NIPGR में Junior Research Fellow और Project Assistant के लिए करें Apply

2228
NMRC Recruitment 2020


NIPGR की ओर से Jobs के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। यदि आप भी Latest Government Jobs ढूंढ़ रहे हैं तो आपको बता दें कि NIPGR की ओर से संचालित JRF/PA Recruitment 2020 में शामिल होकर आप भारत में सरकारी नौकरी पाने के अपने सपने को साकार कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको NIPGR Recruitment 2020 से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि पदों का विवरण, NIPGR में JRF/PA के लिए Eligibility, आवेदन करने के तरीके और चयन प्रक्रिया आदि के बारे में विस्तार से जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं। इसे पढ़ने के बाद आपके लिए इस Job के लिए Apply करना आसान हो जायेगा।

NIPGR recruitment 2020: पदों की जानकारी

National Institute of Plant Genome research यानी कि NIPGR की ओर से M.Sc. या M.Tech. किये हुए अभ्यर्थियों से Junior Research Fellow या Project Assistant के एक पद के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये हैं। चयनित अभ्यर्थी को नई दिल्ली में काम करना होगा। ऐसे में कंपीटिशन बहुत ही मजबूत होने वाला है, क्योंकि पद एक ही हैं और निश्चित तौर पर इसके लिए बहुत से अभ्यर्थी आवेदन करने वाले हैं। इसलिए अच्छी तैयारी इसके लिए बहुत जरूरी होगी।

महत्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने के लिए अंतिम तिथि 17 फरवरी, 2020 निर्धारित की गई है। इसी तारीख तक NIPGR की ओर से इसकी आधिकारिक वेबसाइट http://www.nipgr.ac.in/careers/vacancies_latest.php#vacancy6 पर उपलब्ध कराये गये Application Format में मांगी गई जानकारी को भरकर टेस्ट वाली जगह पर सुबह 10 बजे तक पहुंचना है, जहां या तो लिखित परीक्षा या इंटरव्यू या फिर दोनों के जरिये अभ्यर्थियों का चयन किया जायेगा।

NIPGR JRF/PA Eligibility

NIPGR में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास निम्नलिखित योग्यता होनी जरूरी हैः

  • किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से उम्मीदवारों के पास Life Science या Biotechnology या फिर Biochemistry में M.Sc. की डिग्री होनी चाहिए। यह डिग्री 60 प्रतिशत अंकों के साथ होनी जरूरी है। इसके समकक्ष कोई और डिग्री भी मान्य होगी। साथ में अभ्यर्थियों पास protein expression, purification और microbiology में पहले से अनुभव होना ऐच्छिक योग्यता है। Junior Research Fellow के लिए National Eligibility Tests यानी कि नेट उत्तीर्ण होना भी जरूरी है। हालांकि Project Assistant के लिए यह जरूरी नहीं है।
  • उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से Life Science या Biotechnology या फिर Biochemistry में M.Sc. की डिग्री नहीं है, तो उसके पास M.Tech. की डिग्री 60 प्रतिशत अंकों के साथ होनी जरूरी है।
  • NIPGR के वैज्ञानिक Dr. Gopaljee Jha के नेतृत्व में चल रहे प्रोजेक्ट में चयनित अभ्यर्थी काम करेंगे। प्रोजेक्ट का नाम “Establishing the mechanism of action of the broad-spectrum antifungal protein Bg_9562” है।

चयन प्रक्रिया

  • उम्मीदवारों की संख्या के हिसाब से यह निर्णय लिया जायेगा कि चयन किस प्रकार से किया जाना है। यदि अभ्यर्थियों की संख्या अधिक रहती है तो इसके लिए सबसे पहले एक लिखित परीक्षा ली जायेगी, जिसमें गंभीर अभ्यर्थियों को छांट लिया जायेगा और फिर उनका इंटरव्यू करके इसमें उनके प्रदर्शन के आधार पर उनका चयन किया जायेगा।
  • यदि उम्मीदवारों की संख्या अधिक नहीं होती है तो इन उम्मीदवारों का सीधे इंटरव्यू के माध्यम से चयन किया जायेगा।
  • लिखित परीक्षा के दौरान अभ्यर्थियों को विषय का अच्छा ज्ञान होना जरूरी है।
  • इंटरव्यू के दौरान उम्मीदवारों का अनुभव बहुत काम आयेगा, क्योंकि अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को ही Junior Research Fellow या फिर Project Assistant के तौर पर तवज्जो दिया जाता है।
  • इंटरव्यू के लिए जाने से पहले इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध Application Format को डाउनलोड करके उसमें दिये गये विवरण को अच्छी तरह से भर ले और इसका प्रिंट आउट लेकर ही जाएं। इसमें उम्मीदवारों से उनके बारे में Basic Details मांगे जाने के साथ उनकी शैक्षणिक योग्यता और रिसर्च में अनुभव आदि की जानकारी चाही गई है। साथ ही जिस प्रोजेक्ट पर वे पहले काम कर चुके हैं, उसका Title और रिसर्च करने के दौरान उन्हें जिन Journals को रेफर किया है, उनका नाम देने के लिए भी कहा गया है।
  • Application Format में अभ्यर्थियों को 200 शब्दों के अंदर अपने रिसर्च की Summary भी लिखनी है। अंत में इसमें दो References भी आपको उपलब्ध कराने हैं। इसे देते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप References में उन्हीं का नाम और संपर्क का पता दें, जो आपको और आपके काम को भली-भांति जानते हैं, क्योंकि आपके चयन के दौरान इनसे संपर्क करके आपके बारे में राय ली जा सकती है।
  • अंत में आपको यहां जगह और दिनांक भरने के बाद सबसे नीचे अपना हस्ताक्षर भी याद करके करना है।

NIPGR JRF/PA recruitment 2020: ऐसे करें आवेदन

  • Application Format को अच्छी तरह से भरकर आपको इसे अपने साथ लेकर 17 फरवरी को सुबह 10 बजे तक इस पते- National Institute of Plant Genome Research (NIPGR), Aruna Asaf Ali Marg, New Delhi-110067 पर पहुंच जाना है।
  • ध्यान रखें कि आप अपने साथ अपनी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव से जुड़े सभी सर्टिफिकेट जरूर लेकर जाएं।
  • कोशिश करें कि आप सुबह नौ बजे तक ही यहां पहुंच जाएं, क्योंकि इसी वक्त यहां रजिस्ट्रशन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी, जहां आपको भरे गये एप्लीकेशन को जमा करना है। यदि आप 10 बजे के बाद पहुंचते हैं तो संभव है कि आपको प्रवेश न मिले।

चलते-चलते

NIPGR की वेकेंसी Latest Government Jobs में से एक है। इसके लिए आवेदन करके और इंटरव्यू में शामिल होकर आप भारत में सरकारी नौकरी पाने की दिशा में अपने कदम आगे बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.