क्या है व्यापक हस्तशिल्प समूह विकास योजना? | What is Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme?

124
Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


सरकार की ज़िम्मेदारी है कि वो देश के समाज के हर वर्ग का ध्यान रखे। हर वर्ग और समूह की भलाई के बारे में हमारे इन प्रतिनिधियों को ही सोचना है और शायद इसलिए समय – समय पर नई योजनाएँ सामने आती रहती हैं। आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे व्यापक हस्तशिल्प समूह विकास योजना (Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme) के बारे में जोकि कारीगर और उद्यमी वर्ग को सहायता प्रदान करेगी। तो इस योजना की हर डीटेल के लिए लेख आखिर तक पढ़ें।

क्या है व्यापक हस्तशिल्प समूह विकास योजना? | What is Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme?

यह योजना कपड़ा मंत्रालय के द्वारा विशेष तौर पर शुरू की गई थी और अब 5 अक्टूबर 2021 को सरकार ने इसे साल 2026 तक जारी रखने की मंजूरी प्रदान की है। देश के हस्तशिल्प कारीगरों को ध्यान में रखकर इस योजना को शुरू किया गया है। हस्तकला का विकास हो और इन कारीगरों को लाभ मिल सके इसी विज़न के साथ हस्तशिल्प समूह विकास योजना शुरू की गई है। नाम से ही पता चलता है कि ये एक पूरे समूह एक पूरे वर्ग को लाभान्वित करेगी।

व्यापक हस्तशिल्प समूह विकास योजना के ये हैं उद्देश्य | Objective of Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है स्थानीय कारीगरों को मजबूती प्रदान करना, उनकी आवश्यकताओं का ध्यान रखना और उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करना। विश्व स्तर पर उत्पादन और निर्यात कार्य में सुधार आ सके। हस्तशिल्प कारीगरों के समूहों को आधुनिक बुनियादी ढांचा प्राप्त हो, पर्याप्त और ज़रूरी प्रशिक्षण मिल सके, नवीनतम तकनीकी और प्रौद्योगिकी के साथ मानव संसाधन का विकास तो हो ही एवं विश्व स्तर की इकाइयों का हम गठन कर सकें। मंत्रालय की पूरी कोशिश है कि छोटे उद्यमी और कारीगरों की हर सार्थक सहायता की जाए।

व्यापक हस्तशिल्प समूह विकास योजना के महत्वपूर्ण बिन्दु | Important Features of Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme

इस योजना को आसानी से समझाने के लिए हमने कुछ मुख्य बिंदुओं को एकत्रित किया है जिन्हें पढ़कर आपको इस योजना का ढांचा समझ आ जाएगा। ये बिन्दु हैं –

  1. अभी तक की घोषणा के अनुसार यह योजना साल 2026 की मार्च तक जारी रहेगी।
  2. इस योजना को 160 करोड़ के कुल परिव्यय के साथ मंजूरी मिली है।
  3. इस योजना के तहत बाजार तक हस्तशिल्प कारीगरों की पहुँच आसान बनाई जाएगी।
  4. हस्तशिल्प कारीगरों को ढांचागत सहायता, डिज़ाइन और प्रौद्योगिकी उन्नयन प्रदान करने की हर संभव कोशिश की जाएगी।
  5. स्थानीय कारीगरों के प्रयासों को आगे ले जाने की कोशिश की जाएगी।

नई सीख, नया प्रशिक्षण | New Learning, New Training

इस योजना के तहत कई ऐसे प्रावधान किए गए हैं जिसके ज़रिये आप कुछ नया और बेहतर कर पाएँगे। आपको नई स्किल्स सिखाना और उसका प्रमोशन करना भी इसके तहत सिखाया जाएगा। अगर आप अपनी प्रतिभा का विकास करना चाहते हैं और इसके द्वारा अपनी नई पहचान बनाना चाहते हैं, अपने पैरों पर खड़े होने की तीव्र इच्छा आपके मन में है तो सरकार की ओर से आपके लिए मदद का हाथ बढ़ाया गया है। आप इस अवसर का लाभ उठाएँ और देश के उत्पादन कार्यों को बेहतर करने में भी सहायक बनें।

व्यापक हस्तशिल्प समूह विकास योजना के प्रावधान | Provisions of Comprehensive Handicrafts Cluster Development Scheme

इस योजना के तहत जो आवश्यक प्रावधान हैं उनके मुताबिक सामान्य सुविधा केंद्र, कच्चा माल बैंक, सुविधा केंद्र, व्यापार सामान्य उत्पादन केंद्र, डिज़ाइन और संसाधन केंद्र जैसी मूलभूत सुविधाएं भी प्रदान की जाएंगी। बेसलाइन सर्वे, मार्केटिंग ईवेंट्स, स्किल ट्रेनिंग, एक्टिविटी मैपिंग सेमिनार, न्यू एंड इम्प्रूव्ड टूल किट, क्षमता निर्माण, डिज़ाइन वर्कशॉप, अन्य कार्यशालाएँ जैसी कई ज़रूरी व्यवस्थाएँ भी की जाएँगी।

कौन होगे लाभान्वित? | Who will be benefited?

इस योजना के तहत समग्र विकास के लिए बड़ा हस्तशिल्प समूह चुना जाएगा जिसमें 10,000 से अधिक कारीगर शामिल होंगे। अर्थव्यवस्था की बेहतरी के अलग – अलग स्थानों से कुशल कारीगरों को इकट्ठा किया जाएगा, जमीनी स्टार पर उद्यमों का निर्माण किया जाएगा और कारीगरों को उनकी क्षमता के अनुसार लघु या मध्यम उद्यमों से जोड़ा जाएगा। लागत में कमी आए और उत्पादन बढ़े इस बात पर भी विशेष ध्यान दिया जाएगा। इधर – उधर फैले हुए कारीगरों के बीच समनव्य स्थापित किया जाएगा। दुनिया से देश और बेहतर तरीके से जोड़ने के प्रयास किए जाएँगे।

उम्मीद है आपको यह जानकारी समझ भी आई होगी और पसंद भी। लेकिन फिर भी यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप बेझिझक हमें कमेंट सेक्शन में लिखकर पूछ सकते हैं। ऐसी ही अन्य सरकारी योजनाओं के लिए जुड़े रहें हमारे साथ।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.