How to Score 90+ in Hindi in CBSE Board Exam 2020

1767
How to Score 90+ in Hindi in CBSE Board Exam 2020

CBSE की बोर्ड परीक्षा में हिंदी भी एक ऐसा विषय है, जिसकी तैयारी यदि सही तरीके से की जाए और परीक्षा भी ठीक से दी जाए तो इसमें भी 90 से अधिक अंक प्राप्त करने की संभावना बढ़ जाती है। यहां हम आपको CBSE Board के 2020 के Hindi Exam के बारे में बता रहे हैं। साथ ही CBSE Board के Hindi exam 2020 के लिए Preparation tips  भी दे रहे हैं, ताकि आप CBSE Board के 2020 के Hindi Exam में 90+ Score कर सकें।

Preparation Tips for CBSE Board Hindi Exam 2020

CBSE बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे परीक्षार्थियों के लिए सबसे बड़ी चिंता का विषय यह रहता है कि हिंदी और साहित्य के पेपर में अच्छे अंक कैसे लाएं। हिंदी एक ऐसा विषय है, जहां 10वीं में अच्छे अंक हासिल करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, क्योंकि 55 अंक के प्रश्न पहले कभी नहीं देखे गये गद्य, व्याकरण और रचनात्मक लेखन से संबंधित होते हैं। उसी तरह से 12वीं में भी इनसे 45 अंकों के सवाल आते हैं। इसका मतलब साफ है कि केवल पाठ्यपुस्तकें पढ़ना पर्याप्त नहीं है। स्टूडेंट्स को अपनी रचनात्मक और विश्लेषणात्मक क्षमताओं को भी बेहतर बनाने का प्रयास करना चाहिए।

CBSE Board में 10वीं के लिए Hindi exam की prep

नवीनतम CBSE सैंपल पेपर्स की मदद लें

बोर्ड परीक्षाओं में सीबीएसई उसी वर्ष जारी किए गए सैंपल पेपर्स में अनुसरण किए गए प्रारूप के आधार पर प्रश्नपत्र डिजाइन करता है। इसलिए छात्रों को प्रश्नों के प्रकार, अंकन योजना, प्रश्नों की संख्या आदि जानने के लिए सीबीएसई के हिंदी सैंपल पेपर्स का विश्लेषण करना चाहिए। जैसे कि सीबीएसई में 10वीं के हिंदी विषय का प्रश्नपत्र आम तौर पर चार खंडों में पढ़ना, लिखना, व्याकरण कौशल और साहित्य अनुभाग में विभाजित होता है। इसमें अपठित अंश से कुल 15 अंकों के 1-2 सवाल पूछे जाते हैं। व्यावहारिक व्याकरण से कुल 15 अंकों के 3-6 सवाल पूछे जाते हैं। पाठ्यपुस्तक एवं पूरक पाठ्यपुस्तक से कुल 30 अंकों के 7-11 सवाल आते हैं, जबकि लेखन से कुल 20 अंकों के 12-14 सवाल पूछे जाते हैं।

हिंदी के पाठ्यक्रम को अच्छी तह से समझ लें

CBSE Board के 2020 के Hindi Exam के लिए सबसे पहला Preparation tip ये है कि लेटेस्ट सिलेबस के अनुसार पूरे सिलेबस को अच्छी तरह से क्रॉस-चेक कर लेना चाहिए कि सिलेबस से कोई महत्वपूर्ण भाग छूट तो नहीं गया है। परीक्षा में बार-बार पूछे जाने वाले सवाल और पाठ्यक्रम कौन से हैं, यह जानने के लिए पिछले प्रश्नपत्रों को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।

निबंध व पत्र लेखन के लिए टिप्स

CBSE Board के 2020 के Hindi Exam में 90+ Score करने के लिए निबंध में अच्छे अंक लाने भी जरूरी होते हैं। ऐसे में इसे एक प्रभावी परिचय के साथ शुरू करें। निबंध में सही कीवर्ड भी शामिल होने चाहिए और यह एकदम सटीक होना चाहिए। निष्कर्ष के साथ इसे समाप्त करना न भूलें। CBSE Board के 2020 के Hindi Exam में औपचारिक पत्र लिखने के प्रारूप को अच्छी तरह से समझ लेना चाहिए। प्रारंभिक भाग में संबोधन, फिर विषय और फि अभिवादन आते हैं। मुख्य सामग्री को तीन पैराग्राफ में बांटना चाहिए। पहले पैराग्राफ में पत्र के विषय के साथ अपना परिचय, दूसरे पैराग्राफ में विषय और मुद्दे का विवरण एवं तीसरे पैराग्राफ में समाधान या निष्कर्ष लिखना चाहिए। एक नोट और प्रेषक के नाम के साथ पत्र को समाप्त करें।

ऐसे लिखें पेपर

खंड ‘क’ में अपठित गद्यांश और काव्यांश के आधार पर 15 अंकों के सवालों का जवाब तय शब्द सीमा में दें और तीन से चार लाइन में ही जवाब दें। खंड ‘ख’ में व्याकरण के लिए रस, छंद, अलंकार आदि की ठीक से तैयारी कर 15 अंक आसानी से पाये जा सकते हैं। मात्राओं की गलती न होने दें। खंड ‘ग’ के लिए काव्यांश को दो बार पढ़कर कवि की कल्पना को समझ लें। लेखक एवं कवियों के नाम याद रखें। केवल NCERT की पुस्तकें पढ़ें। खंड ‘घ’ में विज्ञापन लेखन में रंगों का इस्तेमाल करके इसे आकर्षक बनाने से और स्लोगन लिखने से अंक अधिक मिलेंगे।

CBSE Board में 12वीं के लिए Hindi exam की prep

  • अच्छी तरह से गद्यांश और पद्यांश को पढ़कर समझने के बाद उसकी पंक्तियों को उतारने की बजाय अपनी भाषा में उसकी व्याख्या कर दें।
  • CBSE Board के 2020 के Hindi Exam  में जितना संभव हो सके, उत्तर उतना सटीक तरीके से दें। बेकार की व्याख्या करने से कुछ हासिल नहीं होने वाला।
  • वर्तमान में जो विषय चर्चा में हैं, उन पर निबंध और फीचर आलेख आ सकते हैं। इसलिए इन पर नजर बनाये रखना जरूरी है।
  • CBSE Board के 2020 के Hindi Exam के लिए एक महत्वपूर्ण Preparation tip यह भी है कि उचित प्रारुप में उत्तर लिखें। इसका मतलब यह हुआ कि शब्द सीमा का ध्यान रखें और प्वाइंट्स बनाकर लिखें।
  • परिभाषा लिखते वक्त व्याकरण में ध्यान दें कि वर्तनी की अशुद्धि न होने पाये।
  • CBSE Board के 2020 के Hindi Exam में 90+ Score करने के लिए लिखावट सुंदर रखें। ज्यादा काटें नहीं।
  • यदि आप अपने लेखन को किसी सूक्ति या वक्तव्य से शुरू करते हैं और बढ़िया निष्कर्ष लिखते हैं, तो इससे अच्छे अंक मिलने की संभावना बढ़ जाती है।
  • व्याकरण में उत्तर लिखते समय उदाहरण भी दें। इससे अच्छा प्रभाव पड़ता है।

निष्कर्ष

CBSE Board के 2020 के Hindi Exam में इन टिप्स का अनुसरण करके 90 से अधिक अंक पाये जा सकते हैं। हिंदी की परीक्षा में भाषा शैली भी यदि अच्छी रहे तो अच्छे अंक प्राप्त करने से कोई नहीं रोक सकता।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.