारी द्वारा मलाला के सिर में तब गोली मार दी गई थी, जब वे केवल 16 साल की थीं। बाद में लंदन में इलाज के बाद वे स्वस्थ हो गई थीं।

विदा हुआ कारगिल युद्ध का नायक MIG-27 लड़ाकू विमान

  • कारगिल युद्ध में उल्लेखनीय भूमिका निभाने की वजह से कारगिल युद्ध का हीरो माने जाने वाले लड़ाकू विमान MIG-27 ने हाल ही में जोधपुर एयर बेस से अपनी अंतिम उड़ान भरी। इसे नंबर प्लेट 31 मार्च, 2020 को किया जायेगा, जिसका अर्थ होगा इसका रिटायर हो जाना।
  • भारतीय वायुसेना में वर्ष 1981 में शामिल MIG-27 की खरीद भारत ने सोवियत रूस से की थी। हवा से जमीन पर मार करने में इस लड़ाकू विमान को महारत हासिल थी। मिग-27 मिकोयान-गुरेविच मिग-23 फाइटर जेट पर आधारित है और और समुद्र तल से 8 हजार मीटर की ऊंचाई पर उड़ान भरते हुए अधिकतम 1,885 किमी प्रति घंटा की गति हासिल करने में यह सक्षम है।

दिग्गज टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस लेंगे संन्यास

  • वर्ष 1991 में टेनिस खिलाड़ी के तौर पर अपने करियर की शुरुआत करने के बाद भारत को कई मौकों पर गौरवान्वित कर चुके और 18 बार ग्रैंड स्लैम का खिताब अपने नाम कर चुके स्टार टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस ने अगले साल खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। जहां 8 बार पुरुष युगल वर्ग में, तो वहीं 10 बार उन्हें मिश्रित युगल वर्ग में यह खिताब हासिल हुआ है।
  • भारत के सफलतम खिलाड़ियों में से एक और राजीव गांधी खेल रत्न के साथ पद्म भूषण पुरस्कार भी जीत चुके पेस ओलिंपिक में सात बार भारत की अगुवाई करने वाले इकलौते भारतीय भी हैं।

दशक के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गये विराट कोहली

  • लोकप्रिय पत्रिका ‘द क्रिकेटर’ ने पिछले एक दशक का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के तौर पर भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली को चुना है। बीते 10 वर्षों के दौरान सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले 50 क्रिकेटरों की सूची में विराट कोहली ने शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसमें पुरुषों के साथ महिला क्रिकेटरों को भी जगह दी गई है।
  • ‘द क्रिकेटर’ की इस सूची में रोहित शर्मा को 15वां स्थान मिला है। भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी इस सूची में जहां 35वें स्थान पर, वहीं रविचंद्रन अश्विन 14वें स्थान पर हैं। भरतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज इस सूची में 40वें स्थान पर मौजूद हैं।

महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बनाया दशक की वनडे टीम का कप्तान

  • क्रिकेट आस्ट्रेलिया (CA) ने एक दशक की अपनी एकदिवसीय और टेस्ट टीम की घोषणा की है, जिसका कप्तान उसने भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बनाया है। टेस्ट और वनडे दोनों टीमों में चुने गये भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इकलौते खिलाड़ी हैं। भारत के रविचंद्रन अश्विन के साथ रोहित शर्मा को भी इस टीम में जगह मिली है।
  • वर्ष 2010 से 2019 तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में प्रदर्शन के आधार पर चुनी गई टीम में बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला व एबी डिविलियर्स, अफगानिस्तान के राशिद खान, न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट, इंग्लैंड के जोस बटलर, श्रीलंका के लसिथ मलिंगा और ऑस्ट्रेलिया के मिशेल स्टार्क शामिल हैं।

अटल भूजल योजना’ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया लांच

  • भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की 95वीं जयंती के अवसर पर बीते 25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘अटल भूजल योजना’ लांच की है, जिसके अंतर्गत भूजल से जुड़ीं समस्याओं के समाधान हेतु केंद्र सरकार की ओर से 6000 करोड़ रुपये आवंटित गये हैं और भूजल दोहन के स्तर को ध्यान में रखते हुए सात राज्यों महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात का चयन इस योजना के लिए किया गया है।
  • भूजल का स्तर बढ़ाना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। आमजनों का भी इसमें प्रतिभाग कराकर किसानों के लिए पर्याप्त जल भंडारण सुनिश्चित करना इस योजना का उद्देश्य है, जिससे 8350 गांवों के लाभान्वित होने की उम्मीद है।

रोहतांग दर्रे का नाम बदलकर केंद्र सरकार ने किया ‘अटल सुरंग’

  • लेह और मनाली क्षेत्रों को आपस में जोड़ने वाले रोहतांग दर्रे का नाम बदलकर केंद्र सरकार द्वारा अटल सुरंग कर दिया गया है। अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने यह घोषणा की। सीमा सड़क संगठन (BRO) इस सुरंग का निर्माण कर रहा है, जिसका निर्माण अगले साल तक करीब चार हजार करोड़ रुपये के खर्च से पूरा होने की उम्मीद है।
  • सुरंग की लंबाई 8.8 किलोमीटर की है। इस सुरंग के बन जाने से लाहौल और स्पीति घाटी के सुदूर क्षेत्रों में संपर्क हर मौसम में संभव हो जायेगा। लगभग 3 हजार मीटर की ऊंचाई पर बनी यह दुनिया की सबसे लंबी सुरंग भी है। सुरंग को बनाये जाने का निर्णय पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में ही 3 जून, 2000 को लिया गया था।

2 COMMENTS

    • Your visit makes us happy. We update this section every week along with the weekly current affairs quiz. Stay tuned for next update.

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.