UP Board 2019 – 10वीं की परीक्षा में कैसे हिंदी विषय में बटोरे अच्छे अंक

394
UP Board 2019 Hindi Exam

यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 को शुरू होने में अब केवल कुछ ही दिन बचे हैं। ये परीक्षा देने वाले छात्रों की तैयारी अब लगभग पूरी हो चुकी होगी और वो नोट्स के रिवीजन में लगे होंगे। हालांकि हिंदी हमारी मातृभाषा है, लेकिन अंग्रेजी के बढ़ते चलन की वजह से आजकल के छात्रों को हिंदी के पेपर में काफी उलझन महसूस होती है। वहीं दूसरी ओर कई छात्र और विषयों की तुलना में हिंदी के पेपर की तैयारी में सबसे कम समय देते हैं।

UP Board Exam 2019 के लिए हिंदी का पेपर 12 फरवरी को पहली पाली में आयोजित किया गया है। अन्य विषयों के साथ- साथ  छात्रों को हिंदी के पेपर में अच्छे अंक लाने के लिए भी रणनीति तैयार करनी चाहिए। आज हम आपको यहां यूपी बोर्ड परीक्षा 2019 में हिंदी के विषय में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल करने के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स और ट्रिक बताएंगे। परीक्षा के अंतिम समय में इन टिप्स को अपनाकर आप एग्जाम में अच्छे अंक हासिल कर सकेंगे।

यूपी बोर्ड 2019 के 10वीं की परीक्षा के लिए ऐसे करें हिंदी विषय की तैयारी  

  • पिछले साल के प्रश्नों पत्रों को हल करें

10वीं की परीक्षा की तैयारी के दौरान छात्रों को पिछले पांच साल के प्रश्न पत्रों को जरूर हल करना चाहिए। इससे उन्हें परीक्षा में अच्छे अंक बटोरने में काफी मदद मिलती है। पिछले साल के प्रश्न पत्रों को हल करने से छात्रों को इन चीजों का पता चल पाता है।

  • परीक्षा का प्रारुप
  • प्रश्नों के प्रकार और उसकी संख्या
  • किस प्रश्न के लिए कितने अंक दिए जाते हैं
  • समय प्रबंधन  
  •  सुंदर और वर्तनी दोष मुक्त लिखावट

हिंदी की परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए सुंदर लिखावट और वर्तनी दोष मुक्त यानी कि स्पेलिंग गलती का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि हिंदी एक ऐसा विषय है जहां सही उत्तर लिखे जाने के बावजूद अगर आपने स्पेलिंग में गलती की है, तो आपके मार्क्स कट जाते हैं।  

  • निबंध और पत्र लेखन की तैयारी

यूपी बोर्ड के दसवीं के हिंदी पेपर में निबंध और पत्र लेखन से भी प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रश्न पत्र में ये एक ऐसा भाग होता है, जिसे बेहतर तरीके से लिखने पर ज्यादा से ज्यादा अंक बटोरे जा सकते हैं। छात्रों को तैयारी के दौरान निबंध और पत्र लेखन की अच्छे से प्रैक्टिस करनी चाहिए।

निबंध- परीक्षा में निबंध लेखन के दौरान उसका परिचय प्रभावशाली होना चाहिए। कोशिश करें की निंबध के विषय को समझते हुए उसे बिंदुओं में बांटकर लिखें। निबंध के लिए वर्तमान घटनाक्रम पर नजर रखें।  

पत्र- परीक्षा में पत्र लेखन के लिए छात्रों को उसके प्रारुप के बारे में पता होना चाहिए। छात्र तैयारी के दौरान अपने पाठ्यक्रम के अनुसार पत्र लेखन की प्रैक्टिस अच्छे से करें।

  • साहित्य की तैयारी

10वीं के हिंदी विषय में साहित्य का बहुत ही अहम रोल होता है। इस पेपर में हिंदी साहित्य से जुड़े कई तरह के सवाल पूछे जाते हैं। इसलिए तैयारी करते वक्त साहित्य पर विशेष रूप से ध्यान देने की जरुरत होती है। वहीं 10वीं में साहित्य का सिलेबस भी काफी ज्यादा होता है और प्रश्न पत्र में इसमें मार्किंग भी ज्यादा होती है। 

हिंदी की तैयारी के दौरान इनका भी रखें ख्याल

  • आदर्श लेखन के लिए दोनों ओर हाशिया छोड़े।
  • उत्तर पूरा हो जाने पर पूर्ण विराम जरूर लगाएं।
  • गद्य और काव्य के शुरू के पांच लेखकों और कवियों का जीवन परिचय जरूर याद करें।
  • संस्कृत में हलन्त और विसर्ग का ध्यान जरूर रखें।
  • व्याकरण के संधि, समास, पर्यायवाची, विलोम शब्द की तैयारी हर रोज करें।

निष्कर्ष

दसवीं की परीक्षा सभी छात्रों के लिए काफी महत्वपूर्ण होती है। 10वीं की परीक्षा में प्राप्त अंकों के तर्ज पर कई संस्थानों में एडमिशन और कई जगहों पर नौकरी पाने का भी मौका मिलता है। इसलिए 10वीं की परीक्षा में अच्छे पर्सेंटेज से पास होने के लिए छात्र काफी मेहनत करते हैं। हिंदी एक ऐसा विषय है जो परीक्षा में आपके पर्सेंटेज को बढ़ाता है। इसलिए यूपी बोर्ड 2019 के दसवीं की परीक्षा के लिए भी छात्रों को हिंदी विषय पर ध्यान देना चाहिए।  

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.