स्वास्थ्य मंत्रालय कायाकल्प अवार्ड्स (Health Ministry Kayakalp Awards)

50
Kayakalp Awards

स्वच्छता और स्वास्थ्य, भारत व समस्त भारतवासियो के लिए कितना जरुरी है और इसकी वर्तमान समय में, क्या प्रासंगिकता है इसे पुन-उजागर करते हुए भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने, कायाकल्प अवार्ड्स अर्थात् Health Ministry Kayakalp Awards का शुभारम्भ कर दिया है जिसके तहत मूलत स्वच्छता व साफ-सफाई के सभी मौजूदा मापदंडो को उच्च प्राथमिकता दी जायेगी और साथ ही साथ इन मापदंडो को लागू करके स्वच्छता की मिशाल बनने वाले अस्पतालो को स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से कायाकल्प अवार्ड्स अर्थात् Health Ministry Kayakalp Awards प्रदान किये जायेगे और इसी पर आधारित होगा हमारा आज का लेख जिसमें हम, आपको Health Ministry Kayakalp Awards की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि स्वच्छता को समर्पित स्वास्थ्य मंत्रालय की इस मुहिम को करीब से देख व समझ पाये और इससे खुद को जोडकर इसका लाभ प्राप्त कर पाये।

क्या है इस लेख में, खास –

  • Kayakalp Awards फिर से चर्चा के घेरे में
  • क्या हैं Health Ministry Kayakalp Awards का इतिहास?
  • Health Ministry Kayakalp Awards से किन्हें सम्मानित व पुरस्कृत किया जाता है?
  • Health Ministry Kayakalp Awards का मौलिक उद्धेश्य क्या है?
  • Health Ministry Kayakalp Awards- सरकारात्मक पहल
  • Health Ministry Kayakalp Awards – Key Highlights
  • झारखंड के 5 सदर अस्पताल व 30 स्वास्थ्य केंद्रो को मिला Health Ministry Kayakalp Awards आदि।

Kayakalp Awards फिर से चर्चा के घेरे में

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा अर्थात् Health Ministry Kayakalp Awards को साल 2019-20 के लिए हाल ही में, जारी किया गया है और इसी वजह से दुबारा Kayakalp Awards चर्चा के घेरे में, आ चुका है क्योंकि हम, अभी भी स्वच्छता को लेकर अपनी प्रतिज्ञा को पूरी नहीं कर पाये हैं लेकिन कायाकल्प अवार्ड्स से हमें, खुद को इस दिशा में, कार्य करने के लिए प्रेरणा मिलती रही हैं जिससे हमें, पूरी आशा हैं कि, हम, अपने निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करके स्वच्छ व स्वस्थ भारत का निर्माण कर पायेगे।

क्या है Health Ministry Kayakalp Awards का इतिहास?

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय अर्थात् Health Ministry Kayakalp Awards कोई आज की परिघटना नहीं है बल्कि इसकी वास्तविक नींव 15 मई, 2015 को रखी गई थी ताकि इस अवार्ड्स की मदद से ’’ भारत में, स्वास्थ्य सुविधाओ से संबंधित तमाम प्रक्रियाओ व गतिविधियो में, स्वच्छता व साफ-सफाई के उच्च मानको को तय किया जा सकें क्योंकि स्वच्छता ही हमारे स्वास्थ्य की मूल कुंजी है।

भारत सरकार द्धारा Health Ministry Kayakalp Awards को देशव्यापी स्तर पर संचालित किया गया हैं ताकि देश में, इसको लेकर एक सकारात्मक व क्रियात्मक वातावरण का निर्माण किया जा सके और साथ ही साथ भारत के सभी राज्यो में, एक प्रतिस्पर्धा उत्पन्न की जा सकें ताकि प्रतिस्पर्धा की मदद से समस्त भारत में, स्वच्छता और साफ-सफाई की मुहिम को पुरजोर ढंग से संचालित किया जा सकें।

Health Ministry Kayakalp Awards से किन्हें सम्मानित व पुरस्कृत किया जाता है?

भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा जारी Kayakalp Awards से मुख्यतः देश के तमाम जिला अस्पतालो, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो, उप-विभागीय अस्पतालो, सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रणाली व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो को अपने स्वास्थ्य गतिविधियो में, उच्च स्वच्छता व साफ-सफाई के मापदंडो को अपनाने पर सम्मानित व पुरस्कृत किया जाता है और साथ ही साथ उन्हें आने वाले भविष्य में स्वच्छता, साफ-सफाई और गंदनी की वजह से होने वाली घातक बीरमारीयो के संक्रमण को रोकने व उन्हें समाप्त करने के लिए प्रेरित व प्रोत्साहित किया जाता है।

Health Ministry Kayakalp Awards का मौलिक उद्धेश्य क्या है?

हम, आपको कुछ बिंदुओ की मदद से स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा जारी कायाकल्प अवार्ड्स के पीछे के कुछ मूलभुत मौलिक लक्ष्यो / उद्धेश्यो के बारे में, बताना चाहते है जो कि, इस प्रकार से हैं-

  • सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओ में, उच्च स्तरीय स्वच्छता को प्राथमिकता देना,
  • स्वच्छता व साफ-सफाई और घातक बीमारियो के संक्रमण को समाप्त के लिए जारी मानक व स्वीकृत प्रोटोकॉल्स का पालन करने के लिए प्रेरणा व प्रोत्साहन देना,
  • Health Ministry Kayakalp Awards का सबसे महत्वपूर्ण उद्धेश्य है कि, स्वच्छता व साफ-सफाई को एक त्यौहार, धर्म या प्रथा के तौर पर स्थापित करना ताकि आम नागरिक जो कल मे नहीं बल्कि आज मे, जीता हैं वो स्वच्छता व साफ-सफाई का पालन एक धर्म की तरह कर पाये या फिर प्रथा की तरह इसका पालन कर पाये,
  • स्वच्छता व साफ-सफाई से संबंधित अलग-अलग कल्याणकारी गतिविधियो को प्रोत्साहित करना जैसे कि – स्वच्छता गतिविधियो से संबंधित प्रदर्शनियो का आयोजन, सतत मूल्यांकन प्रणालियों की स्थापना और स्वच्छता की सभी क्रियाओ में जन-सामान्य को शामिल करना आदि कार्यो को एक संस्कृति के तौर पर स्थापित करना,
  • आम जन-सामान्य को स्वच्छता व साफ-सफाई के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित करना आदि।

उपरोक्त सभी मौलिक लक्ष्य / उद्धेश्यो को इस Health Ministry Kayakalp Awards के तहत प्राप्त करने की कोशिश की जाती हैं ताकि एक स्वस्थ भारत, स्वच्छ भारत का निर्माण हो सकें।

Health Ministry Kayakalp Awards- सरकारात्मक पहल

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने, अपने इस कायाकल्प अवार्ड्स के दायरे को बेहद विस्तृत और समृद्ध करने का प्रयास किया है जिसके तहत कई तरह की पहल की गई हैं जिनकी बिंदुवार सूची इस प्रकार से हैं –

  • मेरा अस्पताल ( My Hospital )

स्वास्थ्य मंत्रालय का ’’ मेरा अस्पताल ( My Hospital ) ’’ एक अति महत्वपूर्ण पहल हैं जिसकी मदद से जन-सामान्य या आम-जन को अस्पताल से सीधा जोड़ा जाता है और फिर उनसे अस्पताल में, मिलने वाली सेवाओ के स्तर और उन सेवाओ में, स्वच्छता व साफ-सफाई के स्तरो की जानकारी प्राप्त की जाती हैं ताकी उनमें जरुरी सुधार करके मेरा अस्पताल ( My Hospital ) सिद्धान्त को और मजबूती से लागू किया जा सकें और इसमें स्वच्छता को एक मिशाल के तौर पर स्थापित किया जा सकें।

  • स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र योजना

स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र को हम, इसके संक्षिप्त रुप SSS के नाम से भी जानते हैं। इसका शुभारम्भ 2016 में किया गया था जिसे स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा ’’ केद्रीय पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय ’’ के पूर्ण सहयोग से जारी किया गया हैं जिसके सभी प्रमुख बिंदु इस प्रकार से है –

  • सम्पूर्ण भारत मे, खुले में, शौच की असभ्य व अनैतिक प्रथा को समाप्त करना,
  • जल संरक्षण को बढावा देते हुए जल प्रदूषण के तमाम स्रोतों को समाप्त करना,
  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो को ’’ राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ’’ के अंतर्गत जारी सभी गतिविधियो व क्रियाकलापो के सफल संचालन के लिए 10 लाख रुपयो की एकमुश्त राशि प्रदान करना आदि।

उपरोक्त सभी इस स्वच्छ स्वस्थ सर्वत्र पहल की मुख्य विशेषतायें हैं जिन्हें हमने आपके समक्ष रखने का प्रयास किया है।

Health Ministry Kayakalp Awards – Key Highlights

कायाकल्प अवार्ड्स से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण तथ्यो को हम, आपके सामने रखना चाहते हैं जो कि, इस प्रकार से है-

  1. JIPMER अर्थात् Jawaharlal Institute of Post Graduate Medical Education and Research को Health Ministry Kayakalp Awards के अंतर्गत द्धितीय कायाकल्प पुरस्कार से सम्मानित किया गया है और बताते चले ने, JIPMER ने, ये पुरस्कार केंद्रीय स्तर पर अर्थात् ग्रुप-ए के तहत उच्च स्तरीय स्वच्छता मापदंडो की स्थापना, 1,000 से अधिक बिस्तर और सभी स्वास्थ्य गतिविधियो मे, स्वच्छता को प्राथमिकता देने के लिए प्राप्त किया है साथ ही साथ JIPMER को साल 2018-19 में  दूसरा स्थान और साल 2019-2020 में, तीसरा स्थान प्रदान किया गया है।
  2. Health Ministry Kayakalp Awards के तहत एम्स भुवनेश्वर ने, ग्रुप-बी के तहत सर्वोच्च केंद्रीय अस्पताल के तौर पर उच्च स्तरीय स्वच्छता के लिए लगातार तीसरी बार कायाकल्प पुरस्कार को प्राप्त किया है  एम्स भुवनेश्वर ने, इससे पहले ये पुरस्कार साल 2008 व साल 2009 में, जीता था। ग्रुप-बी के तहत उच्च स्तरीय स्वच्छता वाले उन अस्पतालो को चुना जाता हैं जिनमें 1,000 से कम बिस्तर होते है।
  3. रानी दुर्गावती अस्पताल ने, Health Ministry Kayakalp Awards को लगातार चौथी जीत कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया हैं आदि।

उपरोक्त सभी इस कायाकल्प अवार्ड्स के कुछ मूल बिंदु थे जिन्हें हमने आपके समक्ष रखने का प्रयत्न किया है।

झारखंड के 5 सदर अस्पताल व 30 स्वास्थ्य केंद्रो को मिला Health Ministry Kayakalp Awards

पिछले लम्बे समय से झारखंड राज्य द्धारा स्वास्थ्य के क्षेत्र में, स्वच्छता को लेकर एक क्रान्ति-सी चलाई जा रही हैं और इसी का परिणाम है कि, झारखंड  के कुल 5 सदर अस्पतालो व 30 स्वास्थ्य केंद्रो को को Health Ministry Kayakalp Awards प्रदान किया गया हैं जिसके कुछ प्रमुख बिंदु इस प्रकार से हैं-

  1. Health Ministry Kayakalp Awards के तहत गोड्डा सदर अस्पताल को पुरस्कार स्वरुप 50 लाख रुपयो की वित्तीय पुरस्कार राशि प्रदान की गई है,
  2. दूसरा स्थान जीतने वाले गांडेय सी.एच.सी को कुल 15 लाख रुपयो की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है,
  3. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो मे जिन केंद्रो ने, पहला स्थान प्राप्त किया हैं उन्हें 2-2 लाख रुपयो का वित्तीय पुरस्कार प्रदान किया गया है आदि।

झारखंड राज्य पिछले कुछ समय से इस क्षेत्र में, बेहतर प्रदर्शन करता आ रहा हैं और उसके मौजूदा प्रदर्शन को देखने के बाद हमें, पूरी आशा हैं कि, झारखंड राज्य Health Ministry Kayakalp Awards में, अपने इस स्थान को बनाये रखेगा।

उपसंहार

जिस प्रकार एक सफल जीवन के लिए स्वास्थ्य जरुरी है ठीक उसी प्रकार एक, स्वस्थ जीवन के लिए स्वच्छता भी अनिवार्य है जिससे हमारे स्वस्थ शरीर का, स्वस्थ मानसिकता का और स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। स्वास्थ्य सुविधाओ को प्रभावपूर्ण बनाने के लिए भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा Health Ministry Kayakalp Awards की प्रथा को शुरु किया जिसने अभी तक उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन किया है और हमें, पूरी आशा है ये ये अपने इस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को यू ही जारी रखेगा जिससे स्वास्थ्य के क्षेत्र मे, स्वच्छता की क्रान्ति आयेगी और स्वस्थ भारत, स्वच्छ भारत का निर्माण होगा।

प्रश्नावली

सवाल 1- Health Ministry Kayakalp Awards की शुरुआत किसने व कब की?

जबाव – Health Ministry Kayakalp Awards की शुरुआत भारत सरकार ने, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा 15 मई, 2015 को शुरु किया गया था।

सवाल 2– स्वच्छ स्वस्थ व सर्वत्र योजना की शुरुआत किसने व किसने योगदान से कब की?

जबाव – स्वच्छ स्वस्थ व सर्वत्र योजना की शुरुआत साल 2016 में, स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय द्धारा केंद्रीय पेयजल व स्वच्छता मंत्रालय के सहयोग से शुरु किया गया।

सवाल 3– कायाकल्प अवार्ड्स किस लिए दिये जाते है?

जबाव – कायाकल्प अवार्ड्स मूलत अलग-अलग स्वास्थ्य केंद्रो  को अपनी स्वास्थ्य गतिविधियो में, उच्च स्वस्छता की स्थापना व साफ-सफाई को लेकर जारी अलग-अलग मापदंडो के पालन के लिए कायाकल्प पुरस्कार प्रदान किये जाते है।

सवाल 4– झारखंड के कितने अस्पताल व स्वास्थ्य केंद्रो ने, कायाकल्प अवार्ड जीता है?

जबाव – 5 सदर अस्पताल व 30 स्वास्थ्य केंद्रो ने, कायाकल्प अवार्ड जीता है।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.