ऐसे करें Bank of Maharashtra Specialist Officer Recruitment 2019 के लिए Apply

2074
Bank of Maharashtra Specialist Officer Recruitment 2019

यदि आप भी बैंक में सरकारी नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए बेहद सुनहरा मौका Bank of Maharashtra लेकर आया है। Bank of Maharashtra की ओर से Specialist Officer के पदों पर recruitment के लिए 2019 की Notification जारी की गई हैं। बैंक ने नेटवर्क एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेटर, डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर, बिजनेस एनालिस्ट, प्रोडक्शन सपोर्ट और अन्य पदों के लिए ये भर्तियां निकाली हैं। आगामी 16 दिसंबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू भी हो रही है। साथ ही इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2019 निर्धारित की गई है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों के पास BOM SO Recruitment 2019 के लिए आवश्यक योग्यता है, वे इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर BOM SO 2019 का Online Form भर सकते हैं। फॉर्म भरने से पहले यहां मौजूद दिशा-निर्देशों को अच्छी तरह से पढ़ लेना जरूरी है। इसके बाद ही आवेदन करना उचित है। जिन उम्मीदवारों का चयन स्पेशलिस्ट ऑफिसर के पदों के लिए हो जाएगा, उन्हें प्रतिमाह 31705-1145/1-32850-1310/10-45950 के तहत सैलरी मिलेगी।

Important Dates for BOM SO Recruitment 2019

  • BOM SO 2019 का Online Form भरने की तिथि- 16 दिसंबर, 2019 से
  • BOM SO 2019 का Online Form भरने की अंतिम तिथि- 31 दिसंबर, 2019 तक

Bank of Maharashtra Vacancies 2019

  • पदों की कुल संख्या- 50
  • पद प्रोडक्शन सपोर्ट इजीनियर- 07 पद डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (MSSQL/Oracle)- 04 पद
  • नेटवर्क एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन- 11 पद
  • पद नेटवर्क एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन- 11 पद
  • सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (UNIX)- 07 पद
  • सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (Windows/VM)- 14 पद
  • बिजनेस एनालिस्ट- 05 पद
  • E-Mail एडमिनिस्ट्रेटर- 02 पद

Bank of Maharashtra SO Vacancies के लिए Eligibility Criteria

  • नेटवर्क एंड सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन- Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्यूनिकेशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेटर (MSSQL/Oracle): Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या आईटी या MCA या कंप्यूटर साइंस में M.Sc की डिग्री होनी जरूरी है। साथ में डाटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन में ओरेकल/माइक्रोसॉफ्ट का सर्टिफिकेट भी इसके लिए आवश्यक होगा।
  • सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (Windows/VM): Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या आईटी या MCA या कंप्यूटर साइंस में M.Sc की डिग्री इसके लिए आवेदन करने के लिए अनिवार्य है।
  • सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर (UNIX): Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या आईटी या MCA या कंप्यूटर साइंस में M.Sc की डिग्री आपके पास आवेदन करते वक्त होनी जरूरी है।
  • प्रोडक्शन सपोर्ट इंजीनियर: Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या आईटी या MCA या कंप्यूटर साइंस में M.Sc की डिग्री होनी अनिवार्य है।
  • ई-मेल एडमिनिस्ट्रेटर: इसके लिए आवेदन करते समय आपके पास Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या आईटी या MCA या कंप्यूटर साइंस में M.Sc की डिग्री होनी चाहिए।
  • बिजनेस एनालिस्ट: इसके लिए भी जब आप आवेदन कर रहे हों तो आपके पास Computer Science में कम-से-कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ B.Tech या B.E या इलेक्ट्रॉनिक्स या आईटी या MCA या कंप्यूटर साइंस में M.Sc की डिग्री अवश्य होनी चाहिए।

Bank of Maharashtra Vacancies 2019 के लिए चयन प्रक्रिया

यदि आप BOM SO Recruitment 2019 के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि इसके लिए किसी तरह की लिखित परीक्षा नहीं ली जा रही है। आप जो आवेदन करते वक्त अपनी योग्यता और अनुभव के बारे में बताएंगे, उसी के आधार पर इसमें उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। जो उम्मीदवार शॉर्टलिस्ट होंगे, केवल उन्हीं को यहां साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। साक्षात्कार में उम्मीदवारों का जिस तरह का प्रदर्शन रहेगा, उसी के आधार पर उम्मीदवारों का चयन अंतिम रूप से किया जाएगा। इसमें यह भी बताया गया है कि यदि उम्मीदवारों की संख्या अधिक हो जाती है तो इस परिस्थिति में चयन के लिए लिखित परीक्षा भी आयोजित की जा सकती है। हालांकि यह अंतिम विकल्प होगा और इसके बारे में अलग से नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। फिलहाल चयन प्रक्रिया में केवल साक्षात्कार को ही रखा गया है और इसी के मुताबिक आपको अपनी तैयारी भी करनी है। इसलिए आवेदन करते वक्त अपनी योग्यता और अनुभव के बारे में जानकारी अच्छी तरह से देनी जरूरी है, ताकि साक्षात्कार के लिए आपको शॉर्टलिस्ट कर लिया जाए।

ऐसे भरें BOM SO 2019 का Online Form

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले बैंक ऑफ महाराष्ट्र की आधिकारिक वेबसाइट www.bankofmaharashtra.in पर जाना होगा। यहां होम पेज पर ही आपको भर्ती के लिए ऑनलाइन लिंक दिख जाएगा। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक नया विंडो खुलकर आपके सामने आ जाएगा। यहां आपको New Registration पर क्लिक करना है। इसमें सामान्य जानकारी अपने बारे में भरने के बाद आप का रजिस्ट्रेशन हो जाएगा और आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिल जाएगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगिन करके आपको आवेदन पत्र को फिर विस्तार से भरना है। इसमें आपको अपनी योग्यता और अनुभव से जुड़ी जानकारी तो भरनी ही होगी, साथ में आपको अपने पासपोर्ट साइज की फोटो और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी भी अपलोड करनी पड़ेगी। इसलिए आप इसे पहले ही तैयार करके रख लें। ध्यान रखें कि आवेदन के लिए उम्र सीमा 35 वर्ष है।

चलते-चलते

यहां दी गई जानकारी के मुताबिक आप आसानी से Bank of Maharashtra Specialist Officer Recruitment 2019 के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही इसमें चयन के लिए आपको साक्षात्कार के लिए अपनी तैयारी भी अभी से शुरू कर देनी चाहिए।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.