लॉजिकल रीजनिंग स्किल को बढ़ाने के ६ सबसे आसान तरीके

1107
Improve logical reasoning skills

सफलता हासिल करने के लिए छात्रों में रीजनिंग स्किल्स का अच्छा होना बहुत ही जरूरी है। आजकल तो लगभग हर प्रतिस्पर्धी परीक्षा में एक विषय रीजनिंग स्किलस का होता ही है। जो आपकी बुद्धिमता, सोच और मानसिकता को दर्शाता है। ऐसे में लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए और इन तरीकों को अपनाना चाहिए, जिससे हमारी रीजनिंग स्किल्स बेहतर हो सके।

  • सवाल करने की आदत डालें- लॉजिकल स्किल्स को बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है उत्सुकता यानि की curiosity, हम में किसी चीज को जानने या समझने की जितनी ज्यादा उत्सुकता होगी, हमारे मन में उसे लेकर उतने ही सवाल उठेंगे। ऐसे में रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने का सबसे पहला तरीका है सवाल पूछना। इससे हमें सवाल का उत्तर भी मिलता है और हमारी स्किल भी डेवलप होती है।

 

  • रीजनिंग स्किल बढ़ाने वाले गेम खेलें– सुडोकू, पजल्स, चेस, स्ट्रैटेजिक बोर्ड जैसे बहुत सारे गेम हैं जो हमारे लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने में मदद करते हैं। ये गेम हमारा मनोरंजन भी करते हैं और इससे हमारे दिमाग की कसरत भी होती है. इसलिए ये खेल जरूर खेलें।

 

  • दोनों पहलूओं पर विचार करें– रीजनिंग स्किल तभी बेहतर तरीके से डेवल्प होता है, जब आप किसी भी चीज के दोनों पहलूओं पर विचार करते हैं। ‘अगर मैंने ये किया तो ऐसा होगा, अगर वो किया तो वैसा होगा। किसी भी काम के ऐसे बहुत सारे नतीजों पर भी विशेष रुप से ध्यान दें।

 

  • ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिस करें– ‘Practice makes Perfect’. लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स बढ़ाने के लिए भी ये बात बिल्कुल सही है। हम जितनी ज्यादा प्रैक्टिस करते हैं, हमारे दिमाग की उतनी ही एक्सरसाइज होती है। रीजनिंग स्किल के हर प्रश्न को सॉल्व करने का तरीका अलग- अलग होता है, ऐसे में जितनी प्रैक्टिस की जाए उतना अच्छा है।

 

  • उदाहरण और थ्योरी से सीखें– लॉजिक्ल रीजनिंग स्किल्स को बढ़ाने के लिए पढ़ना और सुनना भी बेहद जरूरी होता है। जब भी आप कुछ पढ़े, लिखें या सुने तो कोशिश करें कि उसके पीछे कोई थ्योरी हो या फिर कोई उदाहरण। हमेशा थोड़े अटपटे सवालों का जवाब ढूंढे ‘जैसे- अगर मैं कल मरने वाला हूं, तो वो 10 काम कोनसे होंगे जो मैं आज करना चाहता, अगर मेरे पास बहुत पैसा आ जाए, तो मैं उससे सबसे पहले किन 5 चीजों में खर्च करुंगा। ऐसे सवालों से आपकी लॉजिकल रीजनिंग स्किल्स पर काफी असर पड़ता है।

 

  • संतुलित भोजन, पूरी नींद और एक्सरसाइज– रीजनिंग स्किल्स पूरी तरह से हमारे दिमाग पर निर्भर होता है। ऐसे में सबसे पहले हमें हमारे दिमाग को दुरुस्त रखना चाहिए। जिसके लिए संतुलित भोजन और पूरी नींद बहुत जरूरी है। इन सबके साथ एक्सरसाइज जैसी गतिविधियां भी हमारे दिमाग को तेज करने में मदद करती हैं।

आप एक दिन में किसी भी कौशल में महारत हासिल नहीं कर सकते हैं, पर हाँ आप किसी भी कौशल को लघु अवधि में सीख ज़रूर सकते हैं ।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.