कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कैसे बनें?

573
computer hardware engineer

कम्प्यूटर, हमारे दैनिक उपयोग की वस्तु है लेकिन यदि आप चाहें तो इसे अपना करियर बनाकर अपने भविष्य का निर्माण कर सकते है और किसी भी सरकारी नौकरी से अधिक आमदनी कर सकते है इसीलिए हम, आपको अपने इस लेख में, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कैसे बनें?How to Become Computer Hardware Engineer?  व हार्डवेयर इंजीनियर कैसे बनें ? How to Become Hardware Engineer? आदि की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि हमारे वे सभी युवा जो कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनना चाहते हैं आसानी से उपलब्ध अलग-अलग कोर्सो को करके अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें, यही हमारे इस लेख का मौलिक लक्ष्य भी हैं।

कम्प्यूटर व हार्डवेयर क्या होता है?

हम, सभी जनते हैं कि, कम्प्यूटर क्या होता हैं अर्थात् कम्प्यूटर एक विघुत मशीन होती हैं तो बहुत ही तेज गति से आंकडो का संचरण व गणना करती है लेकिन कम्प्यूटर सिर्फ अकेले ही कार्य नहीं करती है बल्कि कई अलग-अलग अंगो अर्थात् पार्ट्स की मदद से कार्य करती है जैसे कि – सी.पी.यू व इसके भीतरी अंक, की-बोर्ड, माऊस व मॉनीटर आदि। कम्प्यूटर के इन्ही अंगो को तकनीकी शब्दावली के तहत हार्डवेय़र कहा जाता हैं जिससे हमारा तात्पर्य सीधे-सीधे कम्प्यूटर के अलग-अलग अंगो से होता हैं।

Also, Read: Input and Output Devices of a Computer

कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर क्या होता है? (Who is Computer Hardware Engineer?

हम, सभी जानते हैं कि, कम्प्यूटर एक विघुत सामग्री हैं जो कि, अपने अलग-अलग तत्वो अर्थात् पार्ट्स की मदद से संचालित होता है इसलिए हमारा ये जानना बेहद जरुरी  जाता हैं कि, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर क्या होता हैं? Who is Computer Hardware Engineer? और इसकी क्या उपयोगिता होती है?

कम्प्यूटर के अलग-अलग अंगो व पार्ट्स की मदद से कम्प्यूटर का संचालन किया जाता है इन्ही अलग-अलग अंगो व तत्वो को हम, मूलत प्रोघोगिकी की भाषा में, हार्डवेयर कहते हैं और जब ये अंग अर्थात् हार्डवेयर बिगड जाते हैं तो उन्हें ठीक करवाया जाता है व जिसके द्धारा इसे ठीक किया जाता से ही कम्प्य्टूर हार्डवेयर इंजीनियर कहा जाता हैं।

आए दिन में, कम्प्यूटर के अलग-अलग अंग जैसे कि, मॉनीटर, की-बोर्ड, माऊस व सी.पी.यू की भीतर अलग-अलग तत्व होते हैं जो कि, आमतौर पर लम्बे प्रयोग के बाद खराब हो जाते हैं जिन्हें हम, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर की मदद से ठीक करवाते हैं इसलिए यदि आप भी अपने भविष्य को लेकर असमंजस का सामना कर रहे हैं तो आप कम्प्यूटर हार्डवेयर के क्षेत्र में, अपना भविष्य बना सकते हैं अर्थात् कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनके अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरो की बडी मांग हैं बाजारो में

हमारे कुछ युवा सोचते हैं कि, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनकर यदि नौकरी नहीं मिली तो क्या करेंगे? हम, उन्हें बताना चाहते हैं कि, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनकर आप अपने लिए नौकरी के अनेको अवसर प्राप्त कर सकते है क्योंकि आने वाले समय में, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरो की मांग तेजी से बढने वाली है क्योंकि आज कल सभी जगहो पर कम्प्यूटर का ही प्रयोग किया जा रहा हैं अर्थात् प्रत्येक छोटे कार्य से लेकर बडे से बडे कार्य के लिए कम्प्यूटर का प्रयोग किया जाता हैं इसलिए आप खुद ही समझ सकते है कि, आने वाले समय में, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरो की मांग की कदर बढने वाली है इसलिए आप अपने आने वाले कल को बेहतर बनाने के लिए कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने का फैसला कर सकते है।

हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या पात्रता चाहिए?

आप, यदि एक हार्डवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ पात्रताओ की पूर्ति करनी होगी जैस कि –

  1. आप 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए,
  2. 12वीं कक्षा में, अनिवार्य तौर पर आपके पास गणित व अंग्रेजी विषय होना चाहिए,
  3. आपको अंग्रेजी भाषा का सहज व सामान्य ज्ञान होना चाहिए और
  4. हार्डवेयर इंजीनियर बनने की आपके भीतर ललक होनी चाहिए आदि।

उपरोक्त पात्रताओ को पूरा करने के बाद आप सभी हार्डवेयर इंजीनियर बन सकते है और इस क्षेत्र में, अपना करियर बना सकते है।

हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए कौन-कौन से कोर्स उपलब्ध हैं?

यदि आप वास्तव में, एक हार्डवेयर इंजीनियर बनना चाहते है तो इसके लिए आपको नीचे बताये जा रहे कोर्सो का चयन अपनी इच्छानुसार कर सकते है जिनकी सूची इस प्रकार से है –

  1. हार्डवेयर नेटवर्किंग कोर्स,
  2. हार्डवेयर डिप्लोमा कोर्स,
  3. कम्प्यूटर सी.ए.एल.सी कोर्स,
  4. कम्प्यूटर माइक्रो प्रोसेसिंग कोर्स,
  5. डिप्लोमा इन कम्प्यूटर सी.ए.एल.सी व
  6. कम्प्यूटर हार्डवेयर स्ट्रक्चर आदि का चयन कर सकते है।

उपरोक्त सभी अलग-अलग कोर्सो का चयन करके आप इन कोर्सो को अपने नजदीकी शिक्षण संस्थानो से पूरा कर सकते हैं और उसका प्रमाण पत्र प्राप्त करके आप आप कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बन सकते हैं जिसके बाद कम्प्यूटर हार्डवेयर से संबंधित सभी समस्याओ का समाधान कर पायेगे और उसे ही अपनी आमदनी का जरीया भी बना पायेगे।

क्या होती हैं कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर की सैलरी?

आप विश्वास नहीं करेंगे कि, यदि आप कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने का निर्णय करते है तो आप एक अच्छी-खाशी सरकारी नौकरी से कई गुणा अधिक कमा सकते है। कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनकर आप आसानी से 15,000 रुपयो से लेकर 35,000 रुपयो की मासिक कमाई कर सकते है और इस क्षेत्र में, विशेषज्ञता प्राप्त करने पर आप इससे भी अधिक आमदनी कर सकते है इसलिए आप कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने के अपने फैसले को सही ठहरा सकते है।

क्या सिखाया जाता है कम्प्यूटर हार्डवेयर कोर्सो में?

हम, अपने सभी पाठको व युवाओ को बताना चाहते हैं कि, कम्प्यूटर हार्डवेयर कोर्सो में, आपको कम्प्यूटर व उनके हार्डवेयर से संबंधित अलग-अलग तत्वो अर्थात् पार्ट्स के बारे में, सिखाया जाता हैं जैसे कि –

  1. कम्प्यूटर को किस तरह के निर्मित किया जाता हैं?
  2. कम्प्यूटर में, किस प्रकार विघुत का संचरण किया जाता हैं?
  3. कम्प्यूटर में, किस प्रकार अलग-अलग हार्डवेयरो की प्रोग्रामिंग की जाती हैं?
  4. कम्प्यूटर हार्डवेयर कोर्स में, आपको इसके सभी अंगो अर्थात् पार्ट्स की जानकारी प्रदान की जाती हैं।
  5. कम्प्यूटर के सभी इनपुट व आउटपुट्स को खराब होने पर किस तरह से ठीक किया आदि की जानकारी प्रदान की जाती है आदि।

उपरोक्त सभी जानकारी आपको कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरींग कोर्स के तहत प्रदान की जाती हैं जिसे करके आप आसानी से अपना करियर कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियरींग के क्षेत्र में, बना सकते है और इसका सतत लाभ प्राप्त कर सकते है।

How to Become Computer Hardware Engineer?

यदि आपने भी कम्प्यूटर हार्डवेय़र इंजीनियर बनने का फैसला किया है तो हम, आपको बताना चाहते हैं कि, आपका निर्णय बिलकुल सही है क्योंकि आगे आने वाले भविष्य में, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर का भविष्य बेहद उज्जवल है जिसे अपनाकर आप अपने बेहतर कल का निर्माण कर सकते है।

इसके बाद प्रश्न आता है कि, हम, कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कैसे बन सकते हैं अर्थात् How to Become Computer Hardware Engineer? यदि आप भी इसी समस्या को लेकर परेशान है तो हम, आपकी इस समस्या का समाधान अभी किये देते हैं अर्थात् हम, आपको उन कुछ उपायो की जानकारी प्रदान करेंगे जिनकी मदद से आप आसानी से कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बन सकते हैं जो कि, इस प्रकार से है –

  • यदि आप 12वीं पास है तो डिप्लोमा व डिग्री कोर्स करके

आप भी बनाना चाहते हैं कम्प्यूटर हार्डवेयर के क्षेत्र में, अपना भविष्य अर्थात् बनना चाहते है एक कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर और आपने 12वीं कक्षा तक की पढाई की हुई है तो आप आसानी से कम्प्यूटर हार्डवेयर से संबंधित अलग-अलग डिप्लोमा व डिग्री कोर्सो को करको कम्प्यूट हार्डवेयर इंजीनियर बन सकते है व इन सभी अलग-अलग कोर्सो की सूची हमने आपको अपने इस लेख में, प्रदान की जिसकी मदद से आप इन डिप्लोमा व डिग्री कोर्सो को करके आसानी से कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बन सकें।

  • कॉलेज व संस्थानो में, दाखिला लेकर बन सकते है

कम्प्यूटर हार्डवेय़र इंजीनियर बनने के लिए आप कम्प्यूटर हार्डवेयर के अलग-अलग कोर्सो को प्रदान करने वाले कॉलेजो व संस्थानो में, दाखिला ले सकते है और इन कोर्सो को करके आप एक कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बन सकते है साथ ही अपने भविष्य को बेहतर बना सकते है आदि।

उपरोक्त सभी उपलब्ध अलग-अलग विकल्पो का चयन करके आप आसानी से अपने भविष्य या करियर के लिए कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर की शिक्षा प्राप्त कर सकते है और इसे ही अपना करियर बना सकते है।

कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कैसे बनें? – आपके सवाल और हमारे जबाव

प्रश्न – कम्प्यूटर क्या होता हैं?

उत्तर – कम्प्यूटर एक विघुल संचालित यंत्र होता है जिसकी मदद से तेजी से आंकडो का संचरण किया जाता है और उतनी ही तेजी से आंकडो की गणना की जाती है।

प्रश्न – कम्प्यूटर के हार्डवेयर किसे कहते हैं?

उत्तर – कम्प्यूटर के अलग-अलग पार्ट्स अर्थात् अंगो जैसे कि – की-बोर्ड, माउस, मॉनीटर व सी.पी.यू आदि बाहरी अँगो के साथ-साथ आन्तरिक अंगो के सम्पर्ण समूह को हार्यवेयर कहा जाता हैं।

प्रश्न – हार्डवेयर इंजीनियर कौन होता है?

उत्तर – कम्प्यूटर के अलग-अलग अंगो अर्थात् पार्टस को ठीक करने वाला विशेषज्ञ ही कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर कहलाता है।

प्रश्न – कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

उत्तर – कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनने के लिए आपको कम से कम 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।

प्रश्न – कम्प्य़ूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनकर हम, क्या-क्या कर सकते हैं?

उत्तर – कम्प्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर बनकर आप आई.टी सेक्टर से जुडी अनेको नौकरीयां प्राप्त करके सरकारी नौकरी से अधिक आमदनी कर सकते है अपने उज्जवल भविष्य का निर्माण कर सकते है।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.