कौन हैं Agnes Keleti?

149
who is Agnes Keleti

आज हम, अपने इस लेख में, कौन हैं Agnes Keleti (who is Agnes Keleti)? पर चर्चा करेंगे क्योंकि खेल और आत्मविश्वास को लेकर जो जज्बा Agnes Keleti ने दिखाया है उसे नज़रअंदार कर पाना बहुत मुश्किल है क्योंकि Agnes Keleti को हम, oldest living Olympic champion के तौर पर जानते है जिन्होंने अपने जीवन में, कुल 10 ओलम्पिक पदको को जीतकर अपना नाम ओलम्पिक खेल जगत के साथ-साथ विश्व इतिहास में भी सुहनरे अक्षरों से लिख दिया है और हमारे लिए एक प्रेरणा के तौर पर उभरी है इसलिए हम, अपने आज के लिए लेख में Agnes Keleti व उनकी सफलताओ की एक संतुलित रेखाचित्र को खींचने की कोशिश करेंगे ताकि हम, आप और भारत सहित पूरा विश्व उनके प्रेरणा और आत्म-विश्वास प्राप्त कर सकें।

कौन है Agnes Keleti?

खेल जगत में, अपना नाम रौशन करने वाली Agnes Keleti का जन्म 9 जनवरी, 1921 को बुडापेस्ट, हंगरी में हुआ था और इनके बचपन का नाम Agnes klein था जो कि, आगे चलकर हंगरी-इजराइल ओलम्पिक व विश्व कलात्मक जिम्नास्ट खिलाड़ी व कोच बनकर उभरी और साथ ही साथ विश्व इतिहास में, सबसे बुजुर्ग जीवित ओलम्पिक खिलाड़ी के तौर पर जानी जाती है जिन्होंने हाल ही में, अपना 100वां जन्मदिन मनाया है और जीवन के खेल में भी शतक लगाकर अपना नाम इतिहास में, दर्ज किया है।

चर्चा में, आई Agnes Keleti

हाल ही में, बीते 9 जनवरी को Agnes Keleti ने, अपना 100 जन्मदिवस मनाया और इसी के साथ उन्होंने नया कीर्तिमान भी स्थापित किया और जीवित विश्व ओलम्पिक खिलाड़ी बनकर उभरी जिन्होंने अपने जीवन में, कुल 10 ओलम्पिक पदक जीते।

Agnes Keleti ने, मूल तौर पर ऑस्ट्रेलिया में, राजनीतिक शरण ली थी क्योंकि 1956 में, आयोजित मेलबोर्न ओलम्पिक खेलो के दौरान ही सोवियत संघ ने, हंगरी पर हमला कर दिया था जिसकी वजह से Agnes Keleti को इजराइल मे, जाकर शरण लेनी पड़ी थी। Agnes Keleti ने, यहां पर अपने जीवन की दूसरी शादी भी जिससे उन्हें 2 बच्चो की प्राप्ति हुई जिसके बाद Agnes Keleti ने, ओर्ड विंगेट संस्थान में, फीजिकल एजुकेशन की शिक्षिका बनी।

अंत, उनकी इस उपलब्धि को पूरे विश्व में, खुले दिल से सराहा जा रहा है क्योंकि Agnes Keleti के आत्म-विश्वास और जीवन व विशेषकर खेल के प्रति अपने दृढ़ निश्चय की वजह से पूरा विश्व उनसे प्रेरणा ग्रहण कर रहा हैं और साथ ही साथ उन्हें महिला सशक्तिकरण की एक नई प्रतीक चिन्ह के तौर पर उन्हें देखा जा रहा है।

Oldest Living Olympic Champion ने जीते 10 ओलम्पिक पदक

जैसा कि, आप सभी जानते हैं कि, Agnes Keleti ने, जिन्होंने अपने जीवन में, कुल 10 ओलम्पिक पदक जीते हैं और हाल ही में, अपने जीवन का 100वां जन्मदिन बीते 9 जनवरी शनिवार के दिन मनाया है लेकिन क्या जानते हैं कि, Agnes Keleti के द्धारा जीते गये इन 10 ओलम्पिक पदो में क्या-क्या शामिल हैं यदि नहीं तो जान लीजिए-

1. Agnes Keleti ने, 5 स्वर्ण पदक जीते,

2. 3 रजत पदक जीते और

3. Agnes Keleti ने, 2 कांस्य पदक जीते।

इस प्रकार Agnes Keleti ने, अपने ओलम्पिक करियर मे कुल 10 ओलम्पिक पदक जीते और खेल जगत में, अपना नाम रौशन किया।

Agnes Keleti का खेल के प्रति आकर्षण

हम, अपने पाठको व खिलाड़ीयो को बतान चाहते हैं कि, Agnes Keleti खेल के प्रति विशेषकर जिम्नास्ट के प्रति बचपन से ही आकर्षण थी और यही वजह थी कि, Agnes Keleti ने, सिर्फ 4 साल का आयु से ही जिम्नास्टीक्स का अभ्यास करना शुरु कर दिया था और आगे चलकर अपने भविष्य के चरम पर अर्थात् 1937 से लेकर 1956 के बीच कुल 10 बार चैम्पियनशिप टाइट्ल अपने नाम किया जिससे हमें, उनके खेल के प्रति आकर्षण और लगाव की जानकारी प्राप्त होती है और साथ ही साथ प्रेरणा व प्रोत्साहन भी।

Agnes Keleti को कौन-कौन से अवार्ड्स मिले हैं?

हम, अपने सभी पाठको को व विशेषकर खिलाड़ीयो को बताना चाहते हैं कि, अभी तक Agnes Keleti को कई अवार्ड्स मिल चुके हैं जिनकी पूरी सूची इस प्रकार से है-

1. Agnes Keleti को साल 1981 में, International Jewish Sports Hall of Fame का खिताब प्रदान किया गया,

2. साल 1991 में, Agnes Keleti को The Hungarian Sports Hall of Fame का खिताब प्रदान किया गया,

3. Agnes Keleti को साल 2004 में, हंगरी की 12वीं ’’ Athlete’s of the Nation ’’ घोषित किया गया आदि।

इस प्रकार हम, Agnes Keleti के उज्जवल भविष्य को देखते हैं जिसके अलग-अलग चरणो में उन्होंने जबरदस्त सफलता अर्जित की।

IOC ने दी Agnes Keleti को बधाई?

चूंकि हम, सभी जानते हैं कि, Agnes Keleti ओलम्पिक खेल जगत की जानी-मानी हस्ती है और उनके 100वें जन्मदिन पर IOC ने, उन्हें शुभकामनायें व बधाईयां भेजी हैं जिसमें उन्होने कहा कि, ’ आपका जीवन और आपकी कहानी पूरे विश्व के लिए प्रेरणादायक है क्योंकि आपने कई महामारियो व त्रासदियो को समाप्त करने के लिए अपनी मजबूत इच्छा-शक्ति का परिचय दिया है इसलिए हम, आपके जीवन को एक महान ओलम्पिक खिलाड़ी का जीवन मानते हैं। एक ओलम्पिक खिलाड़ी के रुप में, आपने कुल 10 ओलम्पिक पदक जीते जिसमें से 5 स्वर्ण पदक, 3 रजत पदक और 2 कांस्य पदक शामिल हैं जो कि, वास्तविक धरातर पर आश्चर्यजनक है। मुझे पूरा विश्वास व यकीन है कि, 1948 में, आयोजित हुए लंदन ओलम्पिक खेलो में, अपनी प्रतिस्पर्धा प्रस्तुत करती तो निश्चित तौर पर आप अपने जीवन के और पदक जीत सकती थी।’

Agnes Keleti चूक गई 1940-44 के ओलम्पिक खेलो से

हम, पूरा विश्व और विशेषकर हंगरी Agnes Keleti को एक सफल महिला और एक सफल खिलाड़ी के तौर पर देखते है जिन्होंने अपने खेल से पूरे विश्व में, नाम कमाया लेकिन हम, अपने पाठको व खिलाड़ीयो को बताना चाहते है कि, Agnes Keleti साल 1940-44 ओलम्पिक खेलो से चूक गई थी जिसके पीछे का मूल कारण द्धितीय विश्व युद्ध ( 1939-1945 ) था जिसकी वजह से अस्थायी तौर पर ओलम्पिक खेलो को रद्द करना पड़ा था और इसका मलाल आज तक Agnes Keleti को है क्योंकि यदि इस समय ओलम्पिक खेल रद्द नहीं हुए होते तो आज Agnes Keleti के पास 10 से अधिक ओलम्पिक पदक होते।

Agnes Keleti ने, हार को स्वीकार नहीं किया

साल 1940-44 के दौरान जब द्धितीय विश्व युद्ध के कारण जब ओलम्पिक खेलो को रद्द कर दिया गया था तब Agnes Keleti को इसका गहरा मलाल हुआ था और उन्होंने इसे अपनी हार के तौर पर माना था लेकिन स्वीकार नहीं किया था क्योंकि द्धितीय विश्व युद्ध समाप्ति के बाद Agnes Keleti ने, खेल जगत में पुन कदम रखा और सेलो खेल को सार्वजनिक जीवन में, अपनाया और साथ ही साथ अपनी रुक चुक ट्रैनिंग को भी दुबारा शुरु किया और इसी के फलस्वरुप उन्होंने जल्द ही साल 1947 मे, अपने जीवन का पहला हंगेरियन चैम्पियनशिप जीता, सैंट्रल यूरोपयी जिम्नास्टिक टाइट्ल जीता और 1948 में, होने वाले समर ओलम्पिक्स के लिए खुद को क्वालिफाई किया लेकिन ऐड़ी मे, आई चोट/मोच की वजह से Agnes Keleti ने, ये सुनहरा मौका गंवा दिया।

लेकिन Agnes Keleti ने, हार नहीं मानी बल्कि 1949 मे, आयोजित हुए वर्ल्ड यूनिवर्सिटि गेम्स में 4 स्वर्ण पदक, 1 रजत पदक और 1 कांस्य पदक जीता।

अंत, हम, प्रकार हम, Agnes Keleti के खेल के प्रति समर्पण को समझ और महसूस कर सकते हैं और साथ ही साथ उनके जीवन से प्रेरणा लेकर अपने जीवन को भी सफलता की ऊंचाई प्रदान कर सकते हैं विशेषकर हमारे खिलाड़ी Agnes Keleti से प्रेरणा लेकर एक नई सकारात्मक शुरुआत कर सकते है।

निष्कर्ष

Agnes Keleti को समर्पित अपने इस लेख में, हमने अपने सभी पाठको व खिलाड़ीयो को Agnes Keleti के उज्जवल ओलम्पिक करियर की पूरी उपलब्ध जानकारी प्रदान जिसे हम और पूरा विश्व महिला / नारी सशक्तिकरण के दुसरे रुप में, देख रहे हैं और साथ-साथ उनके जीवन से प्रेरणा ग्रहण कर रहे हैं और विशेषकर हमारे खिलाड़ी उनसे प्रेरणा ग्रहण कर सकते हैं क्योंकि Agnes Keleti ने, अपने जीवन में, मिलने वाले सभी अवसरो का सफलता में, बदला और इसी प्रकार द्धितीय विश्व युद्ध के कारण रद्द हुए ओलम्पिक खेलो का मलाल आज भी खिलाड़ी के तौर पर अपने भीतर हंसते हुए संजोय हैं।

प्रश्नावली

सवाल 1- Agnes Keleti कौन हैं?

जबाव – Agnes Keleti वो महिला हैं जिसने अपने जीवन में, कुल 10 ओलम्पिक पदक जीते हैं और साथ ही साथ उन्हें विश्व की सबसे बुजुर्ग जीवित ओलम्पिक खिलाड़ी के तौर पर देखा जा रहा हैं।

सवाल 2 – Agnes Keleti ने, अपने जीवन का कौन-सा जन्मदिन कब मनाया?

जबाव – Agnes Keleti ने, अपने जीवन का 100वां जन्मदिन बीते 9 जनवरी शनिवार के दिन मनाया।

सवाल 3 – Agnes Keleti का जन्म कब हुआ था?

जबाव – 9 जनवरी, 1921 को।

सवाल 4 – साल 1940-44 के मेलबोर्न ओलम्पिक खेलो को क्यूं रद्द क्या गया था?

जबाव – द्धितीय विश्व युद्ध के कारण।

सवाल 5– Agnes Keleti को हंगरी सरकार की तरफ से कौन-सी उपाधि साल 2004 में प्रदान की गई थी?

जबाव – Agnes Keleti को साल 2004 में हंगरी सरकार की 12वीं Athlete’s of the Nation की उपाधि प्रदान की गई थी।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.