क्लब 27 (Club 27), 27 साल की उम्र में, मरने वाले लोगो का समूह

485
What is club 27

हमने कई तरह समूहो के बारे में, सुना हैं जो किसी ना किसी खास वजह से अस्तित्व में, आते हैं और लक्ष्य पूरा होने पर समाप्त हो जाते है लेकिन कुछ क्लब ऐसे होते है जो बन तो जाते है लेकिन समाप्त नहीं होते। ऐसा ही एक क्लब  – क्लब 27, 27 साल की उम्र में, मरने वाले लोगो का समूह है जो कि, हमारे आज के इस लिख का मौलिक विषय व केंद्र बिंदु हैं जिसकी पूरी उपलब्ध जानकारी हम, आपको प्रदान करेंगे ताकि आप क्लब 27 के प्रति जानकार व जागरुक बन सकें।

इन बिंदुओ के तहत होगी चर्चा क्लब 27 पर

  • क्लब 27 क्या है?
  • क्लब 27 के संदर्भ मे, सांस्कृतिक घटना का अर्थ क्या है?
  • क्लब 27 का ऐतिहासिक संदर्भ क्या है?
  • क्लब 27 पर हुए वैज्ञानिक शोधो का क्या नतीजा रहा?

क्लब 27 क्या है? (What is Club 27 ?)

क्लब 27 एक ऐसा क्लब अर्थात् समूह हैं जिसमें सुप्रसिद्ध संगीतकार, कलाकार व अभिनेता आदि प्रसिद्ध लोगो को शामिल किया जाता है जिनकी मृत्यु सिर्फ 27 साल की उम्र में, ही हो जाती है लेकिन कुछ प्रमाणिक शोधो से अर्थात् सांख्यिकी स्पाइक्स के आधार पर संगीतकारो की सिर्फ 27 साल की आयु में ही मृत्यु होने जैसे घटनाओ के पीछे किसी खास कारण को सिरे से खारिज किया गया हैं  और इसी वजह से अब ये पूरी घटना एक, ’’ सांस्कृतिक घटना ’’ बन गई है।

क्लब 27 में, सिर्फ 27 साल की आयु में, मरने वाले प्रसिद्ध संगीतकारो की इस पूरी श्रृंखला या घटना को अब ’’ सांस्कृतिक घटना ’’ के तौर पर स्वीकार किया जाने लगा है जिसके तहत अब इन कलाकारो व संगीतकारो पर विस्तार से दस्तावेजो का निर्माण किया जाता हैं जिसमें विशेषकर उनके संघर्षपूर्ण जीवन का वर्णन किया जाता है।

चूंकि क्लब 27, एक काल्पनिक आधारो पर निर्मित क्लब हैं जिसके नाम के पीछे कोई मौलिक वैज्ञानिक वजह नही हैं इसीलिए इस क्लब 27 की सदस्यता को प्राप्त करने के लिए किसी भी तरह की औपाचरिक कार्यवाहियो को लागू नहीं किया जाता है व ना ही दस्तावेजी रुप से क्लब 27 की सदस्यता प्रदान की जाती है।

क्लब 27 के संदर्भ मे, सांस्कृतिक घटना का अर्थ क्या है?

क्लब 27 के संदर्भ में, सांस्कृतिक घटना का अति महत्व है क्योंकि क्लब 27 में, आमतौर पर उन प्रसिद्ध संगीतकारो, कलाकारो, अभिनेताओ व खिलाडियो को शामिल किया जाता हैं जिनकी मृत्यु सिर्फ 27 साल की आयु में, होती है जिसकी वजह पता करने के लिए कई तरह के शोध हुए है जिससे इस संबंध में, कई सारी जानकारीयाँ उभर कर आती हैं।

आमतौर पर ऐसा देखा गया है कि, क्लब 27 जो कि, 27 साल की आयु में, मरने वाले प्रसिद्ध लोगो का समूह हैं जिनकी मृत्यु के पीछे मूल कारण के तौर पर  – नशीले पदार्थ व मदिरा सेवन, हिंसात्मक घटनाये जैसे कि – मानव हत्या, आत्म हत्या व सडक दुर्घटनाये आदि देखने को मिलती हैं।

क्लब 27 को लेकर कई सिद्धांतो व अटकलो का चलन शुरु हो चुका था जिसमें मूल तौर पर 27 साल की आयु मे, मरने वाले कलाकारो, फिल्म अभिनेताओ और संगीतकारो की मृत्यु के पीछे की मूल वजह को खोजने की कोशिश की जाती थी और इसी का सबसे ज्वलंत प्रमाण है बी.एम.जे शोध जारी होने से ठीक चार साल पहले चार्ल्स आर. क्रोस ने, कोविन व हैंडरिक्स पर अपनी वायोग्राफी में, लिखा कि, ’’ 27 साल की आयु में, मरने वाले संगीतकारो की मृत्यु को किसी भी स्तर पर उल्लेखित या वर्णित किया जा सकता है हांलाकि मानव अपनी सभी आयु में, लगातार मृत्यु को प्राप्त होते रहे हैं इसलिए 27 साल की आयु में, मरने वाले संगीतकारो के लिइ हम, आमतौर पर सांख्यिकी स्पाइक का प्रयोग करते हैं।’’

साल 1969 से लेकर 1971 तक एक ऐसी मानसिकता का चलन शुरु हुआ था जिसके अनुसार 27 साल की आयु में, प्रसिद्ध संगीतकारो, कलाकारो, अभिनेताओ व खिलाडियो की मृत्यु होना एक सामान्य व सहज बात मानी जाती थी क्योंकि सांख्यिकी प्रमाण व वैज्ञानिक शोध इन घटनाओ के पीछे किसी भी असामान्य कारण या पैर्टन को पहचाने मे, असफल रहे हैं  और इसी के फलस्वरुप उस समय के लोगो ने, 27 साल  की आयु में, प्रसिद्ध लोगो के मृत्यु को एक आम घटना के तौर पर स्वीकार कर लिया था।

क्लब 27 बना प्रेरणा व मौलिक विचारो का केंद्र

उस दौर में, क्लब 27 काफी प्रसिद्ध और लोकप्रिय हो चुका था जिसकी वजह से क्लब 27 की खबरे आमतौर पर संगीत पत्र-पत्रिकाओ, जर्नल्स व दैनिक समाचार पत्रो में, छपने लगी थी और क्लब 27 से मौलिक विचार लेते हुए अनेको प्रदर्शनियों का आयोजन भी किया जाता था, उपन्यासो से लिए प्रेरणा ली जाती थी और फिल्म व नाटको  के लिए क्लब 27 से प्रेरणा लेकर पटकथायें तैयार की जाती थी जो कि, आम जनता बीचे बेहद लोकप्रिय आकर्षिक सिद्ध होती थी।

क्लब 27 का ऐतिहासिक संदर्भ क्या है?

क्लब 27 का ऐतिहासिक संदर्भ बेहद मायने रखता है क्योंकि जब हम, क्लब 27 के इतिहास पर नजर डालते है तो पाते हैं कि, ब्लू म्युजिसिंयस के तहत रॉबर्ट जॉनसन जिनकी मृत्यु साल 1938 में, हुई थी वो उन कुछ शुरुआती  संगीतकारो मे से थे जिन्हें क्लब 27 में, शामिल किया गया था।

शुरुआत में, 27 साल की आयु मे, संगीतकारो की मृत्यु को एक संयोग माना जाने लगा लेकिन कर्ट कोविन जिनकी मृत्यु 1994 में, हुई थी ने, इस अवधारणा और घटनाक्रम को बदल कर रख दिया और यही से 27 साल के आयु में, मरने वाले सभी संगीतकारो के लिए एक सांक्षा समूह बनाने की शुरुआत हुई जिसे ’’ क्लब 27 ’’ का नाम दिया गया ताकि इस घटनाक्रम पर आम जनता की स्वीकृति प्राप्त की जा सकें।

क्लब 27 में, शामिल कुछ प्रसिद्ध हस्तियो के नाम इस प्रकार से हैं जैसे कि – ब्रायन जोन्स, जिम्मी हैंडरिक्स, जैनिस जोपलिन व जिम मॉरिस आदि। इन सभी हस्तियो की मृत्यु साल 1969 से लेकर 1971 के बीच सिर्फ 27 साल की आयु में, हुई थी और इसी लिए इन हस्तियो को क्लब 27 के नाम से भी जाना जाता हैं।

क्लब 27 पर हुए वैज्ञानिक शोधो का क्या नतीजा रहा?

क्लब 27 और उन संगीतकारो पर जिनकी मृत्यु सिर्फ 27 साल की आयु में, ही हुई हैं अनेको शोध हुए हैं लेकिन कोई भी शोध फलदायी साबित नहीं हुआ अर्थात् सभी शोध बे-नतीजा रही हैं। दिसम्बर, 2011 में, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में, एक शोध का प्रकाशन किया गया था जिसमें ये पाठको को ये आश्वसान दिया गया था कि, अब 27 साल की आयु में, मरने वाले संगीतकारो की मृत्यु दर में, कमी आई हैं और साथ ही साथ उन संभावनाओ में, भी कमी आई हैं जिनकी वजह से आमतौर पर 27 साल की आयु में, प्रसिद्ध हस्तियो की मृत्यु हुआ करती थी। इस प्रकार हम, कह सकते हैं कि, क्लब 27 पर हुए अभी तक के सभी वैज्ञानिक शोध बे-नतीजा सिद्ध हुए हैं जिन पर काम अभी भी जारी है।

दो शब्द

हमने आपको इस लेख में, क्लब 27 की सभी उपलब्ध जानकारी प्रदान की जो कि, मुख्यत साल 1969 से लेकर 1971 मे, काफी लोकप्रिय व पॉपुलर क्लब माना जाता था हालंकि इस क्लब में, शामिल होने की बात से कई संगीतकारो व कलाकारो को भयभीत भी पाया गया था जिनको वैज्ञानिक शोधो में, प्रमाणित नहीं किया जा सका लेकिन जल्द ही हमें, इसकी एक पूरी तस्वीर देखने को मिलेगी जिसके बाद हम, क्लब 27 के प्रति अपने विचारो को स्थापित कर पायेगे और किसी नतीजे पर पहुंच पायेगे।

क्लब 27 से संबंधित आपके सवाल और हमारे जबाव

सवाल 1– क्लब 27 का नाम 27 ही क्यूँ रखा गया?

जबाव 1– कल्ब 27 का नाम 27 ही इसलिए रखा गया क्योंकि इस समूह में, केवल उन्हें प्रसिद्ध हस्तियो को शामिल किया गया जिनकी मृत्यु सिर्फ 27 साल की आयु में, हुई थी।

सवाल 2– क्लब 27 किस दौर में, लोकप्रियता के चरम पर था?

जबाव 2– 1969 से लेकर 1971 के दौर में।

सवाल 3– क्लब 27 के कुछ प्रसिद्ध लोगो का नाम क्या हैं?

जबाव 3- क्लब 27 में, शामिल कुछ प्रसिद्ध हस्तियो के नाम इस प्रकार से हैं जैसे कि – ब्रायन जोन्स, जिम्मी हैंडरिक्स, जैनिस जोपलिन व जिम मॉरिस आदि।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.