20 दिनों की Preparation से यूं करें SBI SO IT को Crack

1333
Crack SBI SO IT with 20 days of preparation

यदि आप भी SBI SO IT Recruitment की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए यह जानना बहुत जरूरी है कि इसकी preparation किस तरह से की जाए कि आपको कामयाबी हर हाल में नसीब हो। यहां हम आपको SBI SO IT की preparation 20 days में करने के टिप्स बता रहे हैं, जो आपके लिए वाकई मददगार साबित होने वाले हैं।

ऐसे करें SBI SO IT की Preparation

आपने गौर किया होगा कि SBI SO बाकी Banking System Exams से बहुत ही अलग है। ऐसे में इसकी तैयारी के लिए आपको विशेष ध्यान देने की जरूरत है। यहां बताये गये Tips से SBI SO IT की Preparation आप 20 days में आसानी से कर पाएंगे:

Professional Knowledge (Part II) section पर दें अधिक ध्यान

Professional Knowledge section को छोड़कर बाकी जो 3 section हैं, उनमें आपको केवल qualify करने की जरूरत होती है। जब merit list तैयार की जाती है तो इसमें इन तीनों section के अंक नहीं जोड़े जाते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि आपको Reasoning, English और Quantitative Aptitude में केवल sectional cutoff को clear करना है। इसलिए आपकी कोशिश केवल Professional Knowledge (Part II) section में अधिकाधिक score करने की होनी चाहिए। SBI SO IT के लिए prepare होते वक्त आपको अपना ज्यादा ध्यान इसी section पर देना चाहिए।

Time Duration का रखें ख्याल

Professional और other sections के लिए time duration भी अलग-अलग हैं। इसका मतलब यह हुआ कि other और professional sections के बीच आप अपनी इच्छानुसार jump नहीं कर सकते हैं। आपको सबसे पहले Part-I को पूरा करना पड़ेगा। जब आपके 90 मिनट पूरे हो जाएंगे, तभी आप Part-II (Professional Knowledge) section को attempt कर पाएंगे। इसलिए बेहतर होगा कि आप जल्दबाजी न करें। इत्मिनान से सवालों को हल करते हुए आगे पढ़ें।

पहले 90 मिनट की Preparation

SBI SO IT Recruitment में परीक्षा के वक्त आपको पहले 90 मिनट में अपने दिमाग को ठंडा और शांत रखने की जरूरत होती है। इसलिए Part-I के सभी section से आप 15 से 20 सवालों को ही हल करें और आपका लक्ष्य 90-100% accuracy होना चाहिए। याद रखें, यह सोच कि मुझे तो सब मालूम है और मैं सबको ही हल करता चलूं’ आपकी केवल ऊर्जा बर्बाद करेगा। इसलिए बेहतर होगा कि आप Professional Section के लिए अपनी energy को बचा कर रखें और अपने दिमाग को cool और fresh रखें।

जोशीली हो शुरुआत

पूरे जोश के साथ professional section की शुरुआत करें। चूंकि इसमें केवल low/no calculations शामिल हैं, इसलिए प्रश्नों के पूरे सेट को पहले अच्छी तरह से पढ़ लें और उन सवालों के उत्तर पहले दें, जिनके सही होने के बारे में आप 100% sure हैं। इससे शुरुआत में ही आपका दिमाग भारी नहीं होगा। इसलिए प्रैक्टिस करते वक्त ही आप इस चीज की आदत डाल लें कि जिनका उत्तर आपको अच्छी तरह से आता है, उन्हें आप पहले हल करेंगे। इसके बाद ही आप कठिन सवालों पर सोचने के लिए वक्त देंगे।

इतनी हो आपकी Accuracy

जब आप उन सवालों को हल कर चुके हैं, जिनका उत्तर आपको अच्छी तरह से मालूम था और जिन्हें लेकर आप पूरी तरह से sure थे तो आप अब ये देखिए कि आपने कितने सवाल हल कर चुके हैं। यदि आपने 50 से 60% सवालों को हल कर लिया है तो पहले एक गहरी सांस लीजिए। इसके बाद और 20% सवालों को हल करने की कोशिश कीजिए। कोशिश कीजिए की आपकी accuracy 70 से 80% हो। SBI SO IT की preparation करते वक्त आप इसकी आदत बार-बार practice करके बना लें। परीक्षा के वक्त यह आपके बहुत काम आयेगी।

अपनी Reading Speed को बढ़ाएं

जब आप SBI SO IT के लिए Prepare हो रहे हैं तो आपको अपनी reading speed को बढ़ाने पर विशेष ध्यान देना होगा। पढ़ने के वक्त भी आपको इसे बढ़ाना होगा और परीक्षा के वक्त सवालों को पढ़ते वक्त भी। इससे जहां पढ़ाई करते वक्त आप जल्दी चीजों को पढ़कर बाकी चीजों के लिए भी समय निकाल सकेंगे, वहीं परीक्षा में भी सवालों को हल करने के लिए आपको अधिक वक्त मिल पायेगा।

Part-I की तैयारी

Part-I की तैयारी करते वक्त आपको Reasoning के तहत Sitting arrangement, blood relation, coding-decoding और syllogisms, Quantitative Aptitude के अंतर्गत Arithmetic Questions (BODMAS, Simple and Compound Interest , Profit/Loss, Percentage , Averages,  Ratio Proportion), Time and Work, Time and Speed, Geometry (Area/Perimeter of Square, Rectangle, Circle) और Data Interpretation एवं English Language Section के तहत Reading Comprehension, Para jumbles और Close Test पर फोकस करना है। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों एवं Sample Papers को उठाकर आपको जमकर Practice करनी है, ताकि आप इन पर command कर लें।

Part-II की तैयारी

Part-II यानी कि Professional Section की तैयारी करते वक्त आप इन किताबों को पढ़कर अपनी तैयारी को बेहतर बना सकते हैं:

  • Data Structures using C and C++, Tannenbaum, द्वितीय संस्करण,  1995
  • W. Stallings, Computer Organization and Architecture Designing for Performance, आठवां संस्करण, 2009, Prentice Hall of India
  • Ramakrishanan, J. Gehrke, Database Management Systems, तृतीय संस्करण, McGraw-Hill 2002
  • A.S. Tanenbaum, Modern Operating Systems, तृतीय संस्करण, Pearson Education 2007
  • B. A. Forouzan: Data Communications and Networking, चतुर्थ संस्करण, THM Publishing Company Ltd 2007
  • E. Balaguruswamy, Object Oriented Programming with C++ , चतुर्थ संस्करण, Tata McGraw Hill 1997

चलते-चलते

इन tips के अनुसार SBI SO IT की Preparation आप 20 days में जरूर पूरी कर सकते हैं बशर्ते कि आप इसे लेकर पूरी तरह से गंभीर और ईमानदार हों।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.