क्या आप अपने शौक को अपना करियर बना सकते हैं? [Can You Turn a Hobby Into a Career?]

453
career as hobby

हम, दो तरह के काम करते हैं एक वो जिससे हमारी आमदनी होती हैं और दूसरा वो जिससे हमें, मानसिक खुशी व संतुष्टि मिलती हैं इन दोनो कामो का हम, आसानी से वर्गीकरण कर सकते हैं जैसे कि, पहले काम को हम, सरल भाषा मे, नौकरी कह सकते है और दूसरे काम को हम, सरल भाषा में, शौक व रुचि कह सकते हैं जिससे हमें, मानसिक खुशी, राहत और आत्म-संतुष्टि मिलती हैं लेकिन क्या हो अगर आप अपने शौक को ही अपना करियर / प्रोफेशन बना लें अर्थात् Can You Turn a Hobby Into a Career? सोचिए। यदि आप ऐसा कर पाते हैं तो समझ लीजिए कि, आपको सुबह से शाम की 8 घंटे वाली गघा मजदूरी से जीवन भर के लिए छुटकारा मिल जायेगा और सफलता आपके कदम चूमेगी।

आज के समय मे, हमें सभी जगह ऐसे व्यवसाय देखने को मिलते हैं जो कि, वास्तव में, उसे शुरु करने वाले का शौक अर्थात् रुचि होती हैं जिसे वो अपना करियर बना लेता हैं जिसकी मदद से ना सिर्फ वो किसी निजी अर्थात् प्राइवेट नौकरी से अधिक बल्कि किसी भी सरकारी नौकरी से कई गुणा कमाई बेहद सुविधाजनक तरीके से कर पाते हैं जिन्हें हम, अक्सर यही कहते कि, यार इनकी किश्मत कैसे चमक जाती है कल कहां था और आज कहां हैं?, कहते हैं या नहीं?

इतनी बातो के बाद हम, सीधा अपने मूल विषय पर आते हैं जिसके तहत हम, आपको अपने आज के इस लेख में, उन उपायो के बारे में, बतायेगे जिनकी मदद से आप अपने शौक को अपना करियर बना सकते हैं और Hobby Into a Career वाली पद्धति को अपना अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण कर सकते हैं।

अपने शौक को करियर बनाने के तरीके

हम, आप और हर वो व्यक्ति जो अपनी नौकरी से, नौकरी के ढंग से या फिर वेतन से संतुष्ट नही हैं तो हम, आपको कुछ बेहद प्रचलित तरीको के बारे में बतायेगे जिसकी मदद से आप आसानी से अपने शौक को अपना करियर अर्थात् Hobby Into a Career बनाकर नई शुरुआत कर सकते हैं जिसके सभी तरीके इस प्रकार से हैं –

  • अपने शौक / रुचि को पहचानिए

Hobby Into a Career के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं कि, हम और आप अपने उस शौक को पहचाने अर्थात् अपने स्वभाव के उस पहलू को पहचाने जो हमें, सबसे ज्यादा खुशी प्रदान करता हैं, आत्म-संतुष्टि प्रदान करता हैं, दूसरे सभी कामो से अधिक जिस काम को करना अच्छा लगता हैं, जिस पर हमें खुद से अधिक विश्वास होता हैं और जिसके आधार पर हम, खुद को दूसरो के सामने प्रस्तुत कर सकते हैं। इसलिए अपने शौक को अपना करियर बनाने के लिए हमें, सबसे पहले अपने शौक की पहचान करनी होगी।

  • बाजार में, अपने शौक की मांग का मूल्यांकन करें

हम, सभी के कुछ ना कुछ शौक तो होते ही हैं जैसे कि- पढना और पढाना, लिखना, गाना, घूमना, बाते करना, किसी मुद्दे पर चर्चा करना या फिर विचार करना आदि। इस प्रकार हमारे अलग-अलग शौक होते है लेकिन उन्हें अपना करियर अर्थात् Hobby Into a Career बनाने के लिए हमें, अपने शौक की मांग का मूल्यांकन करना होगा जिसके दौरान हमें, पता चलेगा कि, बाजार में, हमारे शौक की मांग ना के बराबर हैं या फिर जो हमारा शौक हैं वहीं अनेको लोगो का शौक हैं जो कि, हमारे प्रतिद्धंदी के रुप में, हमारे सामने आते हैं इसलिए हमें, खुद पर आत्मविश्वास रखते हुए बाजार की मांग के अनुरुप अपने शौक की खोज करनी होगी।

  • अपने शौक को करियर बनाने के लिए गहरा रिसर्च करें

हमें, अपने शौक को अपना करियर बनाने के लिए गहरी रिसर्च करनी होगी अर्थात् हमें ये देखना होगा कि, हम कैसे अपने शौक को दुनिया के सामने लांच कर सकते हैं, अपने शौक में, हमें, क्या-क्या सुधार करना होगा और हमें, अपनी योग्यता को परखना होगा ताकि हम, अपने शौक से संबंधित सभी जरुरी रिसर्च कर सकें और अपने शौक को Hobby Into a Career में, बदल सकें और अपना विकास कर सकें।

  • अपने शौक से संबंधित क्षेत्र में योग्यता अर्जित करनी होगी

हमारा जो भी शौक हैं हमें, सबसे पहले उसमें जरुरी योग्यता अर्जित करनी होगी जैसे कि – आपको पढाना पसंद है और आप अपने इस शौक को करियर बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले इस क्षेत्र के अनुसार तय योग्यता अर्जित करनी होगी ताकि आप एक मंच का निर्माण कर सकें जिससे आप खुद को लांच करके अपने शौक को ही अपना करियर बना सकें।

  • लचीला स्वभाव अपनाना होगा

हमेशा हमारा सोचा हुआ नहीं होता हैं क्योंकि हम, सोचते कुछ हैं और होता कुछ और ही हैं इसलिए हमें, लचीला और आत्मविश्वासी स्वभाव अपनाना होगा ताकि हम, अपने शौक को अपना करियर बनाने के लिए  स्थिति और मांग के अनुसार स्वंय को ढाल सकें और अपने शौक को ही अपना प्रोफेशन बना सकें।

उपरोक्त सभी बुनियादी चीजो को हमें, वास्तविकता के धरातल पर उतारना होगा ताकि हम, अपने शौक को अपना प्रोफेशन बना सकें।

हम, किन शौको को बना सकते हैं करियर?

हम, अपने सभी पाठको को बताना चाहते हैं कि, आप आसानी से अपने शौको को अपना करियर बना सकते हैं जैसे कि –

  • पाठक व आलोचक बनकर

पाठक वो होता हैं जो, किसी भी सामग्री को ध्यानपूर्वक पढता हैं अर्थात् उसके अर्थो का मूल्यांकन करता हुआ उसकी प्रासंगिकता की जांच करता चलता हैं इसलिए यदि आप भी इतनी गहराई से पढ पाते हैं तो सोच क्या रहे हैं आप अपने इस शौक को अपना करियर बना सकते हैं क्योंकि आज के समय में, भारत या फिर दुनिया में, पाठक व आलोचक बनाकर ना केवल अपने शौक को नई पहचान दे सकते हैं बल्कि उसे करियर बनाकर कमाई भी कर सकते हैं।

  • कंटेट राइटर बनकर

यदि आप अचानक या निर्धारित योजना के तहत दिये गये विषयो पर सरलता से गुणवत्तापूर्ण लेख, लिख पाते हैं तो समझ लीजिए कि, आपके भीतर एक कंटेट राइटर जी रहा है जिसे आपको बाहर निकालने की सख्त जरुरत हैं अर्थात् आप अपने लेखन के इस शौक को कंटेट राइटर बनकर इसे अपने करियर बना सकते हैं क्योंकि आज का समय डिजिटल समय हैं जिसमें हजारो कम्पनियों, वेबसाइटो और लोगो को अपने उत्पादो, पुस्तको व विचारो को एक लेखनीय रुप देने के लिए कंटेट राइटर की जरुरत होती हैं जिसे आप पूरा कर सकते हैं जिससे आपका शौक भी पूरा होगा और साथ ही साथ आपके ज्ञान और आमदनी में, भी वृद्धि होगी।

  • विषय – विशेषज्ञ हैं लेकिन सर्टिफिकेट नहीं हैं

हमारे बीच कई सारे लोग ऐसे हैं जो कि, किसी एक विषय-विशेषज्ञ हैं जैसे कि – गणित, विज्ञान और अंग्रेजी आदि लेकिन किसी कारणवश सर्टिफिकेट नहीं हैं तब भी आप अपने इस शौक को होम-ट्यूशन देकर पूरा कर सकते हैं और इसे एक बेहतर करियर बना सकते हैं जिसकी मदद से आप नौकरी से अधिक कमाई कर सकते हैं।

  • मार्ग-दर्शक (Career Counsellor) बनकर

कुछ लोग हमारा बहुत बेहतर तरीके से मार्ग-दर्शन कर पाते हैं और हम, अपनी समस्याओ का कैसे समाधान करें इसके लिए मार्ग-निर्दैशित कर पाते हैं क्योंकि ये उनका शौक होता हैं इसलिए यदि आपका भी शौक कुछ ऐसा ही हैं तो आप इसे अपना करियर बना सकते हैं।

  • नई टेक्नोलॉजी का है शौक

यदि आपको टेक्नोलॉजी और कम्प्यूटर की गहरी जानकारी हैं तो आप व्यक्तिगत तौर पर लोगो व विद्यार्थियो को कम्प्यूटर व नई-नई टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण दे सकते और आमदनी कर सकते हैं जिससे आप अपने शौक को अपना करियर बना सकते है।

  • प्रवक्ता अर्थात् स्पीकर बनकर

आज के समय में, आप बोलकर भी पैसा कमा सकते हैं विश्वास कीजिए, ये वास्तविकता हैं क्योंकि यदि आपको शौकिया तौर पर बोलना अच्छा लगता हैं, लोग आपकी बातो को ध्यानपूर्वक सुनते हैं, महत्व देते हैं और उन्हें अपने जीवन में, उतारते हैं तो समझ लीजिए कि, प्रवक्ता अर्थात् स्पीकर बनने के सभी गुण आपमें मौजूद हैं इसलिए आप एक प्रवक्ता बनकर अपने शौक को अपना करियर बना सकते हैं और एक सफल भविष्य का निर्माण कर सकते हैं आदि।

अंत, आपके भीतर ऐसे अनेको शौक हैं जिसे आप अपना करियर बना सकते हैं जैसे कि – खाना बनाने का शौक, मेहमान नवाजी का शौक, चीजो को सजाकर रखने का शौक, घर को सजाने का शौक, किताबें जमा करने का शौक, घूमन-फिरने का शौक, प्रकृति को नजदीक से देखने का शौक और कुछ पल-पल कुछ नया करने का शौक आदि।

हमने सिर्फ कुछ ही शौको को करियर बनाने के तौर पर प्रस्तुत किया हैं क्योंकि आपके कुछ शौक ऐसे होंगे जिन्हें हम, जानते हैं और कुछ ऐसे होंगे जिन्हें सिर्फ आप ही जानते हैं इसलिए आपको अपने शौक की पहचान खुद करनी होगी और उसके बाद आपको क्या करना हैं ये आप अच्छी तरह से जानते हैं।

Content Protection by DMCA.com

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.