१० किताबें एप्टीटुड की तैयारी के लिए

1194

वर्तमान समय में विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में एपटिट्यूड की परीक्षा का बहुत महत्व बढ़ गया है। इस परीक्षा को अच्छी तरह से समझ कर उत्तीर्ण करने के लिए आप निम्न किताबों का सहारा ले सकते हैं:

  1. उपकार : मनोवैज्ञानिक/अभिरुचि परीक्षण :

इस पुस्तक को मशहूर प्रकाशन उपकार प्रकाशन, आगरा की ओर से किया गया है। यह किताब उन प्रतियोगियों के लिए सबसे अच्छी है जो रेलवे भर्ती बोर्ड में असिस्टेंट लोको पाइलट की परीक्षा देना चाहते हैं। पुस्तक के लेखक के अनुसार यह पुस्तक इस परीक्षा के लिए नियत नवीनतम पाठयकर्म पर आधारित है । लेखक स्पष्ट करते हैं की इस किताब को उन्होने मनोवैज्ञानिक और अभिरुचि परीक्षण की धारणा को बताते हुए , विभिन्न ट्रिक्स के माध्यम से छात्रों को शत-प्रतिशत प्रश्न हल करने योग्य बनाया है।

  1. Quantitative Aptitude For Competitive Examinations (Hindi):

यह किताब हिन्दी माध्यम के छात्रों के लिए दिल्ली के मशहूर प्रकाशक एस चाँद द्वारा प्रकाशित की गयी है । इस किताब के लेखक आर.एस. अग्रवाल हैं। उनका कहना है की यह किताब बैंक, रेलवे, एस एस सी , पुलिस आदि के लिए की जाने वाली परीक्षा में छात्रों की मदद करेगी। इस किताब में गणित के हर पहलू का व्यापक अध्ययन करवाने का प्रयास किया गया है । इसके साथ ही सांख्यिकी, बैंकिंग और लेखांकन संबंधी प्रश्न भी दिये गए हैं।

  1. संख्यात्मक अभियोग्यता :

वरुण गुप्ता द्वारा लिखी यह किताब विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं को देने वाले छात्रों के लिए लिखी गयी है। इस किताब में छात्रों को कैट, एकसेट, सीमैट, एसनैप, जीमैट, आदि जैसी लगभग सही परीक्षाओं के साथ ही बैंक, एलआईसी, रेलवे और एसएससी की परीक्षा को भी पास करने लायक बनाती है।

  1. Cracking The CSAT:

अरिहंत प्रकाशन की ओर से इस किताब को हिन्दी में प्रकाशित किया गया है। वास्तव में यह किताब आई ए एस के दूसरे पेपर की तैयारी के लिए बनाई गई है। इसमें इस परीक्षा के पूर्व प्रश्न भी दिये गए हैं।

  1. पी सी एस एपटिट्यूड टेस्ट :

उपकार प्रकाशन की ओर से इस किताब को पी सी एस की आरंभिक परीक्षा के दूसरे पेपर की तैयारी के लिए प्रकाशित किया गया है।

  1. रेलवे अभिरुचि परीक्षण:

आर गुप्ता प्रकाशन की ओर से इस किताब का प्रकाशन रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा की तैयारी के लिए किया गया है। यह किताब रेलवे अभिरुचि और मनोवैज्ञानिक परीक्षण के लिए सबसे अच्छी किताब है।

  1. बैंकिंग सामान्य सचेतता एवं बैंकिंग अभिरुचि:

आर गुप्ता द्वारा लिखी यह किताब बैंकिंग परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी किताब है । इस किताब का प्रकाशन रमेश हाउस, दिल्ली द्वारा किया गया है । बैंकिंग ऑफिसर और क्लेर्क परीक्षा देने वाले छात्र इसे सरलता से पढ़ सकते हैं।

  1. झारखंड सिविल सेवा एपटिट्यूड टेस्ट:

इस किताब को उपकार प्रकाशन द्वारा झारखंड सिविल सेवा परीक्षा के लिए प्रकाशित किया गया है । इस परीक्षा के दूसरे पेपर की तैयारी इस पुस्तक की मदद से की जा सकती है।

  1. क्विकेस्ट मेथमेटिक्स :

किरण प्रकाशन ने इस पुस्तक को हिन्दी माध्यम में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के छात्रों के लिए प्रकाशित किया है।

  1. सामान्य अभिरुचि:

महावीर प्रकाशन द्वारा इस पुस्तक को आई ए एस जैसी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया गया है।

 

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.