Delhi High Court में शोफर (Chauffeur) बनने का सुनहरा मौका

1392
Delhi High Court Recruitment 2019

यदि आप भी दिल्ली उच्च न्यायालय में काम करने के इच्छुक हैं तो आपके लिए इस वक्त बेहतरीन अवसर है, क्योंकि दिल्ली उच्च न्यायालय की ओर से शोफर के पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी गयी है और आवेदन करने के इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 5 सितंबर, 2019 तक तय प्रारूप में आवेदन प्रेषित कर सकते हैं। यहां हम आपको Delhi High Court Chauffeur Recruitment 2019 से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

जरूरी तिथियां

कनिष्ठ प्रशिक्षक (Junior Trainee) एवं ऑपरेटर-कम-मैकेनिक ट्रेनी (Operator-cum-Mechanic Trainee) के लिए जमा कर सकते हैं आवेदन फॉर्म- 1 अगस्त, 2019 तक।

ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं- 5 सितंबर, 2019 तक।

ऑनलाइन आवेदन करने के साथ क्रेडिट या डेबिट कार्ड / इंटरनेट बैंकिंग के जरिये शुल्क का भुगतान कर सकते हैं- 5 सितंबर, 2019 तक।

रिक्तियां एवं पात्रता मानदंड

  • Delhi High Court ने 35 रिक्त पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगाए हैं।
  • जो भी उम्मीदवार कनिष्ठ प्रशिक्षक (Junior Trainee) एवं ऑपरेटर-कम-मैकेनिक ट्रेनी (Operator-cum-Mechanic Trainee) पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं उनका मैट्रिक / हायर सेकेंडरी कंप्लीट होना जरूरी है।
  • साथ ही उनके पास हल्के वाहनों के लिए ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए और इस क्षेत्र में दो वर्षों का साफ-सुथरा अनुभव भी होना चाहिए।
  • आवेदन केवल ऑनलाइन ही किये जा सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किये जाएंगे।

Delhi High Court Chauffeur Recruitment 2019 के लिए उम्र सीमा

विज्ञापित पदों के सापेक्ष आवेदन करने के लिए उम्र सीमा 1 जनवरी, 2019 को न्यूनतम 18 वर्ष एवं अधिकतम 27 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि, सरकार के नियमों के मुताबिक उन उम्मीदवारों के लिए उम्र सीमा में छूट का प्रावधान है, जो आरक्षित श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

ऐसे होगा चयन

  • विज्ञापित पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया में सबसे पहली ओएमआर प्रपत्र आधरित बहु-वैकल्पिक लिखित परीक्षा शामिल है, जो 100 अंकों की होगी। इसमें हिंदी व अंग्रजी दोनों भाषाओं में दक्षता की जांच से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। साथ ही नकारात्मक अंकन (Negative Marking) का भी प्रावधान है।
  • स्किल टेस्ट भी इसके बाद लिया जाएगा, जिसमें वाहन चलाने की दक्षता की जांच होगी।
  • अंतिम चरण में उम्मीदवारों का अंतिम रूप से चयन साक्षात्कार (Interview) के आधार पर होगा।

Delhi High Court Chauffeur Recruitment 2019 के लिए आवेदन करने का तरीका

  • जो भी अभ्यर्थी विज्ञापित पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय की इस वेबसाइट पर जाकर आवेदन पत्र को भरना होगा: http://www.delhihighcourt.nic.in/
  • जो अभ्यर्थी पहले से ही सरकारी सेवा में हैं, उन्हें आवेदन करने से पूर्व अपने विभाग को इस संबंध में सूचित कर देना होगा, क्योंकि लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट में सफल होने के बाद साक्षात्कार के वक्त विभाग से अनापत्ति प्रमाण-पत्र (No Objection Certificate) जमा करना होगा।
  • विज्ञापित पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता एवं अनुभव का निर्धारण 6 जून, 2019 तक हो सकेगा। हालांकि उम्र के लिए यह 1 जनवरी, 2019 ही रहेगा।
  • चयन हो जाने के उपरांत दिन के किसी भी वक्त एवं अवकाश के दिनों में भी काम करना पड़ सकता है।

आवदेन शुल्क

अनारक्षित (General), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) एवं अन्य पिछड़े वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क के तौर पर 400 रुपये (ऑनलाइन चार्ज अतिरिक्त) और SC/ST उम्मीदवारों को 200 रुपये जमा करना होगा।

निष्कर्ष

सरकारी क्षेत्र में काम करने का सपना लगभग हर किसी का होता है। आपके पास यदि शैक्षणिक योग्यता के साथ ड्राइवर का हुनर भी है तो आपको शोफर पदों के लिए आवेदन करना चाहिए। बताएं, क्या आप भी इसके लिए आवेदन कर रहे हैं?

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.