Corona Virus: हर बात जो जाननी है जरूरी

1401
health

रहस्यमयी Corona Virus के फैलने की वजह से चीन में बहुत लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इसका संक्रमण भी तेजी से फैलता जा रहा है। China और Corona Virus का तो एक रिश्ता ही बन गया है, क्योंकि यहां अब तक इसके लगभग 4,440 मामले प्रकाश में आ चुके हैं। Corona Virus पर WHO की ओर से भी चिंता जताई जा चुकी है। Flu के जैसे deadly इस new virus के अब एशिया के और भी कई देशों में फैलने की खबर से दुनियाभर में हड़कंप मच गया है। ऐसे में यहां हम आपको बता रहे हैं कि Corona Virus क्या है, इसके लक्षण क्या हैं और इससे बचाव किस तरह से हो सकता है।

What is Corona Virus

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना वायरस का संबंध सी-फूड से है। इस वायरस को सबसे पहले चीन के हुवेई प्रांत में पाया गया था। हुवेई प्रांत के वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार में ही सबसे पहली बार इसके मिलने की जानकारी सामने आई है। इस वायरस की खासियत यह है कि यह केवल इंसानों को ही नहीं, अपितु पशुओं को भी अपनी चपेट में ले रहा है।

यहां से शुरु हुआ फैलाव

चीन में सबसे पहले इस वायरस के पाये जाने के बाद इसका सर्वाधिक असर वुहान शहर में देखने को मिला। सर्वाधित घातक स्वरूप तो इसका इसी शहर में दिखा, मगर यहां के बाद सिंगापुर, थाईलैंड और जापान जैसे देशों में भी कोरोना वायरस के मरीज मिल गये। कुछ दिनों पहले इंग्लैंड में भी एक परिवार में कोरोना वायरस के मिलने की जानकारी प्राप्त हुई है।

इस तरह से फैल रहा कोरोना वायरस

कोरोना वायरस के बारे में हर दिन नये-नये अपडेट्स जानने को मिल रहे हैं। सबसे पहले तो यही बताया गया था कि सी-फूड के जरिये इस वायरस का फैलाव हो रहा है, मगर हाल ही में WHO की ओर से यह आशंका भी इसे लेकर प्रदर्शित की गई है कि एक व्यक्ति से दूसरे में भी यह वायरस संक्रमण के जरिये पहुंच सकता है।

Corona Virus के लक्षण

जो व्यक्ति कोरोना वायरस की चपेट में आ जाता है, उसे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। गले में दर्द की शिकायत भी उसे हो जाती है। साथ ही जुकाम, खांसी और बुखार की चपेट में भी वह व्यक्ति आ जाता है। इसके बाद यही बुखार निमोनिया में परिवर्तित हो जाता है। निमोनिया की वजह से किडनी की कई तरह की समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

कोरोना वायरस का इलाज

कोरोना वायरस पर सीधे तरीके से प्रहार करके इसे ठीक करने वाला कोई भी टीका अब तक विकसित नहीं किया जा सका है। हालांकि, इसके लक्षणों को ध्यान में रखते हुए doctors की ओर से इसका इलाज करने के लिए दूसरी कई तरह की दवाईयां इस्तेमाल में लाई जा रही हैं। साथ में इसका टीका विकसित किये जाने पर भी काम चल रहा है।

Corona Virus से बचाव के तरीके

  • जब तक कोरोना वायरस के ठंडा पड़ने की खबर सामने नहीं आती, तब तक सी-फूड से दूरी ही बनाकर रखें यानी कि इनका सेवन न करें।
  • कोरोना वायरस से बचाव के लिए साफ-सफाई से रहना भी बहुत ही जरूरी है। बाहर से आने के बाद या फिर कुछ भी खाने से पूर्व अपने हाथों को बहुत अच्छी तरह से साफ कर लें। सादे पानी से हाथ साफ करने की बजाय साबुन या हैंडवाश का इस्तेमाल हाथों को साफ करने के लिए करें।
  • हैंड सेनिटाइजर को अपने साथ लेकर चलें और जहां पानी की उपलब्धता न हो, वहां इससे ही हाथों को साफ करें।
  • जब भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो लौटने के बाद हाथों को चेहरे या मुंह पर लगाने से पहले अच्छी तरह से धो लें।
  • यदि आप किस मरीज की देखभाल कर रहे हैं, तो भी सतर्क रहें और इस दौरान अपने नाक के साथ मुंह को ढक कर ही रखें। न तो उनके बर्तन का इस्तेमाल करें और न ही उनके कपड़ों का।

क्या Corona Virus से हो सकती है मौत?

Flu के जैसे deadly इस new Virus का असर यदि लंबे समय तक रह जाता है तो यह घातक स्तर पर पहुंच जाता है, जिसकी वजह से जान पर खतरा मंडराने लगता है। दूसरी बार इस वायरस का प्रकोप देखने को मिला है। सावधानी न बरती जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता है।

भारत सरकार की एडवाइजरी की खास बातें

कोरोना वायरस की गंभीरता को देखते हुए भारत सरकार की ओर से इसे लेकर एडवाइजरी जारी कर दी गई है, ताकि लोग अपना बचाव कर सकें। एडवाइजरी में जो बातें कही गई हैं, वे निम्नवत् हैंः

  • विशेषकर चीन जाने वाले अधिक सतर्कता बरतें। अस्वस्थ होने की स्थिति में यात्रा करने से बचें।
  • चीन जाने वाले भारतीयों को यदि विमान में तबीयत ठीक न लगे तो इसकी जानकारी तत्काल विमान में मौजूद परिचालिका को दें और उससे तुरंत मास्क लेकर चेहरे को कवर कर लें। साथ ही एयरपोर्ट पर हेल्थ ऑथोरिटी एवं इमिग्रेशन डिपार्टमेंट से संपर्क करें।
  • केवल ताजा भोजन ही करें और बाहर के भोजन लेने से फिलहाल बचें।
  • बेहतर होगा कि किसी से हाथ न मिलाएं। हाथ मिलाएं भी तो साबुन से अच्छी तरह धो लें।
  • छींक या खांसी आते वक्त मुंह को अच्छी तरह से ढक जरूर लें।
  • जिस व्यक्ति की तबीयत ठीक न हो, उससे दूरी बनाकर रखें। विशेषकर उन लोगों से जिन्हें खांसी या छींक आ रही हो।
  • जानवरों से दूरी बनाकर रखें और रॉ मीट का फिलहाल सेवन न ही करें।
  • पोलट्री फार्म या फिर पशुओं के बाजार या बूचड़खाने आदि में फिलहाल न जाएं।
  • घर से बाहर निकल रहे हैं तो मंह को मास्‍क से कवर कर लें।

निष्कर्ष

कोरोना वायरस के तेजी से पांव पसारने की वजह से Corona Virus पर WHO ने भी कह दिया है कि एक से दूसरे व्यक्ति तक संक्रमण के जरिये यह पहुंच रहा है। पहले तो China और Corona Virus का ही संबंध सामने आया था, मगर दुनिया में इसके फैलाव को देखते हुए सतर्क हो जाना उचित होगा।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.