साप्ताहिक करेंट अफेयर्स- 26 अगस्त से 1 सितंबर 2019

1265
current affairs in Hindi

Here we are with the weekly current affairs in Hindi to help boost your general knowledge and competitive exam preparation.

दुनिया का 45वां सबसे सुरक्षित शहर बना मुंबई

  • इकोनॉमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट की एक रिपोर्ट जारी की गई है, जिसमें सुरक्षित शहरों के सूचकांक (SCI) में मुंबई को दुनिया का 45वां सबसे सुरक्षित शहर माना गया है। इस सूची में दिल्ली को 52वां स्थान हासिल हुआ है।
  • सेफ सिटीज इंडेक्स (SCI) 2019 की ओर se दुनियाभर के 60 देशों को रैंकिंग प्रदान की जाती है। इसमें शहर में सुरक्षा से जुड़े कई मानकों का गहनता से अवलोकन किया जाता है।।इनमें बुनियादी ढांचे, स्वास्थ्य सुविधाएं, डिजिटल संकेतक एवं व्यक्तिगत सुरक्षा आदि शामिल हैं।

BSE और SUFI के बीच स्टील फ्यूचर्स की लांचिंग के लिए हुआ करार

  • स्टील फ्यूचर्स में अपना व्यापार आरंभ करने के लिए स्टील यूजर्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ( SUFI) की ओर से बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ( BSE) के साथ आपसी सहयोग के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।
  • सभी प्रतिभागियों के लिए स्थिरता सुनिश्चित करने एवं जोखिम में कमी लाने के उद्देश्य से स्टील फ्यूचर्स को सूचीबद्ध करने के लिए दोनों मिलकर काम करेंगे। कच्चे तेल, हल्दी, कपास, सोने-चांदी आदि का व्यापार BSE के तहत होता है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के विलय की सरकार की घोषणा

  • केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों के विलय की घोषणा की है, जिसके बाद देश में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संख्या 12 रह जाएगी।
  • ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एवं यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का विलय पंजाब नेशनल बैंक में हो रहा है। केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक का और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्र बैंक व कॉर्पोरेशन बैंक का विलय हो जाएगा। इलाहाबाद बैंक का विलय इंडियन बैंक में किया जा रहा है।
  • इससे पूर्व वर्ष 2017 में भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सभी सहयोगी बैंकों व भारतीय महिला बैंक का SBI में और जनवरी, 2019 में देना बैंक व विजया बैंक का विलय बैंक ऑफ बड़ौदा में कर दिया गया था।

29 अगस्त को मना राष्ट्रीय खेल दिवस

  • हॉकी के जादूगर कहे जाने वाले महान भारतीय हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद की जयंती के अवसर पर 29 अगस्त को पूरे देश में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है। मेजर ध्यानचंद का जन्म 29 अगस्त 1905 को हुआ था।
  • हर व्यक्ति के जीवन में खेल का क्या महत्व है, इसके बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से इस दिवस को मनाया जाता है। वर्ष 2012 में पहली बार 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस घोषित किया गया था।

फिट इंडिया अभियान का आगाज

  • स्वच्छ भारत अभियान के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से 29 अगस्त 2019 को देशभर में फिट इंडिया मूवमेंट की शुरुआत कर दी गई है। इस अभियान के तहत लोगों को रोजाना के जीवन में शारीरिक गतिविधियों और खेल की आवश्यकता के बारे में जागरूक करके उन्हें इन्हें अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।
  • इस अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की ओर से राष्ट्रीय खेल पुरस्कार भी प्रदान किए गए, जिसके अंतर्गत दीपा मलिक और बजरंग पुनिया को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार से भी नवाजा गया।

आपातकालीन अमेजन शिखर सम्मेलन का पेरू ने लाया प्रस्ताव

  • पेरू और कोलंबिया में जो विशाल वर्षा वाले वन फैले हुए हैं, उनमें लगी आग ने पूरी दुनिया को चिंतित कर रखा है। ऐसे में इन वर्षा वाले वनों की रक्षा के उद्देश्य से कोलंबिया के क्षेत्र में पड़ने वाले देशों के लिए 6 सितंबर, 2019 को एक आपातकालीन अमेजन शिखर सम्मेलन बुलाए जाने का प्रस्ताव पेरू ने लाया है।
  • इस शिखर सम्मेलन में अमेजन के वर्षा वाले वनों के संरक्षण के लिए संधि स्थापित की जाएगी, ताकि यहां रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिल सके। इस शिखर सम्मेलन में कौन से देश आमंत्रित होंगे, इसके बारे में फिलहाल नहीं बताया गया है।

सामने आई बिमल जालान पैनल की रिपोर्ट

  • भारतीय रिजर्व बैंक के बिमल जालान पैनल की रिपोर्ट सामने आ गई है, जिसमें संबंधित आर्थिक पूंजी ढांचे की हर 5 वर्ष में समीक्षा करने की सिफारिश की गई है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने संशोधित ढांचे के अंतर्गत 52 हजार 637 करोड़ रुपए के अतिरिक्त प्रावधान को सरकार को हस्तांतरित किए जाने का भी फैसला लिया है। बिमल जालान पैनल की रिपोर्ट में अगले वित्तीय वर्ष से भारतीय रिजर्व बैंक के लेखा वर्ष को वित्तीय वर्ष के साथ मिलाए जाने की भी सिफारिश की गई है।

अब अरुण जेटली स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का फिरोज शाह कोटला स्टेडियम

  • दिवंगत पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम के पूर्व अध्यक्ष रहे थे। उनकी याद में इस स्टेडियम का नाम बदलकर अरुण जेटली स्टेडियम रखे जाने का निर्णय लिया गया है।
  • इसके लिए 12 सितंबर, 2019 को एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह भी मौजूद होंगे। स्टेडियम का नाम अरुण जेटली स्टेडियम होगा, जबकि मैदान का नाम फिरोज शाह कोटला ग्राउंड ही रहेगा। स्टेडियम में एक स्टैंड का नाम भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम पर रखा जा रहा है।

देहरादून में स्थापित हुआ प्लास्टिक को डीजल में बदल देने वाला संयंत्र

  • उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में केंद्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन एवं राज्य के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने एक ऐसे प्लांट का उद्घाटन किया है, जो अपशिष्ट प्लास्टिक को डीजल में बदलेगा।
  • भारतीय पेट्रोलियम संस्थान में इस प्लांट की स्थापना की गई है। इस प्लांट की क्षमता एक टन प्लास्टिक से 800 लीटर डीजल का उत्पादन करने की है। अपशिष्ट प्लास्टिक जो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं, इस प्लांट के जरिए उन्हें डीजल में बदलकर उनका सदुपयोग हो पाएगा।

रोजर फेडरर को हराने वाले पहले भारतीय बने सुमित नागल

  • भारत के टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल जिनकी वर्ल्ड रैंकिंग 190 की है, वे टेनिस स्टार रोजर फेडरर को एक सेट में हरा देने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। पहली ग्रांपी के बाद नागल अपने करियर की सबसे ऊंची रैंकिंग 175 पर भी पहुंच जाएंगे।
  • सुमित नागल वही टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने अपने वियतनाम के साथी लिग होंगे नाम के साथ वर्ष 2015 में विंबलडन बॉयज डबल्स के खिताब पर अपना कब्जा जमाया था। साथ ही जूनियर ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले वे छठे भारतीय खिलाड़ी भी हैं।

बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनीं पीवी सिंधु

  • भारत की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु, जिन्होंने वर्ष 2016 में रियो ओलंपिक में रजत पदक अपने नाम किया था, उन्होंने बैडमिंटन विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया और ऐसा करने वाली वह पहली भारतीय भी बन गईं। फाइनल में सिंधु ने जापान की नोजोमी ओकुहारा को हराया।
  • पीवी सिंधु का यह पांचवां विश्व चैंपियनशिप पदक रहा है। इससे पहले वे गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में एक रजत पदक और जकार्ता में हुए एशियाई खेलों में भी एक रजत पदक जीत चुकी हैं। इसी वर्ष पीवी सिंधु ने BWF विश्व टूर फाइनल भी जीता है।

1 COMMENT

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.