The Alchemist Book Summary in Hindi: आपके अंदर छुपे खजाने की कहानी

585
The Alchemist Book Summary in Hindi
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


यहां आप The Alchemist Novel Summary in Hindi पढ़ने जा रहे हैं, जिसे पढ़ने के बाद आप अपने अंदर छिपे खजाने की खोज कर पाएंगे। यह वास्तव में हमारी‚ आपकी‚ हम सबकी कहानी है।

खजाना। यह सुनकर ही हममें से हर किसी के अंदर यह चाहत जाग जाती है कि कैसे यह हमें मिल जाए। The Alchemist by Paulo Coelho में भी इसी तरह के एक खजाने की कहानी पढ़ने के लिए मिलती है। हालांकि, इस कहानी में जिस खजाने की बात हो रही है, अंत में यह पता चलता है कि वह खजाना तो वास्तव में हमारे, आपके, हम सबके अंदर ही छिपा हुआ है। यह खजाना ज्ञान का है। वह ज्ञान जो हमें इतनी ऊंचाइयों तक अपनी जिंदगी में लेकर जा सकता है, जहां से कि हमारी जिंदगी किसी भी चीज की मोहताज नहीं रहती और हमारा पूरा जीवन खजाने से भर जाता है। तो चलिए अब हम पढ़ना शुरू करते हैं The Alchemist Book Summary in Hindi, जिसे लिखा है ब्राजीलियन उपन्यासकार पाउलो कोएल्हो ने।

गड़ेड़िये की संघर्ष भरी कहानी

The Alchemist मैं सेंटियागो नाम के एक गड़ेड़िये के बारे में पढ़ने के लिए मिलता है, जो कि एंडलूसिया में रह रहा है। उसके परिवार वालों की चाहत है कि वह एक प्रीस्ट बन जाए, लेकिन सेंटियागो को घूमने-फिरने में इतना आनंद मिलता है कि इसकी वजह से वह एक गड़ेड़िया बन जाता है, ताकि अपने भेड़ों को चराने के बहाने वह यहां-वहां घूम सके। सेंटियागो की मुलाकात एक लड़की से होती है और वह उस पर फिदा हो जाता है। उसे उम्मीद रहती है कि एक दिन दोबारा उससे उसकी मुलाकात जरूर होगी। एक दिन सपने में वह देखता है कि वह एक टूटे-फूटे चर्च के कमरे में है, जहां पर कि साईंकामोर का एक बड़ा सा पेड़ भी है। इस सपने का मतलब जानने के लिए जब वह शहर में एक लेडी के पास पहुंचता है, तो वह उसे इजिप्ट के पिरामिड जाने की सलाह देती है, जहां पर कि उसे एक खजाना मिलने वाला है।

अफ्रीका में ठगी का शिकार

बीच में उसकी मुलाकात एक बड़े ही बुद्धिमान बूढ़े आदमी से होती है, जो अपने आप को सालेम का राजा बताता है। वह उसे सही रास्ता दिखाना चाहता है। सेंटियागो से वह बताता है कि जिंदगी में हमेशा कुछ-न-कुछ संकेत मिलते रहते हैं, जो किसी को भी सही रास्ते पर चलने में मदद करते हैं। सेंटियागो की मदद के लिए वह उसे एक काला और एक सफेद पत्थर देता है। इसका इस्तेमाल वह उसे असमंजस की स्थिति में होने पर करने के लिए कहता है। सेंटियागो जब अफ्रीका में टेंजियर पहुंचता है, तो वहां पर एक आदमी उससे पैसे ठग कर भाग जाता है। ऐसे में अपनी पॉकेट से दोनों पत्थर निकालने पर उसे उस बूढ़े आदमी की बात याद आती है कि किसी चीज को यदि आप दिल से चाहते हैं, तो उसे आप से मिलाने में सारी कायनात मदद करती है।

क्रिस्टल व्यापारी के यहां जुटाए पैसे

इसके बाद अपनी हिम्मत जुटाकर एक क्रिस्टल व्यापारी के यहां अपनी बुद्धि के दम पर वह स्थाई काम पा लेता है। इस तरह से उसके पास पिरामिड्स तक जाने के लिए पैसे जमा होने लगते हैं। व्यापारी जब उसके उद्देश्य के बारे में जानता है, तो वह भी उसकी मदद करने लगता है। काफी पैसे जमा होने पर सेंटियागो पिरामिड्स जाने की अपनी योजना को छोड़कर घर लौटने का फैसला कर लेता है, ताकि वहां वह फिर से गड़ेड़िये वाला काम शुरू कर दे। हालांकि अपने दिमाग को वह फिर से बदलता है और पिरामिड्स के लिए रवाना हो जाता है।

फातिमा से मुलाकात

अपनी यात्रा पर आगे बढ़ने के दौरान ऊंट चलाने वाले के साथ उसकी बहुत अच्छी दोस्ती हो जाती है और अपनी-अपनी जिंदगी के बारे में बताने के दौरान सेंटियागो को इस बात का एहसास होता है कि जिंदगी में सारी चीजें एक-दूसरे से जुड़ी हुई हैं और भाग्य ने हर चीज की योजना पहले से ही बना रखी है। बीच में इन लोगों को आदिवासियों के बीच युद्ध के बारे में जानकारी मिलती है, तो किसी तरीके से बचते हुए सेंटियागो ओएसिस तक पहुंच जाता है। इस बीच सेंटियागो की मुलाकात फातिमा नाम की एक लड़की से हो जाती है और रोजाना दोनों का मिलना-जुलना शुरू हो जाता है। दोनों बहुत ही नजदीक आ जाते हैं। इसके बाद फातिमा सेंटियागो से खजाने तक पहुंचने के लिए कहती है।

सेंटियागो की मुलाकात जब अल्केमिस्ट से होती है, तो सेंटियागो फातिमा के मिल जाने को खजाना मिलने के तौर पर बताता है, लेकिन अल्केमिस्ट उसकी इस बात को यह कह कर काट देता है कि पिरामिड से उसे फातिमा नहीं मिली है। इसलिए फातिमा खजाना नहीं हो सकती है। इसके बाद एक बार फिर से सेंटियागो अपने भाग्य के पीछे चलने का मन बना लेता है और आगे बढ़ जाता है। उसे फातिमा की याद तो बहुत आती रहती है, मगर अल्केमिस्ट उसे यही बताता है कि उसके भाग्य में यदि फातिमा का प्यार होगा, तो वह उसे जरूर नसीब होगा।

नाकामयाबी का डर

सेंटियागो खजाना ढूंढने की अपनी यात्रा पर तो जरूर निकला हुआ था, लेकिन जिंदगी के हर कदम पर अब उसे नए-नए एहसास हो रहे थे। सेंटियागो को यह महसूस हो चुका था कि नाकामयाब होने का जो भय है, वह नाकामयाबी से भी कहीं बड़ा होता है। इस तरह से सेंटियागो का दिमाग धीरे-धीरे शांत हो रहा था। इसी बीच सेंटियागो और अलकेमिस्ट आदिवासियों से घिर गए थे। सेंटियागो के बारे में अल्केमिस्ट ने उन लोगों को बता दिया था कि वह उन्हें हवा बनकर दिखा सकता है। ऐसा नहीं होने पर वे लोग तीन दिन के अंदर उसकी जान ले सकते हैं।

सेंटियागो की जीत

सेंटियागो इसकी वजह से बुरी तरह से घबरा गया था, लेकिन अंत में उसने अपने अंदर की ताकत को पहचाना। ईश्वर से उसने अपना जुड़ाव महसूस किया। अंत में उसने खुद को हवा में बदलकर उन सभी को दिखा भी दिया और शर्त को जीत गया। थोड़ा आगे बढ़ने पर अल्केमिस्ट सेंटियागो को रास्ता दिखा कर अपनी राह पर चल पड़ा। इधर सेंटियागो पिरामिड्स तक पहुंच तो गया, लेकिन वहां पर खुदाई के दौरान उसे कुछ भी नहीं मिल रहा था। अल्केमिस्ट से जो सोना सेंटियागो को विदाई के वक्त उपहार में मिला था, कुछ लोगों ने आकर उसे छीन लिया। साथ ही उसकी जमकर पिटाई भी कर दी। हालांकि, जाते वक्त उन लोगों के चीफ ने सेंटियागो को अपने सपने के बारे में बता दिया कि स्पेन के एक चर्च में, जहां पर कि साईंकामोर का पेड़ लगा हुआ है, वहां पर खजाना छिपा हुआ है।

खजाने का एहसास

सेंटियागो को जब यह पता चला तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था। वह इस चीज को समझ चुका था कि खजाना तो उसी जगह पर छिपा हुआ था, लेकिन वहां तक पहुंचने का रास्ता बहुत ही घुमावदार था। अपने भाग्य के पीछे यदि वह नहीं चला होता, तो शायद उस खजाने तक वह नहीं पहुंच पाता, जो कि एक तरह से उसकी अपनी जगह पर ही छिपा हुआ था। सेंटियागो को यहां पर फातिमा की खुशबू का भी एहसास हुआ और ‘मैं आ रहा हूं फातिमा’ कहते हुए उसने बजे जोर से यह आवाज निकाली।

और अंत में

The Alchemist Novel Summary in Hindi पढ़ने के बाद आपको यह समझ में तो आ ही गया होगा कि भले ही हमें कोई चीज बहुत ही आसानी से मिल सकती है, लेकिन जब तक उस चीज तक पहुंचने का मार्ग मेहनत से नहीं भरा होता है, तब तक उस चीज को पाने की असली खुशी हमें महसूस नहीं हो पाती है। साथ ही यह कहानी यह भी बताती है कि असल खजाना यानी कि असली ज्ञान तो हमारे खुद के अंदर छिपा हुआ है। जरूरत बस उसे पहचानने की और सही दिशा में इसका इस्तेमाल करने की है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.