मस्तिष्क के लिए 14 पौष्टिक आहार

1799

प्रत्येक व्यक्ति के स्वस्थ रहने के लिए शारीरिक और मानसिक दोनों ही रूपों में स्वस्थ रहना जरूरी है। कुछ ऐसे भोजन हैं जिनका नियमित सेवन मस्तिष्क की शक्ति और स्वस्थय को बढ़ाने में सहायक होते हैं:

  1. बादाम:

प्राचीन काल से बादाम को मस्तिष्क की ताकत देने वाला सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता रहा है। सुबह उठकर रात के भीगे 5 बादाम रोज खाने से मस्तिष्क की शक्ति दुगुनी हो जाती है।

  1. अखरोट:

अखरोट की बनावट मस्तिष्क के आकार की होती है और इसमें यह विटामिन ई का अच्छा स्त्रोत है। इसलिए  इसे मस्तिष्क का स्वस्थ्य बनाए रखने का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है

  1. पालक:

पालक में विभिन्न प्रकार के विटामिन्स, खनिज , लवण आदि होते हैं। इनमें प्रमुख रूप से मैंगनीज की मात्रा काफी अधिक होती है जो दिमागी ताकत को बनाने और विकसित करने में सहायक होती है ।

  1. डार्क चॉकलेट:

कैफीन की मात्रा अधिक होने के कारण डार्क चॉकलेट को मेमोरी बूस्टर भी माना जाता है।

  1. तिल:

तिल और गुड का सेवन रोज करने से मस्तिष्क कभी कमजोर नहीं होता है।

  1. ओमेगा 3:

जिन खाद्य पदार्थों में ओमेगा 3 होता है उनका नियमित सेवन मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसके लिए सैल्मन मछ्ली और अंडा खाया जा सकता है।

  1. साबुत अनाज:

अपने भोजन में सबूत अनाज जैसे गेंहू, भूरा चावल, ज्वार, बाजरा आदि में शामिल करने से दिमाग की कमजोरी वाली परेशानी से मुक्ति मिल जाती है।

  1. दही:

दही में पाया जाने वाला अमीनो एसिड मस्तिष्क स्वस्थ्य के लिए गुणकारी होता है।

  1. पानी:

कहा गया है की जल ही जीवन है। इस कथन में कोई अतिशयोक्ति नहीं है। इसीलिए शरीर में पानी की कमी होने से मस्तिष्क के विकास में बाधा आती है।

  1. दूध :

दूध में दिमाग को ताकत पहुंचाने के लिए विटामिन बी 12, बी 6, कैल्शियम, मैगनिशियम और पोटेशियम की मात्रा होती है । इसलिए दूध दिमाग को ताकत पहुंचाने के लिए अनिवार्य खाद्य पदार्थ है।

  1. ब्लेक बेरी:

प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होने के कारण ब्लेक बेरी को मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए गुणकारी माना जाता है।

  1. टमाटर:

एंटीओक्सीडेंट और लाइकोपिनी गुणों के कारण टमाटर मस्तिष्क में फ्री रेडिकल के नुकसान को कम करने में सक्षम होता है। इसलिए टमाटर का नियमित प्रयोग सबके लिए अनिवार्य है।

  1. ब्रोकली:

विटामिन के से भरपूर ब्रोकली दिमागी ताकत बढ़ाने के साथ ही अत्यधिक ऊर्जावान खाद्य माना जाता है।

  1. गाजर:

गाजर न केवल खरगोश का प्रिय भोजन है बल्कि ल्यूओटिन की मात्रा से भरपूर होने के कारण उम्र के साथ दिमागी ताकत को घटने से भी रोकती है।

  1. चुकंदर:

चुकंदर में प्राकृतिक रूप से नाइट्रेट होता है जिससे रक्त प्रवाह में गति बनी रहती है। इसके सेवन से मस्तिष्क की नसों में ताकत और बुद्धि तथा एकाग्र्ता में विकास होता है।

इन सभी के अतिरिक्त मस्तिष्क को मजबूत रखने के लिए अपने आहार में वो सभी खाद्य पदार्थ शामिल करें जिनमें कैल्शियम, पोटेशियम, विटामिन ए, बी, सी आदि खनिज लवण प्रचुर मात्रा में हों।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.