प्रधानमंत्री रोज़गार योजना एक परिवार एक नौकरी 2021 | Pradhan Mantri Rozgar Yojana Ek Parivar Ek Naukri 2021

535
Pradhan Mantri Rozgar Yojana Ek Parivar Ek Naukri 2021
PLAYING x OF y
Track Name
00:00

00:00


दोस्तों, हमारे देश में जनता के कल्याण और देश के विकास के लिए सरकार की ओर से विभिन्न योजनाएँ आरंभ होती रहती हैं और हम आपको हर योजना के बारे में जानकारी देकर जागरूक रखते हैं। देश के नागरिकों का भरण-पोषण सही से हो, आखिर इसकी ज़िम्मेदारी भी तो सरकार की ही है। तो इसके लिए सरकार की अब एक नई योजना आने की संभावना है। जो लोग सरकारी नौकरी के सपने देखते हैं, उनका सपना भी इस योजना से पूरा हो सकता है। इस योजना का नाम है ‘एक परिवार एक नौकरी योजना 2021’ जिसे सरकारी रोजगार योजना 2021 के नाम से भी जाना जा रहा है। आइये इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं –

क्या है प्रधानमंत्री रोज़गार योजना एक परिवार एक नौकरी 2021 | What is Pradhan Mantri Rozgar Yojana Ek Parivar Ek Naukri 2021

इस योजना के तहत हर परिवार से एक सदस्य को सरकारी नौकरी दी जाए, ऐसी प्लानिंग चल रही है। वो शिक्षित युवा जो बेरोज़गार हैं, उन्हीं की इस समस्या को दूर करने के लिए सरकार इस योजना को लागू करने का विचार कर रही है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इस योजना का लाभ वही परिवार उठा सकते हैं जिनके परिवार के एक भी सदस्य के पास कोई सरकारी नौकरी न हो। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना अभी शुरू नहीं हुई है लेकिन हाँ सिक्किम राज्य में इस योजना का आरंभ हो चुका है।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2021 का क्या उद्देश्य है? | What is the Objective and Purpose of Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2021?

आप तो जानते ही हैं कि देश में बेरोज़गारी की समस्या बढ़ती जा रही है। देश के नागरिकों की समस्या को देखते हुए ‘एक परिवार एक नौकरी योजना’ की शुरुआत हुई है जिसका उद्देश्य है युवाओं को रोज़गार प्रदान करना। जिन लोगों को उच्च शिक्षा लेने के बावजूद नौकरी नहीं मिल पाती है, उन्हें इस योजना से लाभ मिल सकता है। जब एक परिवार के एक सदस्य को नौकरी दी जाएगी तो परिवार को आर्थिक सहायता तो प्राप्त होगी ही, साथ ही आत्मनिर्भरता भी बढ़ेगी। हमारे देश का प्रत्येक परिवार ऐसा हो जहाँ कम से कम एक सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति अवश्य है। हमारे युवाओं के साथ-साथ देश के विकास के लिए भी यह योजना काफी कामगर साबित हो सकती है।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2021 के लिए पात्रता | Eligibility for Pradhan Mantri Rozgar Yojana Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2021

किसी भी योजना के बारे में सही जानकारी चाहिए हो तो उसकी पात्रता के क्या मानदंड हैं ये भी पता होना आवश्यक है। तो आइए अब आपको इस योजना का लाभ लेने के लिए कौन से पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा। ये ज़रूरी मानदंड हैं –

  • आवेदनकर्ता को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • अगर आप भी एक परिवार एक नौकरी योजना के लिए आवेदन करने के इच्छुक हैं तो जान लीजिये कि आपकी उम्र 18 साल से 55 साल के बीच ही होना चाहिए।
  • ध्यान रखिए कि सभी परिवार इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे। जो परिवार निर्धन हैं, उन्हीं परिवारों के युवाओं को इस योजना के तहत रोज़दार प्राप्त होगा।
  • अगर आपके परिवार के किसी भी सदस्य के पास सरकारी नौकरी है तो आप इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे।
  • आपके परिवार की आय इतनी कम होनी चाहिए कि आप EWS श्रेणी में आएँ और आपके पास आय प्रमाण पत्र भी हो, तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • एक परिवार में से एक से अधिक आवेदन नहीं होने चाहिए। केवल एक ही व्यक्ति आवेदन करे।
  • आपके पास राशन कार्ड अथवा निवास प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।

इसके साथ ही आप ये भी जान लीजिये कि जब आप आवेदन करेंगे तो कौन से दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ेगी। आवेदन के समय आपको आधार कार्ड, अपना कोई पहचान पत्र (आई डी) जैसे आधार या वोटर आईडी कार्ड, आय प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता से संबंधित दस्तावेज़, बोनाफाइड, पासपोर्ट साइज़ फोटो और मोबाइल नंबर।

एक परिवार एक नौकरी योजना 2021 की क्या प्रक्रिया होगी? | What is the procedure of Ek Parivar Ek Naukri Yojana 2021?

जैसा कि अधिकतर योजनाओं की प्रक्रिया है वैसे ही इस योजना के एप्लिकेशन फोरम भी ऑनलाइन ही उपलब्ध होंगे। लेकिन हम एक बार फिर से आपको याद दिला दें कि ऐसी कोई भी योजना अभी केंद्र सरकार की तरफ से शुरू नहीं हुई है। ये सिर्फ सिक्किम राज्य में लागू है, हो सकता है कि जल्द ही इसे देश के अन्य राज्य भी लागू करने लगें। खैर हम आगे बढ़ते हैं, आवेदन करने के बाद अगर आपका सेलेक्शन हो जाता है तो आपको सरकार पे स्केल के ही हिसाब से हर महीने आपको पगार देगी। इसके साथ ही एक विशेष बात यह है कि उम्मीदवार सेलेक्शन के बाद भी दो साल तक प्रोबेशन पीरियड पर ही रहेगा और जब ये प्रोबेशन पीरियड पूरा हो जाएगा तब उसे उसकी योग्यता के ही अनुसार परमानेंट किया जाएगा। इस नौकरी में आपको सभी सरकारी भत्तों के लाभ भी अवश्य मिलेंगे।

अभी जैसे कि यह योजना सिर्फ सिक्किम में है इसलिए इसके आवेदन बाकी राज्यों में नहीं हो रहे हैं लेकिन अगर ये शुरू हो जाएँगे तो हम ही ओफिशियल वैबसाइट और इसके आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारी भी आपके लिए जल्द लाएँगे।

यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है तो ऐसे ही लेख पढ़ते रहने के लिए जुड़े रहिए हमारे साथ। हमारा उद्देश्य है कि अधिक से अधिक युवाओं को इस योजना के बारे में जानने और इसका लाभ उठाने के लिए भी आप प्रोत्साहित करें। आपके मन में अगर अभी भी कोई शंका अथवा प्रश्न है तो बेझिझक कमेंट बॉक्स में लिखकर अपनी जिज्ञासा को शांत कीजिए।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.