साप्ताहिक करेंट अफेयर्स- 30 सितंबर से 6 अक्टूबर 2019

1321
current affairs in Hindi

गूगल के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का समझौता

  • आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत डिजिटल एवं ऑनलाइन उपस्थिति में सुधार लाने और इसे मजबूती प्रदान करने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) की ओर से गूगल के साथ एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किया गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के कर्मचारियों को इस समझौते के तहत गूगल की ओर से प्रशिक्षण दिया जायेगा।
  • प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, जिसे कि आयुष्मान योजना के नाम से भी जानते हैं, इसके अंतर्गत सालाना एक परिवार को पांच लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलता है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी की ओर से लागू की जाने वाली इस योजना का लाभ सरकारी के साथ कुछ निजी अस्पतालों में भी उठाया जा सकता है।

भारत-बांग्लादेश के बीच हुए सात महत्वपूर्ण समझौते

  • भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के बीच सात महत्वपूर्ण समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये हैं। इसमें बांग्लादेश के एलपीजी का आयात सबसे महत्वपूर्ण है। बांग्लादेश से जो भारत एलपीजी का आयात करेगा, उसका वितरण पूर्वोत्तर के राज्यों में किया जायेगा। दोनों देशों के बीच संस्कृति, शिक्षा, जल संसाधन, तटीय निगरानी और युवा मामलों को लेकर समझौते हुए हैं।
  • समझौते के तहत बांग्लादेश की राजधानी ढाका में विवेकानंद भवन की परियोजना भी शामिल है, जहां 100 से भी अधिक विश्वविद्यालयों के स्टूडेंट्स एवं शोधकर्ताओं के रहने की व्यवस्था की गई है।

सात उच्च न्यायालयों में नये मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति

  • भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से देश के सात उच्च न्यायालयों में सात मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की गई है। रविशंकर झा को पंजाब व हरियाणा उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है, जबकि इंदरजीत मोहंती को राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश की जिम्मेवारी सौंपी गई है। हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश लिंगप्पा नारायण स्वामी को नियुक्त किया गया है।
  • अरुप के गोस्वामी को सिक्किम उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है, जबकि केरल उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का पद एस. मणिकुमार को मिला है। गुवाहाटी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर अजय लांबा की नियुक्ति राष्ट्रपति की ओर से की गई है, जबकि जेके महेश्वरी को राष्ट्रपति ने आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है।

केंद्र सरकार ने लांच किया प्रकाश पोर्टल

  • NTPC की ओर से विकसित प्रकाश पोर्टल (PRAKASH– Power Rail Koyla Availability through Supply Harmony Portal) को केंद्रीय उर्जा मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राज कुमार सिंह एवं कोयला, खान व संसदीय मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मिलकर लांच किया है। पावर प्लांट्स में कोयला की आपूर्ति किस तरीके से हो रही है, इस पोर्टल के जरिये इसकी मॉनिटरिंग की जायेगी। इसमें प्लांट एक्सेप्शन रिपोर्ट, कोयला प्रेषण रिपोर्ट और नियमित रूप से पावर प्लांट स्टेटस को देखा जा सकेगा।
  • पोर्टल के जरिये खादानों में कोयले की मात्रा, भेजे जाने वाले कोयले की मात्रा और ऊर्जा स्टेशनों में उपलब्ध कोयले के बारे में जानकारी मिल पायेगी। यही नहीं, कोयले की उचित उपलब्धता सुनिश्चित करने में भी यह पोर्टल मददगार साबित होगा। थर्मल पावर प्लांट्स में इसका सर्वश्रेष्ठ तरीके से इस्तेमाल हो पायेगा।

रवाना हुई सरबत दा भला एक्सप्रेस

  • नई दिल्ली-लोहियां खास-नई दिल्ली इंटरसिटी एक्सप्रेस‘ का नाम बदलकर ‘सरबत दा भला एक्सप्रेस‘ करके इसे केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल, हर्षवर्धन और हरसिमरत कौर बादल ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना किया है। दरअसल, 550वें गुरु पर्व के अवसर पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल की ओर से इस ट्रेन का नाम परिवर्तित करने की मांग की गई थी।
  • सुल्तानपुर लोधी होते हुए यह ट्रेन नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से लोहियां खास तक चल रही है। सुल्तानपुर लोधी वही जगह है, जहां सिखों के प्रथम गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 14 साल बिताते हुए सामुदायिक एकता के संदेश का प्रचार-प्रसार किया था।

लखनऊ में दिखाई गई भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी

  • उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भारत की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ से नई दिल्ली से रवाना किया। IRCTC की ओर से संचालित यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर हफ्ते में छ: दिन चलाई जा रही है। दोनों स्टेशनों के बीच इसका ठहराव कानपुर और गाजियाबाद स्टेशनों पर हो रहा है।
  • भारतीय रेलवे के तहत यह भारत की पहली semi high speed और पूरी तरह से air conditioned ट्रेन है। Tejas Express में एक एग्जीक्यूटिव चेयर कार के अलावा नौ AC चेयर कार कोच हैं और इसकी क्षमता 758 यात्रियों की है। नई दिल्ली से दोपहर 3:35 बजे खुलकर यह लखनऊ रात 10:05 बजे पहुंचती है और लखनऊ से सुबह 6:10 बजे खुलकर दोपहर 12:25 बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचती है।

जारी हुआ 150 रुपये का स्मारक सिक्का

  • 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से गुजरात के अहमदाबाद स्थित साबरमती आश्रम में 150 रुपये का स्मारक सिक्का जारी किया गया। साबरमती आश्रम से ही महात्मा गांधी स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे। संयुक्त राष्ट्र संघ की ओर से इसके कुछ दिन पूर्व ही महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर एक विशेष डाक टिकट भी लांच किया गया था।
  • किसी विशेष कार्यक्रम और किसी महापुरुष की जयंती के अवसर पर स्मारक सिक्के जारी किये जाने की परंपरा वर्ष 1964 से भारत में चली आ रही है, जब भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की स्मृति में पहली बार स्मारक सिक्के जारी किये गये थे। कुछ ही समय के लिए ये सिक्के मान्य होते हैं। इस वर्ष की शुरुआत में गुरु गोविंद की जयंती पर 350 रुपये का और बीते वर्ष पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में 100 रुपये का स्मारक सिक्का जारी हुआ था

नई दिल्ली से कटरा के बीच शुरू हुआ ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’ का संचालन

  • भारतीय रेलवे की ओर से नई दिल्ली से कटरा के बीच माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस का परिचालन शुरू कर दिया गया है, जिसे केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की ओर से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अंबाला कैंट, लुधियाना और जम्मू तवी स्टेशनों पर रुकते हुए यह ट्रेन महज आठ घंटे में नई दिल्ली से कटरा पहुंचती है।
  • ट्रेन का मूल नाम ट्रेन 18 है, जो भारत की पहली बिना इंजन की ट्रेन भी है। शताब्दी की तुलना में यह 15 फीसदी कम समय लेती है और अधिकतम 160 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ सकती है।

नहीं रहे लोकप्रिय फिल्म अभिनेता विजू खोटे

  • फिल्म शोले में अपने किरदार ‘कालिया’ से लोकप्रिय हुए और अपने कॅरियर में 440 से भी ज्यादा हिंदी व मराठी फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता विजू खोटे ने 30 सितंबर, 2019 को मुंबई में अंतिम सांस ली। फिल्म ‘अंदाज अपना अपना’ में उनका रॉबर्ट का किरदार भी बेहद यादगार है।
  • बॉम्बे में एक थिएटर कलाकार के यहां 17 दिसंबर, 1941 को जन्मे और मराठी थिएटर में काम कर चुके विजू खोटे की यादगार फिल्मों में कुरबानी, शोले, इंसानियत, चाइना गेट, पुकार, खिलाड़ी 420, हल्ला बोल, गोलमाल 3, जीने की राह, कर्ज, कयामत से कयामत तक, जय किशन, हल्ला बोल, जाने क्यों दे यारों और रामपुर का लक्ष्मण जैसी फिल्में शामिल हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.