फ्रांस के जाने माने डिजाइनर पियरे कार्डिन

924
Pierre Cardin


कई बार हुनर किसी भी सीमा या राष्ट्र की परवाह नहीं करता और वो लोकप्रियता और प्रसिद्धी की बुलंदियो पर पहुंच कर ही दम लेता है, जीं हां, हम बात कर रहे हैं फ्रांस के जाने माने डिजाइनर पियरे कार्डिन की जो कि, किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं लेकिन हमारे कुछ ऐसे पाठक हैं जो कि, पियरे कार्डिन के बारे में, नहीं जानते हैं या फिर जानते तो हैं लेकिन बेहद कम जानते हैं और उनकी इसी अधूरी जानकारी को पूरा करने के लिए हम, अपने इस आर्टिकल में, पियरे कार्डिन (Pierre Cardin) के बारे में, पूरी जानकारी विस्तार से बिंदु दर बिंदु बतायेगे जो कि, इस प्रकार से हैं-

कौन थे पियरे कार्डिन (Pierre Cardin)?

डिजाइनर पियरे कार्डिन को कौन नहीं जानता हैं क्योंकि पियरे कार्डिन किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं क्योंकि पियरे कार्डिन फैशन की दुनिया के चमकते सितारे थे जो कि, हाल ही में, 29 दिसम्बर, 2020 को स्वर्ग सिधार गये लेकिन अपने पीछे फैशन की एक लम्बी विरासत छोड गये हैं जिससे उनके चाहने वाले और उन्हें अपना गुरु मानने वाले फैशन डिजाइनर प्रेरणा ग्रहण करते रहेंगे।

हम, आपको फ्रांसिसी डिजाइनर पियरे कार्डिन की पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आप भी फैशन की दुनिया के इस जादूगर के बारे में, जान सकें और इनकी उपलब्धि को पहचान सकें।

Also, Read: Everything You Need to Know About Pierre Cardin

डिजाइनर पियरे कार्डिन का पूरा नाम व जन्म स्थान

वैसे तो हम, सभी भली-भांति जानते हैं कि, पियरे कार्डिन कौन हैं और उनकी पहचान क्या हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि, उनका पूर नाम क्या था, उनका जन्म कब और कहां हुआ यदि नहीं तो हम, आपको पियरे कार्डिन की ये जानकारीयां विस्तार से बताते हैं-

पियरे कार्डिन जिनका पूरा नाम ’’ पित्तैरो कोस्टेन्टे कार्डिन ( Pietro Costante Cardin ) ’’ था और इनका जन्म ट्रीवीसो ( Triviso ), इटली में, 2 जुलाई, 1922 को हुआ था और वे बालक अर्थात् बच्चे ही थे जब उनके माता-पिता ने, इटली से फ्रांस का रुख किया था। 

सम्पन्न परिवार में, जन्मे थे पियरे कार्डिन

जहां तक बात हैं पियरे कार्डिन के परिवार की तो हम, कह सकते हैं कि, पियरे कार्डिन का जन्म एक सम्पन्न परिवार में, हुआ था लेकिन फेसिज्म की वजह से उनके परिवार को 1924 में, इटली छोडकर फ्रांस का रुख करना पडा था जो कि, पियरे कार्डिन के लिए दुखदायक था।

बचपन से ही बनना चाहते थे
डिजाइनर – पियरे कार्डिन

पियरे कार्डिन ने, अपनी स्कूली शिक्षा सेन्ट्रल फ्रांस से प्राप्त की थी लेकिन उन्हें बचपन से ही द
डिजाइनर बनने का बेहद शौक था और इसी शौक ने, उन्हें फैशन की दुनिया का चमकता सितारा बना दिया।

फ्रांसिसी डिजाइनर पियरे कार्डिन 17 साल की उम्र में, बने थे डिजाइनर

पियरे कार्डिन, फ्रांस के उघोगिक नगर ’’ Sant Etienne ’’ में, बडे हुए और उन्होने डिजाइनर का काम ’’ Vinchy ’’ मे. महज 17 साल की उम्र मे, सीखा और वे जल्द ही महिला परिधानो के विशेषज्ञ ( Women’s Suit’s Specialist’s ) बन गये जिनके हुनर को फ्रांस के लोगो के दिल खोल कर स्वीकार किया और यही वजह थी जिसकी वजह से पियरे कार्डिन के परिवार को कहना पडा कि, ’’ जन्म से इटालियन होने की वजह से पियरे कार्डिन को फ्रांस से मिले बेशर्त चाहत और प्यार को स्वीकार करते समय पियरे कार्डिन अपने पूर्वजो को नहीं भूल सकते हैं। ’’

1947 की ब्यूटी बिस्ट कहलाने वाली ’’ जीन कोकट्यूस ’’ के परिधानो को डिजाइनर पियरे कार्डिन ने ही डिजाइन किया था

उस दौर की सबसे सुन्दर अदाकारा अर्थात् पेरिस की ब्यूटी बिस्ट ( Beauty Beast ) के लिए सभी दिल लुभावन और चका-चौंध से भरपूर परिघानो को खुद पियरे कार्डिन ने, अपने हाथो से डिजाइन किया था जो कि, पियरे कार्डिन के लिए एक बडी उपलब्धि कही जा सकती हैं।

क्रिश्टियन डायर की कंजूसी मे, पियरे कार्डिन को प्रेरित किया अपना लेबल बनाने के लिए

पियरे कार्डिन, पहले दूसरो के लेबल तले अपने डिजाइनस बनाते थे लेकिन जब उनका समाना क्रिश्टियन डायर औऱ उनकी कंजूसी से हुआ तो पियरे कार्डिन ने, 1950 में, फैसला किया कि, वे खुद अपना लेबल बनायेगे और जल्द ही उन्होने अपना नाम एक नव-निर्माणकर्ता, निर्माता और बब्बल परिधनो में, सिर्फ 4 सालो के भीतर अर्थात् 1954 में स्थापित कर लिया।

पियरे कार्डिन की चारित्रिक विशेषता

6 दशको तक फैशन की दुनिया में, राज करने वाले पियरे कार्डिन एक जाने-माने फैशन डिजाइनर थे जिनकी चमक से पूरा फैशन उघोग लम्बे 6 दशको तक चमकता रहा। एक उम्दा डिजाइनर की ये पहली और प्रमुख विशेषता होती हैं कि, वे अपने प्रशंसको के साथ-साथ अपने आलोचको का भी सम्मान और लिहाज करते हैं यही कारण रहा जिसकी वजह से पियरे कार्डिन को अपने फैशन भविष्य में, एक तरफ भूरी-भूरी प्रशंसा तो वहीं दूसरी तरफ फैशन की दुनिया के माहिर व उस्ताद कहें जाने वाले कुछ महारथियो की तरफ से उनकी तीक्ष्ण कामो पर भी घिन्नता प्रदर्शित की गई लेकिन हमारे पियरे कार्डिन ने उनकी इस घिन्नता का एक सम्मान करते हुए उसे एक इनाम माना, यही चारित्रिक विशेषता हैं हमारे पियरे कार्डिन की।

पियरे कार्डिन ने, जल्द ही व्यापारिक जमीन भी तोडी दी

पियरे कार्डिन जो कि, फैशन की दुनिया के चमकते सितारे बनकर चमक रहे थे उन्होने खुद को यहीं तक सीमित नहीं रखा बल्कि आगे चलकर उन्होने व्यापार की नई जमीन भी तोड दी जिसके तहत उन्होने खुद को फैशन की दुनिया में, नये-नये उत्पादो का निर्माण करने के लिए खुद को तंग करना शुरु कर दिया और इसी के फलस्वरुप पियरे कार्डिन ने, झट-पट पहने जा सकने वाले परिधानो ( Ready to Wear ) का संग्रह तैयार किया और साथ ही साथ पियरे कार्डिन ने, आकर्षक आभूषणो व सुंगन्धित इत्रो का भी निर्माण किया जिसे पियरे कार्डिन ने, पेरिस डिपार्टमेंट प्रिन्टेम्स में, लॉंच किया।

पियरे कार्डिन द्धारा 1964 में, डिजाइन अत्याधुनिक परिधानो पर नजर

पियरे कार्डिन के लिए 1964 का साल बेहद खास और कामयाब रहा क्योंकि इस सार पियरे कार्डिन ने, कई अत्याधुनिक परिधानो को डिजाइन किया जैसे कि – कट आउट परिधान, बुने हुए कैटसूट्स, चमडे के तंग व चुस्त पैंट्स और बैटविंग जम्पर्स आदि परिधानो को पियरे कार्डिन ने, डिजाइन किया जो कि, फैशन की दुनिया में, एक मील का पत्थर साबित हुई और साथ ही स पियरे कार्डिन को फैशन की दुनिया में, नई पहचान भी मिली।

800 मिलियन डॉलर के करीबी कीमत थी पियरे कार्डिन के डिजाइन की

पियरे कार्डिन, सफलता की नई-नई सीढियां चढ रहे थे और यही वजह थी कि, पियरे कार्डिन के डिजाइनस की कुल कीमत आंकी गई तो वो लगभग 800 मिलियन डॉलर के करीब पाई गई जब वे बिलकुल फैशन की दुनिया के चरम पर थे।

20वीं शताब्दी के आस-पास पियरे कार्डिन की वैश्विक सम्पत्ति जापान में भी पाई गई और साल 1978 में, उन्होने कई तरह के व्यापारिक समझौते सोवियत संघ के साथ किये जिससे उनके काम की कीमत और बढ गई।

डिजाइनर पियरे कार्डिन समलैंगिक थे लेकिन 5 सालो का प्रेम संबंध के बाद बेऔलाद रहे

पियरे कार्डिन के सभी चाहने वाले अच्छी तरह से जानते है कि, पियरे कार्डिन समलैंगिक थे लेकिन इसके बाद भी पियरे कार्डिन 5 सालो के लम्बे प्रेम संबंध में, फ्रेंच न्यू सिनेमा की रानी जैनी मोर्यू के साथ जुडे रहे लेकिन पियरे कार्डिन की कोई संतान नहीं थी जिसके वजह से उनके चाहने वालो को दूसरा पियरे कार्डिन नहीं मिल पाया और यहा मलाल उनके चाहने वालो को सदा से रहा हैं।

फ्रांसिसी डिजाइनर पियरे कार्डिन की अन्य रुचियां

1. पियरे कार्डिन को बब्बल हाऊस बेहद पंसद था जिसे उन्होने साल 1991 में, खरीदा था जो कि, एंटी लोवाग द्धारा आर्किटेक्ट किया गया था जिससे उसकी सुन्दरता औऱ निखर गई थी,

2. पियरे कार्डिन को रेस्टोरेंट्स खरीदने का भी बेहद शौक था और उन्होने कई रेस्टोरेंट्स को भी खरीदा भी थी जिसका व्यापार फैसालकर उसकी कई शाखायें पियरे कार्डिन ने, न्यू योर्क, लंदन और बीजिंग आदि में, खोला था। 

पियरे कार्डिन ने, 98 साल की उम्र में दुनिया व अपने चाहने वाले से कहा अलविदा

पियरे कार्डिन ने, एक लम्बा और फैशन की दुनिया का शानदार जीवन जिया और उनके चाहने वाले उम्मीद और प्रार्थना कर रहे थे कि, पियरे कार्डिन शतक लगाये लेकिन अपने चाहने वालो की इस मुराद को पियरे कार्डिन पूरा नहीं कर पाये और 98 साल की उम्र में, उन्होने 29 दिसम्बर, 2020 को इस दुनिया और अपने चाहने वाले से अलविदा कह दिया जिसका मलाल हमारे चाहने वालो को सदा रहेगा।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.