यूपी बोर्ड 2019- 10वीं की परीक्षा में समाजिक विज्ञान में ऐसे ला सकते हैं 90% अंक

1034
UP Board samajik vigyaan prep

यूपी बोर्ड 2019 के 10वीं की परीक्षा शुरू होने में अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। परीक्षा नजदीक होने की वजह से ज्यादातर छात्र अब विषयवार रिवीजन में लगे होंगे। 10वीं की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल करने के लिए छात्र दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं। तो आइये जानते हैं UP Board Social Science Exam 2019 10वीं की परीक्षा के ले समाजिक विज्ञान की तैयारी।

सामाजिक विज्ञान एक ऐसा विषय है, जिसपर अक्सर छात्र गणित, विज्ञान जैसे विषयों के मुकाबले कम समय देते हैं। लेकिन क्या आपको मालूम है कि सामाजिक विज्ञान एक ऐसा विषय है जो 10वीं की परीक्ष में आपके पर्सेंटेज को बढ़ा सकता है। जी हां, इसलिए छात्र सामाजिक विज्ञान को हल्के में ना लें। सामाजिक विज्ञान में कम समय देकर भी आप ज्यादा नंबर ला सकते हैं

UP Board Social Science Exam 2019 की 10वीं की परीक्षा के लिए पेपर 23 फरवरी को पहली पारी में आयोजित किया जाएगा। सामाजित विज्ञान में छात्र आसानी से अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसमें छात्रों को नुमेरिकल पर आधारित प्रश्नों को हल करने की जरुरत नहीं पड़ती है। लेकिन इसमें अच्छे अंक लाने के लिए छात्रों को सभी टॉपिक से अच्छी तरह परिचित होना बहुत ज़रूरी है। सामाजिक विज्ञान में हिस्ट्री, सिविक्स, जियोग्रॉफी और इकोनॉमिक्स ये सभी विषय आते हैं और ये सारे विषय थ्योरी पर ही आधारित हैं। आइए सबसे पहले हम आपको यहां सामाजिक विज्ञान के उन टॉपिक्स के बारे में बताते हैं, जिनसे परीक्षा में ज्यादातर प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

  • ऐतिहासिक एवं सांस्कृतिक विरासत
  • नागरिक जीवन
  • पर्यावरणीय अध्ययन
  • आर्थिक विकास

10वीं की परीक्षा के लिए कैसे करें UP Board Social Science Exam 2019 की तैयारी

  • टॉपिक में दें उत्तर- सामाजिक विज्ञान थ्योरी पर आधारित विषय है। इसमें उत्तर विस्तृत रुप में भी लिखने होते हैं। इसे में आप बिन्दुवार यानी टॉपिक वाइज अपना उत्तर लिखें। ऐसा करने से आप ज्यादा से ज्यादा अंक प्राप्त कर सकते हैं।
  • शॉट्स नोट्स जरूर बनाएं- सामाजिक विज्ञान की तैयारी करते वक्त छात्र उसका शॉट्स नोट्स जरूर बनाएं। यहां तारीख, नाम, जैसी छोटी- छोटी चीजें बहुविकल्पीय प्रश्न के रुप में पूछे जाते हैं। अंतिम समय में शॉट्स नोट्स इसके लिए काफी मददगार साबित होगी।
  • थ्योरी का भी रखें ख्याल- समाजिक विज्ञान में बहुविकल्पीय , अति लघु उत्तरीय , लघु उत्तरीय और विस्तृत उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते हैं। सामाजिक विज्ञान में अच्छे नंबर लाने के लिए किसी भी विषय पर आपका कॉन्सेप्ट क्लियर होना जरूरी है। ताकि प्रश्न जितना भी घुमा कर पूछा जाए, आप उसका सही उत्तर दे सकें। इसलिए थ्योरी पर भी ध्यान दें। इसे रटे नहीं बल्कि समझें.
  • सेंपल पेपर जरूर हल करें– सामाजिक विज्ञान के लिए कम से कम पांच सालों के सैंपल पेपर को जरूर हल करें। इससे आपको परीक्षा के पैटर्न का पता चलता है। साथ ही इससे खुद का मूल्यांकन भी होता है, कि आपकी तैयारी किस स्तर की है। सेंपल पेपर हल करने का एक और फायदा ये भी है कि समाजिक विज्ञान जैसे विषयों में कई बार पिछले साल पूछे गए प्रश्नों को भी दोहराया जाता है।
  •  समय प्रबंधन पर ध्यान दें– समाजिक विज्ञान की तैयारी करते वक्त समय प्रबंधन पर भी जरूर ध्यान दें, कि सामाजिक विज्ञान के किस विषय पर आपका कितना समय लग रहा है। इतिहास, भूगोल, नागरिकता और अर्थशास्त्र सही विषयों पर बराबर समय प्रबंधन करें। ताकि परीक्षा के वक्त कोई भी विषय आपसे छूटे नहीं।     

निष्कर्ष

यूपी बोर्ड 2019 की परीक्षा के लिए आपको शुभकामनाएं। उम्मीद है कि ऊपर बताए गए उपायों को अगर आप सही तरीके से अपनाते हैं, तो समाजिक विज्ञान की परीक्षा में आप ज्यादा से ज्यादा अंक पा सकते हैं। यूपी बोर्ड 2019 से जुड़ी कोई भी जानकारी पाने के लिए आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.