यूजीसी नेट 2019 का पहला पेपर एक बार में ही क्लियर करें

2903
UGC NET 2019 details

यूजीसी द्वारा वर्ष में दो बार राष्ट्रिय स्तर पर एक प्रतियोगी परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा केन्द्रीय विश्वविध्यालयों व कॉलेज में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के लिए योग्यता का निर्धारन करने के लिए करवाई जाती है। इस परीक्षा में प्रत्येक परीक्षार्थी को दो पेपर क्लियर करने होते हैं। इसमें पहला पेपर सामान्य प्रकृति का व दूसरा पेपर विषय आधारित होता है। इस परीक्षा के पहले पेपर के बारे में आइये कुछ और जानते हैं:

क्या है नेट के पहले पेपर में खास बात:

यूजीसी के द्वारा वर्ष में दो बार आयोजित की जाने वाली नेट परीक्षा के पहले पेपर की खास बातें इस प्रकार हैं:

  1. नेट का पहला पेपर ओब्जेक्टिव पैट्रन का होता है।
  2. इस पेपर में 50 प्रश्न होते हैं जिनका उत्तर 1 घंटे में देना होता है।
  3. इस पेपर के कुल अंक 100 हैं;
  4. इस पेपर में पूछे जाने वाले प्रश्न सामान्य प्रकृति के होते हैं;

पहले पेपर के माध्यम से विध्यार्थी की निम्न योग्यताओं का आकलन किया जाता है:

  • अध्यापन/शोध कौशल ;
  • रिजनिंग एबिलिटी ;
  • कंपृहेंशन या सार-संक्षेपन
  • विविध परिकल्पना (Divergent Thinking)
  • सामान्य ज्ञान की जानकारी;

परीक्षार्थियों को प्रत्येक उत्तर के लिए 2 अंक दिये जाते हैं। गलत उत्तर पर कोई अंक नहीं
ही काटे जाएंगे। कुछ समय पहले तक गलत उत्तर पर नेगेटिव अंक मिलते थे। इसी प्रकार यदि कोई परीक्षार्थी किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देता है तब उसके भी अंक न तो दिये जाएंगे और न ही काटे जाएंगे ।

UGC NET 2019 के पेपर 1 के लिए सर्वश्रेष्ठ किताब:

यदि आप एक ही बार में इस परीक्षा को क्लियर करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने विषय के पेपर के साथ ही पहले पेपर को भी क्लियर करना जरूरी है। इस काम में आपकी मदद करने के लिए यहाँ कुछ किताबों के बारे में बताया जा रहा है, जिनके द्वारा आप सरलता से इस परीक्षा को पास कर सकते हैं;

1. Trueman’s UGC NET Paper – I (English Medium) :Teaching & Research Aptitude:

1986 से ट्रुमेन पब्लिशिंग हाउस देश के प्रमुख एकेडमिक प्रकाशक माने जाते रहे हैं। इनके द्वारा प्रकाशित पुस्तकें विज्ञान, ह्यूमेनिटी और इंजिनयरिंग विषयों से संबन्धित राष्ट्रिय परीक्षाओं में छात्रों का मार्गदर्शन करती आ रही हैं। इनके द्वारा तैयार की गई यूजीसी नेट के पहले पेपर की किताब देश भर के छात्रों की पहली पसंद रही है।

इस किताब को एम गगन और सजीत कुमार जैसे विद्वान लेखकों ने लिखा और तैयार किया है। अँग्रेजी भाषा में तैयार की गई इस किताब में पाठों को निम्न प्रकार से संयोजित किया गया है :

  1. Teaching Aptitude
  2. Research Aptitude
  3. Comprehension Aptitude
  4. Communication
  5. Mathematic Reasoning and Aptitude
  6. Logical Reasoning
  7. Data Interpretation
  8. Information and Communication Technology(ICT) –
  9. People, Development and Environment
  10. Higher Education System

वर्ष 2018 में प्रकाशित इस पुस्तक में 2019 वर्ष में देने वाली परीक्षा को ध्यान में रखते हुए सिलेबस और प्रश्नों को तैयार किया गया है। छात्र इस किताब को ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं से भी खरीद सकते हैं।

2. UGC NET/JRF/SLET General Paper-1 Teaching & Research Aptitude Paperback – 2019। by Arihant Experts

अरिहंत प्रकाशन, दिल्ली के जाने माने शैक्षिक प्रकाशक माने जाते हैं। उनके द्वारा नेट परीक्षा के पहले पेपर के लिए यह किताब पूरी तरह से रिवाइज़्ड़ और जून 2019 में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए नवीनतम सिलेबस पर आधारित है। इस किताब को 10 यूनिट में विभाजित किया गया है। पूरी किताब में सरल और आसानी से समझ में आने वाली भाषा का प्रयोग करते हुए चित्रों, डायग्राम आदि का समुचित प्रयोग किया गया है। किताब में छात्रो की सुविधा को ध्यान में रखते हुए 3000 एमसीक्यू भी दिये गए हैं। इसके साथ ही पिछले 9 सालों के और 2018 के प्रश्न पत्र भी अभ्यास के लिए इस किताब का मुख्य आकर्षण हैं। इस वर्ष बदले हुए सिलेबस और परीक्षा देने के तरीके को ध्यान में रखते हुए छात्रों को पूर्ण अभ्यास के उद्देश्य के लिए 5 अभ्यास प्रश्न पत्र भी तैयार किए गए हैं। इस किताब के प्रयोग से छात्र निश्चय ही पहले पेपर को देते समय सहज महसूस कर सकते हैं।

3. CBSE UGC NET/SET/JRF – Paper 1: Teaching and Research Aptitude by KVS Madaan:

केवीएस मदान द्वारा तैयार की गई यह पुस्तक नेट देने वाले परीक्षार्थियों के बीच में विशेष रूप से लोकप्रिय है। केवीएस मदान गत 18 वर्षों से अध्यापन का अनुभव लिए और विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हुए हैं। उनके द्वारा तैयार की गई इस किताब का दूसरा एडिशन प्रकाशित हो चुका है। इस किताब में छात्रों की अध्यापन व शोध कौशल का विकास करने के उद्देशय से पाठों को तैयार किया गया है। नेट के परीक्षा के लिए अनिवार्य रिजनिंग एबिलिटी, कंपृहेंशन, सामान्य ज्ञान और विचारशीलता के विकास पर भी इस किताब में ध्यान रखा गया है।

पूरी किताब को दस यूनिट के रूप में बांटा गया है जिससे पूरा सिलेबस आसानी से कवर किया जा सके। एक शिक्षक द्वारा तैयार की गई इस किताब में थ्योरी और प्रेक्टिकल दोनों ही पक्षों का बराबर ध्यान रखा गया है।

4. UGC-NET/JRF/APE Exam Conducted by NTA Paper-I 25 Practice Sets(Based on New Pattern of Exam) Paperback – 2018;by Dr. Usha Rani Jain (Author)

डॉ उषा रानी जैन द्वारा तैयार यह पुस्तक नेट के पहले पेपर की लिए इस पुस्तक को 100 सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों में शामिल किया गया है। इस किताब में छात्रों के अभ्यास हेतु पीछे 15 वर्ष (2004-2018) तक के प्रश्न पत्र भी दिये गए हैं। इस में मुख्य बात है की इन प्रश्न पत्रों में हल के साथ उनकी समुचित व्याख्या भी दी गई है जिससे छात्र हर सिद्धांत और नियम को सरलता से समझ सकें।

5. 2019 Latest Syllabus – NTA UGC NET / SET / JRF – Paper 1 Teaching and Research Aptitude with December 2018 Paper Paperback – Feb 2019

इस पुस्तक की लेखिका हरप्रीत कौर 2017 की सर्वश्रेष्ठ शिक्षक का पुरस्कार प्राप्त कर चुकी हैं। उनके द्वारा तैयार यह पुस्तक ऑक्सफोर्ड द्वारा प्रकाशित है और 2019 जून के बदले हुए सिलेबस को ध्यान में रखकर ही तैयार की गई है। लेखिका ने इस किताब के माध्यम से यूजीसी नेट परीक्षा की बारीकियों को बहुत सरल व समझ में आने वाली भाषा में समझाया है। तकनीक का सहारा लेते हुए इस किताब में सभी पाठों को फ्री लेक्चर वीडियो के माध्यम से समझाने का भी प्रयास किया गया है।

नेट परीक्षा के बदले हुए सिलेबस को ध्यान में रखते हुए अध्ययन व मूल्यांकन को नवीनतम रूप में प्रस्तुत किया गया है। वर्ष 2019 में ऑनलाइन परीक्षा देने के उद्देशय से छात्रों को तैयार करने के लिए 5 ऑनलाइन मोक्क टेस्ट भी तैयार किए गए हैं।

इस किताब का मुख्य आकर्षण छात्रों को इस परीक्षा को कैसे सरलता से पास किया जा सकता है इसके लिए कुछ सुनहरे टिप्स भी दिये गए हैं। पूरी किताब को दस पाठों में विभाजित किया गया है।

6. UGC-CSIR NET/JRF Common Paper-I 15 Years Solved Papers (With Explanation) Paperback – 2019;by JBC Press Editorial Board (Author):

जेबीसी प्रकाशन द्वारा तैयार की गई यह किताब नेट परीक्षा के पिछले 15 साल के हल किए गए प्रश्न पत्रों का संकलन है। इसमें प्रश्नों के उत्तरों के साथ विस्तृत व्याख्या भी दी गई है।

छात्रों के लिए सहायता:

नेट की परीक्षा देने वाले छात्र पहले पेपर की तैयारी के लिए किताब का प्रयोग इस प्रकार कर सकते हैं:

  1. सभी पाठों का क्रम से अध्ययन शुरू करें;
  2. तकनीकी व गणितीय आधार पर तैयार पाठों पर कम से कम दो बार अभ्यास करें;
  3. हर पाठ पर एक समान समय लगाते हुए मूल तकनीक को समझ कर ही अभ्यास करें;
  4. अपनी पाठ योजना इस प्रकार तैयार करें कि पिछले वर्षों के पेपर के अभ्यास के लिए पर्याप्त समय बचे;
  5. सामान्य ज्ञान के अभ्यास के लिए नवीनतम समाचार को नियमित रूप से देखें और याद रखें।

वर्ष 2019 जून में भाग लेने परीक्षार्थियों के लिए हार्दिक शुभकामनायें !

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.