cOcOn 2021 क्या है? | What is cOcOn 2021?

62
What is cOcOn 2021

देश-विदेश में क्या हो रहा है, यह जानना आपका अधिकार भी है और एक जागरूक नागरिक होने के नाते आपका कर्तव्य भी। इसलिए हम आपके लिए अपने लेखों में विभिन्न योजनाओं, अभियानों और सम्मेलनों के बारे में जानकारी लाते हैं। अब क्योंकि ज़माना इंटरनेट का है यानि कि ज़माना डिजिटल हो चुका है तो इसकी सुरक्षा भी ज़रूरी है। इसी सुरक्षा से संबंधित एक सम्मेलन होता है cOcOn जोकि पिछले 13 सालों से होता आ रहा है। आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं तो विस्तृत जानकारी के लिए लेख को आखिर तक ज़रूर पढ़ें –

क्या है cOcOn? | What is cOcOn?

सबसे पहले तो यह जानना ज़रूरी है कि आखिर cOcOn है क्या। तो आपको बता दें कि यह cOcOn एक ऐसा मंच है जिसका उद्देश्य सूचना सुरक्षा, डेटा सुरक्षा और गोपनीयता पर जागरूक करने, शिक्षित करने, समझने और इस जानकारी का प्रसार करने का अवसर प्रदान करना है। यह कोई आज का नहीं बल्कि 13 साल पुराना मंच है जो शिक्षाविदों, जाँच एजेंसियों, इंडस्ट्री लीडर्स, अनुसंधान संगठनों, खिलाड़ियों और विभिन्न कॉर्पोरेट सरकारी संगठनों को एक ही प्लैटफ़ार्म पर इकट्ठा करता है। इन सबके बेहतर समनव्य से साइबर दुनिया को एक सुरक्षित और बेहतर स्थान बनाना ही इस सम्मेलन का उद्देश्य है। इस सम्मेलन में विभिन्न तकनीकी, गैर तकनीकि, कानूनी और कम्यूनिटी ईवेंट्स भी शामिल होते हैं।

cOcOn 2021 क्या है? | What is cOcOn 2021?

इस साल 12 नवंबर से केरला पुलिस द्वारा ‘cOcOn 2021 – एन्नुयल साइबर सेक्युर्टी एंड हैकिंग कॉन्फ्रेंस’ आयोजित किया गया। cOcOn 2021 का उदघाटन चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत ने किया। क्योंकि इस बार यह कॉन्फ्रेंस वर्चुयल हुइ तो ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसमें भाग ले सके। बात करें कि इस बार ईवेंट में कीनोट स्पीकर्स कौन थे तो आपको बता दें कि ये हैं – के. सिवान (इसरो के चेयरमैन), मोहम्मद अल-कुवैती (साइबर सेक्युर्टी के हैड, यूएई), यूएई से ही तोमस्ज़ ज़लेस्की और टेक महिंद्रा के मैनिजिंग डाइरेक्टर और चीफ एक्सिकिटिव ऑफिसर सी.पी. गुरनानी।

इस बार cOcOn 2021 होगी ऑनलाइन | This time cOcOn 2021 will be organised online

कोविड के चलते लगभग हर गतिविधि पर ब्रेक लगा लेकिन कम्यूनिटी से जुड़ने के लिए cOcOn के सदस्य हर सावधानी बरती और ऑनलाइन कॉन्फ्रेंस के ज़रिये कोविड सुरक्षा निर्देशों का पालन किया। यानि इस साल वर्चुअल कॉन्फ्रेंस का आयोजन हुआ और इस साल आपके लिए वार्ता, सीटीएफ़, कार्यशालाएँ और बहुत कुछ था।

महत्वपूर्ण तारीखें | Important Dates

अगर इस साल महत्वपूर्ण तारीखों की बात की जाए तो आपको ये याद रखनी होंगी –

10 से 11 नवंबर, 2021 को कार्यशालाओं (Workshops) का आयोजन हुआ जिसे आप प्री-कॉन्फ्रेंस भी कह सकते हैं। वहीं 12 से 13 नवंबर, 2021 को मुख्य कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।

cOcOn 2021 की थीम | Theme of cOcOn 2021

इस बार cOcOn सम्मेलन की थीम थी ‘इम्प्रोवाइज़, अडाप्ट एंड ओवरकम’। इसी थीम पर प्री-कॉन्फ्रेंस वर्कशॉप और मुख्य सम्मेलन या मेन कॉन्फ्रेंस आधारित रही।

अगर आप इस सम्मेलन के बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप इसकी ओफिशियल वैबसाइट पर भी जा सकते हैं – https://india.c0c0n.org/2021/

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो ऐसे ही लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ। हमारा उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोगों को इस सम्मेलन के बारे में जानने और इसका लाभ उठाने के लिए भी आप प्रोत्साहित करें। आपके मन में अगर अभी भी कोई शंका अथवा प्रश्न है तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में लिखकर अपनी जिज्ञासा को शांत कीजिए।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.