Freshers के लिए Career Counselling क्यों है ज़रूरी?

339
online career guidance

Freshers के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी? यही हमारे आज के लेख का विषय हैं जिसमें हम, आपको करियर काउंसलिंग के अलग-अलग प्रकारो जैसे कि – career counseling for freshers, career counseling for students व career guidance आदि की जानकारी प्रदान करेंगे साथ ही साथ करियर काउंसलिंग की जरुरत को दर्शाने वाले कुछ बिंदुओ को भी आपके समक्ष प्रस्तुत करेंगे ताकि आप खुद तय कर सकें कि, Freshers के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी? ताकि आप भी, अपने जीवन के निर्णायक मोड़ पर करियर काउंसलिंग ले पाये और मौजूदा जीवन के साथ-साथ आने वाले जीवन के लिए भी खुद को बेहतर तरीके से तैयार कर पाये, यही हमारे इस लेख का मूल लक्ष्य है जिसे हमें, आपकी मदद से प्राप्त करना हैं।

करियर काउंसलिंग क्या होती है?

करियर काउंसलिंग एक ऐसा शब्द है जिससे हम, विशेषतौर पर परिचित होते हैं क्योंकि जीवन में, कई ऐसे मोड़ आते है जब हमारी सोचने और समझने की शक्ति बिलकुल समाप्त हो जाती हैं और ना ही हम, कोई निर्णय लेने की स्थिति में होते है ऐसे ही समय में, हमें, करियर काउंसलिंग की जरुरत पड़ती है जिसकी मदद हम, एक सही दिशा और सही ऊर्जा से, कार्य कर पाते हैं।

हमें, करियर काउंसलिंग की जरुरत कई रुपो में, पड़ती हैं जैसे कि – career counseling for freshers, career counseling for students और career guidance आदि। उपरोक्त सभी रुपो में, हमें करियर काउंसलिंग की जरुरत पड़ती है ताकि हम, एक सही निर्णय ले पाये और सही दिशा में, कार्य करते हुए अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर पाये।

Career Counseling से किन लाभो की प्राप्ति होती है?

वैसे तो हम, सभी जानते ही हैं कि, career counseling से हमें, कई तरह के मूल्यवान लाभो की प्राप्ति होती हैं फिर भी हम, यहां पर कुछ विशेष लाभो का उल्लेख करना चाहते हैं जिन्हें प्राप्त करके हम, अपने बेहतर भविष्य का निर्माण कर पाते है।

career counseling से मिलने वाले लाभो की सूची इस प्रकार से हैं-

  • हम, खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं

करियर काउंसलिंग का सबसे बड़ा लाभ ये हैं कि, career counseling व career guidance की मदद से हम, खुद को सुरक्षित महसूस करते हैं अर्थात् हम, अपनी समस्याओ का सही समाधान प्राप्त कर पाते और हमें, एक सुरक्षात्मक माहौल की प्राप्ति भी होती हैं जहां हमें, ये महसूस होता हैं कि, यदि हमसे कोई गलती भी हो जाती हैं तो सुरक्षित बचा लिया जायेगा। इस प्रकार हम, career counseling की मदद से खुद को सुरक्षित व सहज महसूस करते हैं।

  • career counseling की मदद से हमें, अभिव्यक्ति का मौका मिलता हैं

डिप्रेशन के शिकार हम, तब बनते है जब हम, अपनी समस्याओ को अभिव्यक्त नहीं कर पाते हैं और अपनी समस्याओ को अपने भीतर ही कैद करके सीमित रखते है अर्थात् उस समस्या को लेकर अपनो से या अपने मित्रो से बात नहीं करते है और भीतर ही भीतर उस समस्या को बढाते रहते हैं लेकिन  career counseling के दौरान हमें, एक ऐसा माहौल प्रदान किया जाता है जहां पर हम, खुद को सुरक्षित महसूस करते है और एक सुरक्षित व सहानुभूतिपूर्ण वातावरण को प्राप्त करके अपनी उन सभी समस्याओ को अभिव्यक्त कर पाते है जिनका हम, सामान्य परिस्थिति में, जिक्र करने से भी डरते हैं इसलिए हम, कह सकते हैं कि, career counseling, विद्यार्थियो के लिए अनिवार्य हैं और प्रत्येक विद्यार्थी को career counseling की सुविधा प्राप्त करनी ही चाहिए ताकि हम, अपने उज्जवल व बेहतर जीवन का चयन कर सकें।

  • career guidance से सुलझ जाती है हमारी समस्यायें

हम, अपने शुरुआती स्कूली जीवन में या फिर कॉलेज जीवन में, चारो तरफ की गला-काट प्रतिस्पर्धा को देखकर हताश और उदास हो जाते हैं और हमें, लगता हैं कि, हम कुछ नहीं कर पायेगे और इस प्रकार हम, तनाव व दबाव के शिकार बन जाते हैं लेकिन जब हम, career counseling के तहत career guidance प्राप्त करते है तब हम, अपने भविष्य के प्रति कहीं ना कहीं सुरक्षित महसूस करते है क्योंकि career guidance की मदद से हम, अपने भविष्य की योजना तैयार कर पाते हैं जिस पर चलकर हम, अपने भविष्य का निर्माण कर पाते। इस प्रकार career guidance, विद्यार्थी जीवन में व इसके भविष्य के लिए अति महत्वपूर्ण होता है।

  • career counseling for students से मिलती है विद्यार्थियो को नई ऊर्जा

ये एक सच्चाई है कि, हम, अपने विद्यार्थी जीवन में, कही ना कही डरपोक होते है अर्थात् सदा किसी ना किसी आंशका से डरे रहते हैं जिसकी वजह से हम, अपने विद्यार्थी जीवन में, अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते और बाद मे, विद्यार्थी जीवन को गंवा बैठने के बाद पछताते हैं।

लेकिन आधुनिक समय में, नया बदलाव देखा जा रहा है जिसके तहत हमारे अभिभावको ने, हमारे प्रति अपनी जिम्मेदारीयों को पहचाना है जिसके तहत यदि वे हमें, अपने शैक्षणिक जीवन में, परेशान और हताश पाते है और वजह पूछने पर जब हमसे संतुष्टिदायक जबाव नहीं पाते है तब वो हमें, career counseling for students के लिए ले जाते है जहां पर विशेषज्ञ द्धारा हमारी समस्याओ की वजह को पहचान कर उसे गुप्त रखते हुए हमारी समस्याओ का समाधान किया जाता हैं जिससे हमारे भीतर आत्म-विश्वास की उत्पत्ति के साथ-साथ नई नई पॉजिटिव ऊर्जा का संचार भी होता है।

इस प्रकार career counseling for students हमारे विद्यार्थियो के विद्यार्थी जीवन व आगामी जीवन के लिए बेहद लाभदायी सिद्ध होता है।

  • कॉलेज विद्यार्थी अर्थात् Freshers के लिए अनिवार्य हैं career counseling

कॉलेज हमारे विद्यार्थी जीवन का सर्वाधिक महत्वपूर्ण चरण होता हैं जहां पर वास्तविक रुप से हमारा व्यक्तित्व निर्माण और भविष्य का निर्माण होता है लेकिन कई बार कॉलेज के प्रति हमारे भीतर एक नकारात्मक विचारधारा बन जाती हैं और ऐसा तब होता है जब हम, अपने कॉलेज मे, Fresher होते है और इसी समय हमारे लिए करियर काउंसलिंग अर्थात् career counseling for freshers अनिवार्य होता है।

career counseling for freshers की मदद से हम, खुद को अपने कॉलेज के माहौल में, कॉलेज के मित्रो के बीच और साथ ही साथ कॉलेज की अन्य गतिविधियो के लिए खुद को बेहतर ढंग से तैयार कर पाते हैं जिससे हमारे भीतर आत्म-विश्वास की उत्पत्ति होती है और साथ ही साथ एक नई सकारात्मक उर्जा का संचार भी होता है।

उपरोक्त कारणो की मदद से हमने अपने पाठको व विद्यार्थियो को करियर काउंसलिंग के उन लाभो की सूची प्रदान की जिन्हें प्राप्त करे हमारे विद्यार्थी अपने शुरुआती जीवन की समस्याओ का समाधान प्राप्त कर पाते हैं और एक बेहतर जीवन का निर्माण कर पाते हैं।

Freshers के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी?

जब हम, अपने स्कूली या कॉलेजिया जीवन में, कदम रखते हैं तब हम, सरल भाषा में, Fresher’s कहलाते है। ऐसा केवल स्कूली या फिर अलग-अलग शैक्षणिक चरणो मे, नहीं होता हैं बल्कि जब हम, नई नौकरी करने जाते या कोई भी ऐसा क्षेत्र जिसमे हम, पहली बार कदम रखते हैं तब हम, freshers ही कहलाते हैं क्योंकि हमे, उस क्षेत्र का कोई अनुभव नहीं होता हैं।

चूंकि हमें, किसी विशेष क्षेत्र का अनुभव नहीं होता है इस वजह से हमें उस क्षेत्र से संबंधित कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं और कई बार हम, छोटी-छोटी सामान्य बातो को भी अनुभव ना होने के कारण अपनी समस्या बना लेते हैं आदि। उपरोक्त कारणो से हमने ये दर्शाने की कोशिश की हैं कि, आखिर freshers के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी?

हम, कुछ ऐसे बिंदुओ को आपके सामने प्रस्तुत करना चाहते हैं जिनकी मदद से हम, ये दर्शाने की कोशिश करेंगे कि, freshers के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी? करियर काउंसलिंग की जरुरत को दर्शाने वाले सभी बिंदु इस प्रकार से हैं –

  • career counseling से सही फील्ड चुन पाते है

चूंकि हम, फ्रेशर होते हैं इसलिए हमें, अपने विषय से संबंधित सही फील्ड की जानकारी नहीं होती और इसी समस्या के समाधान के लिए हम, career counseling के लिए जाते हैं जहां पर हमें, हमारे विषयो से संबंधित ऐसे फील्ड्स के बारे मे, बताया जाता हैं जिसे अपनाकर हम, अपने भविष्य को बेहतर बना पाते। इस प्रकार फ्रेशर होने के नाते सही फील्ड चुनने के लिए हमें, career counseling की सख्त जरुरत पड़ती हैं।

  • माहौल मे, खुद को ढालने के लिए जरुरी है career counseling

स्कूल, कॉलेज या फिर कोई भी नई नौकरी एक ऐसी जगह होती है जो हमारे लिए बिलकुल नई होती है व जिससे हम, पूरी तरह से अनजान होने हैं और हमें, उस वातावरण में, घुलने के लिए एक लम्बे समय की जरुरत होती हैं जिसके तहत दौरान हमें, कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है और कई बार ये समस्यायें हमारे भविष्य को समाप्त भी कर देती है जिसे बचाने के लिए हमें, career counseling की जरुरत पड़ती है क्योंकि करियर काउंसलिंग के दौरान हम, विशेषज्ञ के आगे उस माहौल से संबंधित अपनी सभी समस्याओ को स्वतंत्रतापूर्वक रख पाते है और उनका उचित समाधान प्राप्त करके खुद को उसी क्षेत्र में बेहतर ढंग से ढाल पाते है जिसकी मदद से ना केवल हम, बेहतर प्रदर्शन कर पाते हैं बल्कि उस क्षेत्र में, अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण भी कर पाते है।

  • तनाव व दबाव से मुक्ति पाने के लिए जरुरी है career counseling

चाहे हम, स्कूल / कॉलेज मे हो या फिर नौकरी में, ही क्यू ना हो। शुरुआती दौर में, हम पर पढाई का, परीक्षा में, अच्छे प्रदर्शन का या फिर नौकरी मे, सही समय पर काम पूरा करके जमा करने का दबाव बना ही रहता हैं ऊपर से हमारे सह-कर्मियों द्धारा भी कई बार हमें, हतोत्साहित करने का प्रयास किया जाता हैं जिससे हमारा तनाव व दबाव और बढ जाता है और हम, हार मानने लगते है लेकिन career counseling की मदद से हम, अपने उन सभी तनावो व दबावो से मुक्ति प्राप्त कर पाते हैं और स्कूल, कॉलेज या फिर नौकरी ही सही अच्छा प्रदर्शन करके अपने व्यक्तित्व को बेहतर बना पाते है।

  • career counseling की मदद से नियोजित ढंग से काम कर पाते हैं

इससे कोई फर्क नही पड़ता हैं कि, हम, स्कूल में हैं या नौकरी में क्योंकि career counseling एक ऐसी प्रक्रिया हैं जिसकी जरुरत हमें, अपने जीवन के हर चरण मे, पड़ती ही पड़ती हैं।

हमें, अपनी पढाई कैसे करनी चाहिए, परीक्षा की तैयारी कैसे करनी चाहिए या फिर नौकरी के शुरुआती दिनो मे, हमें, कैसे काम करना चाहिए जिससे हम, सभी काम आसानी से और स्मार्टनेस कर सकें और तनाव या दबाव के शिकार ना बन पाये आदि के लिए हमें, प्लैनिंग अर्थात नियोजन की जरुरत पड़ती हैं जो कि, हमें, career counseling से प्राप्त होती हैं क्योंकि हमें, करियर काउंसलिंग के दौरान हमें, प्लैनिंग करने की विधि व जानकारी प्रदान की जाती है जिसकी मदद से हम, अपने सभी कार्यो को एक योजना बनाकर नियोजित तरीके से कर पाते हैं जिससे हमारे सभी काम भी सरलता, सहजता व स्मार्टनेस के साथ हो जाते है और साथ ही साथ हम, पर काम का दबाव व तनाव भी नहीं बनता है व हम, खुद को आत्म-विश्वास से परिपूर्ण पाते हैं।

  • जीवन की Planning के लिए भी जरुरी हैं career counseling

जब हम, Fresher होते हैं तो हमें, जीवन की जानकारी, जीने का ढंग या फिर इसके अलग-अलग रंगो की जानकारी तो बहोत दूर की बात होती हैं हमें, जीवन का सही अर्थ तक पता नहीं होता हैं और Life Plain करना तो एक अजूबा ही जान पड़ता है लेकिन ये सब कुछ संभव हो सकता हैं यदि हम, अपने जीवन के शुरुआती चरणो मे ही career counseling व career guidance प्राप्त करें क्योकि इसकी मदद से हम, अपने जीवन की योजना तैयार कर पाते है अर्थात्  हमें कब, क्या और कैसे करना हैं इसकी पूरी योजना को हम, पहले ही तैयार कर पाते हैं अर्थात् अपने आने वाले जीवन के साथ-साथ चल रहे जीवन को भी प्लैन अर्थात् Life Plain कर पाते है।

career counseling व career guidance प्राप्त करने के बाद जीवन की राह हमारे लिए आसान हो जाती हैं क्योंकि हमें क्या, कब और कैसे करना हैं आदि समस्याओ का सामना नहीं करना पड़ता हैं बल्कि हम, अपनी इन समस्याओ को पहले ही हल कर चुके होते हैं इसलिए हम, career counseling की मदद से हम, अपने जीवन को प्लैन कर पाते है और एक उज्जवल भविष्य का निर्माण कर पाते हैं आदि।

उपरोक्त बिंदुओ के प्रस्तुतीकरण के पीछे हमारा सिर्फ एक ही मौलिक लक्ष्य हैं और वो ये कि, हम आपको बता व समझा पाये कि, आखिर freshers के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी? ताकि आप भी करियर काउंसलिंग प्राप्त करके अपने आज के जीवन को और आने वाले जीवन को पहले से ही प्लैन कर पाये और एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर पाये।

Fresher’s के लिए दो शब्द

चूंकि हम, जीवन के हर नये क्षेत्र मे, freshers ही होते है इसलिए हमें, चाहिए कि, हम, अपने जीवन के किसी भी चरण में, किसी भी तरह की समस्या को अपने भीतर दबाये ना रखें बल्कि करियर काउंसलिंग जैसे कि – career counseling for freshers, career counseling for students व career guidance आदि की सुविधा प्राप्त करके अपने अपनी समस्याओ का समाधान करना चाहिए ताकि हम, एक बेहतर जीवन जी सकें और एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें।

Fresher’s के लिए करियर काउंसलिंग क्यों है ज़रूरी? – आपके सवाल और हमारे जबाव

सवाल 1 – करियर काउंसलिंग किसे कहत है?

जबाव – जब हम, अपनी कुछ खास समस्याओ का समाधान किसी विशेषज्ञ से प्राप्त करते हैं तो उसे ही करियर काउंसलिंग कहा जाता है अर्थात् हम, जिस प्रक्रिया के तहत किसी विशेषज्ञ द्धारा हमारी समस्याओ का समाधान किया जाता है, हमारा मार्ग-दर्शन किया जाता है और साथ ही साथ आने वाले जीवन के लिए हमें, तैयार किया जाता हैं उस पूरी प्रक्रिया को सरल भाषा मे, career counseling कहा जाता है।

सवाल 2 – किन लोनो को विशेषकर career counseling की जरुरत पड़ती हैं?

जबाव – वैसे तो मानवजाति को जीवन के हर नये मोड पर हर चरण मे, करियर काउंसलिंग की जरुरत पड़ती हैं लेकिन जब हमें अबोध होते हैं अर्थात् विद्यार्थी होते हैं या फिर नौकरी में, नये होते हैं तो हमें, विशेष तौर पर career counseling की जरुरत पड़ती हैं ताकि हम, अपने समस्याओ का समाधान कर पाये और आने वाले जीवन के लिए खुद को तैयार कर पायें।

सवाल 3- करियर काउंसलिंग की मदद से हमारी किन समस्याओ का समाधान किया जाता हैं?

जबाव – करियर काउंसलिंग की मदद से हमारी सभी अर्थात् सामाजिक, आर्थिक, मानसिक व किसी भी क्षेत्र विशेष से जुडी समस्याओ को समाधान किया जाता हैं ताकि हम, उस क्षेत्र मे, बेहतर प्रदर्शन कर सकें और अपने भविष्य को सुनहरा बना सकें।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.