साप्ताहिक करेंट अफेयर्स- 12 से 18 अगस्त 2019

1364
current affairs in Hindi

भारत ने रद्द किया साप्ताहिक जोधपुर-मुनाबाओ थार लिंक एक्सप्रेस का परिचालन

  • जम्मू-कश्मीर से भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधानों को समाप्त किये जाने के बाद पाकिस्तान के साथ रिश्ते तनावपूर्ण होने की वजह से भारत ने यह कदम उठाया है। पाकिस्तान ने 22 जुलाई, 1976 को शिमला समझौते के तहत दोनों देशों के बीच दिल्ली से अटारी तक चलने वाली 6 स्लीपर और एक ऐसी कोच वाली समझौता एक्सप्रेस के परिचालन को रद्द कर दिया था, जिसके बाद भारत ने भी समझौता एक्सप्रेस के परिचालन को रद्द कर दिया था।
  • थार लिंक एक्सप्रेस दरअसल सप्ताह में एक बार चलने वाली अंतर्राष्ट्रीय ट्रेन है, जिसे भारतीय रेल राजस्थान के मुनाबाओ से पाकिस्तान के कराची के बीच चलाती है। शुरुआत इसकी वर्ष 2006 में हुई थी, जब मुनाबाओ से पाकिस्तान के सिंध में स्थित खोखरापार को जोड़ने के लिए भारत-पाक के बीच एक समझौता हुआ था।

तिरुर के पान, ताहलोपुआन फैबरिक और मिजो पुआनचेई शाल को मिला GI Tag

  • औषधि तैयार करने एवं उद्योगों में इस्तेमाल में आने वाले तिरुर के पान के पत्ते का उत्पादन मुख्य रूप से केरल के तिरुर, तनूर, कुट्टीपुरम एवं तिरुरांगड़ी जिलों में होता है।
  • मिजोरम की राजधानी आईजोल एवं थेनजाल में ताहलोपुआन फैबरिक का निर्माण किया जाता है।
  • मिजो उत्सव के साथ नृत्य आदि में प्रयोग में लाया जाने वाला मिजो पुआनचेई शाल एक रंगीन शाल है, जो बेहदखूबसूरत दिखता है।
  • GI (Global Identification) Tag को विशिष्ट भौगोलिक संकेत कहा जाता है, जो किसी खास क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले उत्पादों को प्रदान किया जाता है।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नहीं मिला पाकिस्तान को समर्थन

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC), जिसके वीटो की शक्ति वाले पांच स्थायी सदस्य राष्ट्र चीन, रूस, फ्रांस, अमेरिका व यूनाइटेड किंगडम एवं 10 अस्थायी सदस्य हैं, जो दो वर्षों के लिए चुने जाते हैं, वहां जम्मू-कश्मीर से धारा 370 को भारत द्वारा समाप्त किये जाने के मुद्दे पर जो Closed Door Meeting बुलाई गई, उसमें चीन को छोड़कर पाकिस्तान को किसी और देश का समर्थन नहीं मिला।
  • सदस्य देशों ने भारत के इस रुख का समर्थन किया कि कश्मीर और धारा 370 भारत का अंदरुनी मामला है। साथ ही उन्होंने देशों को बातचीत के जरिये समस्या का समाधान निकालने और क्षेत्र में शांति स्थापित करने का सुझाव दिया।

भारतीय क्रिकेट टीम के फिर से कोच चुने गये रवि शास्त्री

  • भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) की क्रिकेट सलाहकार समिति, जिसमें अंशुमान गायकवाड़, कपिल देव व शांता रंगास्वामी शामिल हैं, उसने भारतीय क्रिकेट टीम के कोच के लिए आवेदन करने वाले रवि शास्त्री, टॉम मूडी, रॉबिन सिंह, माइक हेसन एवं लालचंद राजपूत में से रवि शास्त्री को ही फिर से कोच चुना है।
  • रवि शास्त्री, जिनका क्रिकेट विश्व कप 2019 के बाद समाप्त हो रहे कार्यकाल को वेस्टइंडीज टूर तक के लिए बढ़ा दिया गया था, उन्होंने अपने टेस्ट कॅरियर में 80 मैचों में 3,830 रन बनाते हुए 151 विकेट लिये थे और 150 एकदिवसीय मैचों में भी उन्होंने 3,108 रन बनाते हुए 129 विकेट अपने नाम किये थे।

चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ (CDS) पद के सृजन की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की घोषणा

  • भारत की थल सेना, जल सेना और वायु सेना के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए चीफ आॅफ डिफेंस स्टाफ की नियुक्ति की मांग जो कारगिल युद्ध के बाद से ही की जा रही थी, उसे स्वीकारते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त को 73वें स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में इस पद के सृजन की घोषणा कर दी।
  • तीनों सेना को परामर्श प्रदान करने वाला चीफ ऑफ़ डिफेंस स्टाफ देश का सर्वोच्च सैन्य अधिकारी होगा, जो प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के लिए भी सैन्य सलाहकार के रूप में काम करेगा।

लांच हुआ स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2019

  • ग्रामीण समुदायों को स्वच्छता के महत्व से अवगत कराकर देश के 698 जिलों के 18 हजार से अधिक गांवों में किया जाने वाला यह सर्वेक्षण 45 दिनों तक चलने वाला है, जिसे केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावट ने लांच किया है। यह सर्वेक्षण स्वच्छ भारत मिशन का ही हिस्सा है।
  • स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत अक्टूबर 2014 में हुई थी, जिसका लक्ष्य वर्ष 2019 में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती तक भारत को पूरी तरह से स्वच्छ बनाकर उन्हें उचित श्रद्धांजलि देना है। शौचालय के साथ स्वच्छता संबंधी अन्य कार्यों को लेकर बदलाव लाने वाला यह दुनिया का सबसे बड़ा स्वच्छता कार्यक्रम भी है।

पृथ्वी की कक्षा से निकलकर चंद्रमा की ओर बढ़ा चंद्रयान-2

  • 20 अगस्त को चंद्रयान-2 चंद्रमा के कक्ष में दाखिल हो जायेगा और 7 सितंबर को यह चंद्रमा की सतह पर लैंड भी करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) की ओर से GSLV-MkIII की मदद से गत 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा से लांच किया था।
  • वर्ष 2008 में भारत ने मिशन चंद्रयान लांच किया था, जिसका उन्नत संस्करण चंद्रयान-2 है और जिसे अब तक का भारत का सबसे मुश्किल मिशन भी माना जा रहा है। ऑर्बिटर, लैंडर एवं रोवर के साथ चंद्रयान-2 मिशन के लिए इसके सभी हिस्से इसरो ने अपने देश में ही बनाये हैं। चंद्रयान-2 का उद्देश्य चांद की सतह का अध्ययन करके इसकी मिट्टी और चट्टान के नमूने जमा करना है।

केरल सरकार ने भारत के पहले अंतरिक्ष पार्क के निर्माण के लिए विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के साथ किये MoU पर हस्ताक्षर

  • ‘स्पेस सिस्टम्स पार्क’, जिसकी स्थापना केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में की जायेगी, इसके जरिये दुनियाभर से ऐसे स्टार्टअप्स को आकर्षित करने का प्रयास किया जायेगा, जो कि अंतरिक्ष विज्ञान के क्षेत्र में काम कर रहे हैं।
  • डॉ एपीजे अब्दुल कलाम सेंटर एवं अंतरिक्ष संग्रहालय भी स्पेस पार्क का हिस्सा बनेंगे। MoU के मुताबिक विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर (VSSC) इसमें निवेश करेगा। राज्य सरकार ने बताया है कि इसकी स्थापना के बाद यह भारत का पहला स्पेस पार्क कहलायेगा।

भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की चंद्रिमा शाहा बनीं पहली महिला अध्यक्ष

  • वर्तमान में नई दिल्ली स्थित राष्ट्रीय इम्यूनोलॉजी संस्थान में प्रोफेसर और इससे पूर्व संस्थान की निदेशक रहीं चंद्रिमा शाहा प्रसिद्ध जैव वैज्ञानिक हैं। चंद्रिमा अजय सूद की जगह ले रही हैं। इससे पहले वर्ष 2016 से 2018 के दौरान चंद्रिमा भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी की उपाध्यक्ष रह चुकी हैं।
  • विज्ञान की सभी शाखाओं में जितने भी वैज्ञानिक काम करते हैं, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी इन सभी का प्रतिनिधित्व करती है। वर्ष 1935 में अपनी स्थापना के बाद से 1970 तक इसे ‘नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ साइंसेज ऑफ इंडिया’ के नाम से जाना जाता था।

अनुपम खेर की आत्मकथा ‘Lessons Life Taught Me Unknowingly’ का हुआ विमोचन

  • न्यूयॉर्क में भारत के कांसुलेट जनरल में बॉलीवुड के जाने-माने अभिनेता अनुपम खेर की पुस्तक ‘Lessons Life Taught Me Unknowingly’ का विमोचन ऋषि कपूर ने किया। अनुपम खेर की जिंदगी के महत्वपूर्ण पहलुओं को समेटी हुई इस किताब का प्रकाशन पेंगुइन रैंडम हाउस ने किया है।
  • हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 7 मार्च, 1955 को जन्मे अनुपम खेर अब वर्ष 2004 में पद्म श्री एवं वर्ष 2016 में पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित किये जाने के साथ 2 राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार एवं 8 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीत चुके हैं। अनुपम खेर इससे पहले ‘The Best Thing about You Is You!’  नामक पुस्तक भी लिख चुके हैं, जो बहुत लोकप्रिय हुई थी।

3 COMMENTS

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.