संकट सफलता की नींव है by Willie Jolley : एक किताब जो बदल देगी आपका नजरिया

370
Sankat Safalata Ki Neev Hai book summary
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


संकट सफलता की नींव है (A Setback is a Setup for Comeback) By विली जाली उन सबसे प्रेरणादायी पुस्तकों में से एक है, जिसे पढ़ लेने के बाद आपके शरीर में जबरदस्त उत्साह और आत्मविश्वास की एक नई लहर दौड़ जाएगी।

हम हमेशा अपनी ज़िन्दगी में यही चाहते हैं कि हमें किसी तरह के संकट का सामना नहीं करना पड़े। हमारी ज़िन्दगी में जब भी कोई संकट आता है, तो हम में से अधिकांश लोग इस संकट से इतनी बुरी तरह से घबरा जाते हैं कि हमें ज़िन्दगी में आगे बढ़ने का कोई रास्ता ही नहीं नजर आता। हम यह सोचते हैं कि संकट में घिर जाना एक तरह से हमारी ज़िन्दगी का अंत है, मगर इस दुनिया में कई ऐसे लोग भी हैं, जिन्होंने संकट को ही अवसर बना लिया है। संकट को मौके में तब्दील करने का एक ऐसा ही उदाहरण Willie Jolley की किताब ‘संकट सफलता की नींव है (A Setback is a Setup for Comeback)’ है, जिसे पढ़ने के बाद आपको यकीन नहीं होगा कि संकट आपकी ज़िन्दगी को किस तरह से एक नई दिशा दे सकता है। इस लेख में हम आपको संकट सफलता की नींव है book summary in Hindi बता रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद संकट को देखने का आपका नजरिया ही बदल जाएगा।

संकट सफलता की नींव है By विली जाली का संदेश

विली जाली, जो कि एक बड़े ही मशहूर वक्ता, एंकर और गायक हैं, उन्होंने किताब ‘संकट सफलता की नीव है’ लिखी है। अपनी इस किताब में विली जाली ने खुद अपना उदाहरण देते हुए यह बताया है कि संकट कोई ऐसी चीज नहीं है, जिसके सामने हमें घुटने टेक देने चाहिए, बल्कि संकट हमारी और आपकी जिंदगी के लिए एक वरदान की तरह है, जिसे यदि भुना लिया जाए, तो ज़िन्दगी में बड़ी से बड़ी कामयाबी हासिल करना मुमकिन है। करना बस इतना है कि संकट के आगे नतमस्तक नहीं होना है, अपितु संकट से अपने इरादों को और मजबूत बनाकर अपने लिए एक ऐसा रास्ता तैयार करना है, जिस पर आगे चलकर हम अपने सभी सपनों को पूरा कर सकें।

विली वाली ने अपनी इस किताब में खुद के अलावा और भी कई मशहूर हस्तियों का उदाहरण दिया है, जिन्होंने संकट में ही अपनी सफलता का राज ढूंढ लिया। विली जाली ने अपनी इस किताब में आज की तारीख में बुलंदियों को छू रहे उन हस्तियों की रियल लाइफ कहानियां भी बताई हैं, जिन्हें पढ़ने के बाद आपको यह एहसास होगा कि संकट जिंदगी के लिए कितना जरूरी है।

संकट सफलता की नींव है book summary in Hindi: आरंभ

संकट सफलता की नींव है By विली जाली को जब आप पढ़ना शुरू करेंगे, तो यहां शुरुआत विली जाली की ज़िन्दगी से ही जुड़ी एक घटना से होती है। विली जाली एक जैज गायक हुआ करते थे और वाशिंगटन डीसी में वे एक न्यूज़रूम कैफे में अपना शो किया करते थे। वे इतना अच्छा गाते थे कि इसकी वजह से कैफे में होने वाले शो सुपरहिट हो जाते थे और हाउसफुल रहते थे। इतनी अच्छी तरह से गाने के बावजूद और वाशिंगटन डीसी में गाने के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार तीन बार जीत लेने के बाद भी विली जाली की ज़िन्दगी में एक रात ऐसा वक्त आया, जब उनके पैरों तले जमीन ही खिसक गई।

विली जाली तो यह उम्मीद कर रहे थे कि कार्यक्रम के इतना शानदार रहने से और दर्शकों की तरफ से इतनी अच्छी प्रतिक्रिया मिलने से उनकी तनख्वाह बढ़ जाएगी एवं साथ ही उनके अनुबंध की अवधि भी बढ़ जाएगी, लेकिन कैफे के मालिक ने उन्हें बुलाकर यह कह दिया कि वे अपने यहां कर्मचारियों की संख्या घटाने जा रहे हैं और वे कराओके मशीन लेकर आ रहे हैं।

विली जाली की ज़िन्दगी में यह एक बड़ा संकट था, क्योंकि ऐसा होने से उनका खर्च चलना मुश्किल हो जाता। विली जाली जीवन में आए इस संकट की वजह से कुछ वक्त के लिए हताश भी हुए थे। वे बहुत ही उदास हो गए थे। सबसे पहले तो उन्हें इस बात पर भरोसा ही नहीं हो रहा था कि क्लब को इतनी लोकप्रियता और इतना अधिक लाभ दिलाने के बावजूद उन्हें नौकरी से हटाकर उनकी जगह एक कराओके मशीन लगाई जा रही थी। फिर भी विली जाली ने उस वक्त यह सोच लिया कि अपनी ज़िन्दगी उन्हें खुद बदलनी है। इस संकट को एक अवसर के रूप में बदल कर अब कुछ ऐसा करना है, जो उनकी ज़िन्दगी की सूरत ही बदल कर रख दे।

अपनी किताब में विली जाली ने इसी घटना के परिप्रेक्ष्य में एक और महत्वपूर्ण बात यह भी लिखी है कि हम अपनी ज़िन्दगी में किस्मत के अच्छे होने का इंतजार करते रह जाते हैं और इस चक्कर में सफलता का स्वाद नहीं चख पाते हैं, लेकिन यदि अपनी खुशकिस्मती की परिभाषा हम खुद बना लें और किसी के द्वारा अपनी प्रतिभा को पहचान कर उसके द्वारा मौका दिए जाने का इंतजार करने की बजाय यदि हम अवसरों को खुद से बनाना शुरू कर दें, तो फिर कामयाबी झक मार कर हमारी झोली में आकर गिरनी शुरू हो जाती है।

विली जाली ने संकट से प्रेरणा पाकर यहीं से अपनी ज़िन्दगी की तकदीर खुद से लिखने की शुरुआत कर दी, जिसका परिणाम कुछ ऐसा हुआ कि आज विली जाली पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा का स्रोत बन गए हैं।

फिर तो पीछे ही पड़ गई कामयाबी

विली जाली के बस फैसला लेने भर की देर थी कि उन्होंने अपनी योजनाओं पर अमल करना भी शुरू कर दिया। सबसे पहले तो उन्होंने एक कॉलेज में काउंसेलर की नौकरी पकड़ कर वहां उन स्टूडेंट्स को पढ़ाई पूरी करने के लिए तैयार करना शुरू कर दिया, जो कि पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पा रहे थे।

धीरे-धीरे विली जाली ने स्कूलों में बच्चों को गंदी आदतों से दूर रहने के लिए भाषण देकर प्रेरित करना शुरू कर दिया। इससे उनकी पहचान एक वक्ता के रूप में बनने लगी और उन्हें बहुत से स्कूलों और कॉलेजों के साथ कंपनियों से भी भाषण देने के लिए ऑफर मिलने शुरू हो गए। यह सिलसिला इतनी तेजी से आगे बढ़ा कि उन्हें मोटिवेशन एंड म्यूजिक टूर का हिस्सा बनने का अवसर मिल गया।

विली जाली न केवल प्रेरणादायक भाषण देते थे, बल्कि बहुत ही सुंदर गाते भी थे। धीरे-धीरे विली जाली के प्रयासों ने उन्हें रेडियो और टेलीविजन तक पहुंचा दिया। साथ ही उनकी किताबें और रिकॉर्डिंग्स भी सामने आने लगे। इस तरह से विली जाली अब एक जानी-मानी हस्ती बन गए।

इस तरह से किताब संकट सफलता की नींव है By विली जाली यह बताती है कि भले ही आपकी ज़िन्दगी में कोई ऐसी समस्या क्यों न आ जाए, जो कि पूरी तरीके से आपको हिला कर रख दे या फिर अपनी जिंदगी में आपको कोई ऐसी चीज क्यों न खोनी पड़े, जो कि आपको सबसे प्यारी थी, आपको इन परिस्थितियों को एक कभी न समाप्त होने वाले संकट के रूप में न लेकर इन्हें एक नई उम्मीद भरी राह लेकर आने वाले संकट के रूप में देखना चाहिए और अपने प्रयासों के दम पर अपनी खुशकिस्मती की तस्वीर खुद से बना लेनी चाहिए।

और अंत में

तो दोस्तों संकट सफलता की नींव है book summary in Hindi पढ़ लेने के बाद हमें इस बात का पूरा यकीन है कि आप इस पुस्तक को खरीद कर जरूर पढ़ेंगे, क्योंकि आपने भी कभी न कभी अपनी ज़िन्दगी में किसी संकट का सामना जरूर किया होगा या फिर कर रहे होंगे। इन संकटों को अवसर में बदलकर अपने लिए एक स्वर्णिम जीवन कैसे बनाना है, ये सारी चीजें इस किताब को पढ़कर आप सीख सकते हैं। तो देर किस बात की? अभी आर्डर करें संकट सफलता की नींव है by विली जाली और बदल डालें ज़िन्दगी को देखने का अपना नजरिया।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.