2028 Olympics में शामिल किए गए ये नए खेल

902
Olympics 2028

PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


Summer Olympics 2028 का आयोजन लॉस एंजिल्स में होने जा रहा है। इस ओलंपिक में कुछ नए खेलों को शामिल किया गया है और कुछ खेलों को छोड़ दिया गया है।

Olympics 2028 का आयोजन वर्ष 2024 में होने जा रहे पेरिस ओलंपिक के बाद होगा। 2028 ओलंपिक में तीन नए खेलों को शामिल किया गया है। वहीं, तीन खेलों को इस ओलंपिक से बाहर कर दिया गया है। वर्ष 2020 का ओलंपिक जो कि 2021 में टोक्यो में हुआ, नए खेलों को इसी दौरान पेश किया गया था। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति, जो कि ओलंपिक में होने वाले खेलों का निर्धारण करने की जिम्मेदारी संभालती है, उसी के द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

समिति ने किया यह फैसला

लॉस एंजिल्स में Olympics 2028 में 28 ओलंपिक खेल होंगे और 24 पैरालंपिक खेल होंगे। यह निर्णय अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा ले लिया गया है। समिति की तरफ से जिन तीन नए खेलों को 2028 ओलंपिक में शामिल किया गया है, उनमें सर्फिंग, क्लाइंबिंग और स्केटबोर्डिंग शामिल हैं। वहीं, जिन तीन खेलों को ओलंपिक से बाहर रखने का फैसला किया गया है, उनमें मुक्केबाजी, भारोत्तोलन और आधुनिक पेंटाथलॉन शामिल हैं।

Summer Olympics 2028 में होंगे ये खेल

तलवारबाजी, एथलेटिक्स, ट्रायथलॉन, वॉलीबॉल, कुश्ती, डाइविंग, वाटर पोलो, साइकिलिंग, घुड़सवारी,  हॉकी, जूडो, रोइंग, जिमनास्टिक, बास्केटबॉल, बैडमिंटन, कैनोइंग, हैंडबॉल, गोल्फ, फुटबॉल, ताइक्वांडो, टेनिस, एक्वेटिक्स, स्विमिंग, तीरंदाजी, रग्बी, टेबल टेनिस, शूटिंग, स्केटबोर्डिंग

Olympics 2028 से तीन खेलों को हटाने की वजह

लॉस एंजेलिस में होने जा रहे ओलंपिक 2028 से जिन तीन खेलों मुक्केबाजी, भारोत्तोलन और आधुनिक पेंटाथलॉन को हटाया गया है, उसके पीछे की वजह यह है कि अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति और इन खेलों के शासी निकायों के बीच कुछ मुद्दों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही है। इसी वजह से इन खेलों को ओलंपिक से बाहर का रास्ता दिखा दिया गया है। इन तीनों खेलों के शासी निकाय क्रमशः इंटरनेशनल वेटलिफ्टिंग फेडरेशन, इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (AIBA) और यूनियन इंटरनेशनल डी पेंटाथलॉन मॉडर्न शामिल हैं।

तीन नए खेलों का परिचय

Summer Olympics 2028 में जिन 3 नए खेलों को शामिल किया गया है, उनका संक्षिप्त परिचय निम्नवत है:-

सर्फिंग

सर्फिंग खेल में पानी की लहरों को एथलीट पार करता है। इसे खेलने का एक और तरीका बॉडी सर्फिंग भी होता है। जब सर्फिंग की स्पर्धा शुरू होती है, तो अपने तरीके से इसमें सर्फर आगे बढ़ता है। उसे दाईं या बाईं ओर जाना होता है। नियमों और तवज्जो के आधार पर एथलीट अपनी दिशा का चुनाव करता है।

क्लाइम्बिंग

क्लाइम्बिंग एक ऐसा खेल है, जिसमें किसी ऊंची चीज पर अपने हाथों, पैरों या शरीर के किसी हिस्से का इस्तेमाल करके एकदम सीधे चढ़ना होता है।

स्केटबोर्डिंग

स्केटबोर्डिंग एक ऐसा खेल है, जिसमें खिलाड़ी को स्केट बोर्ड का इस्तेमाल करते हुए चलना या दौड़ना पड़ता है।

Summer Olympics 2028 के बारे में

लॉस एंजिल्स के लिए यह गर्व का मौका है कि उसे तीसरी बार ओलंपिक की मेजबानी करने का मौका मिला है। इससे पहले लंदन और पेरिस को तीन बार ओलंपिक की मेजबानी मिली है। 2028 में लॉस एंजिल्स में आयोजित होने जा रहा यह ओलंपिक ग्रीष्मकालीन ओलंपिक है। अमेरिका में वर्ष 1996 के बाद आयोजित होने जा रहा यह पहला ग्रीष्मकालीन ओलंपिक होगा। पेरिस में 1990 और 1924 में ओलंपिक हुआ था। वर्ष 2024 का ओलंपिक भी यहीं होने जा रहा है। वहीं, लंदन की बात करें तो 1908, 1948 और 2012 में यहां ओलंपिक हो चुके हैं।

और अंत में

Olympics 2028 में आईसीसी को क्रिकेट के भी शामिल होने की उम्मीद थी, लेकिन ऐसा हुआ नहीं। फिर भी आईसीसी को उम्मीद है कि अंतिम सूची में क्रिकेट को जगह दे दी जाएगी।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.