क्या है IT Automation और कहां होता है इस्तेमाल?

1920
Artificial Intelligence

सूचना प्रौद्योगिकी के इस दौर में IT Automation की चर्चा प्रायः सुनने को मिल जाती है। IT Automation को लेकर बहुत से लोग इस बात की शंका भी जता रहे हैं कि इसकी वजह से IT के क्षेत्र में नौकरियां कम हो जाएंगी। हालांकि, सही मायने में देखा जाए तो IT Automation और मानव श्रम का सही संतुलन बनाकर यदि चला जाए तो नौकरी पर किसी भी प्रकार का कोई खतरा नहीं आने वाला। IT Automation वास्तव में वक्त की मांग है। IT Automation की महत्ता को देखते हुए IT Automation की understanding सभी लोगों के लिए बहुत मायने रखती है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको IT Automation के साथ Automation एवं AI के बीच के संबंध एवं IT Automation के uses क्या हैं, इनके बारे में भी विस्तार से बता रहे हैं।

What is IT Automation?

IT Automation को लेकर इससे पहले कि कोई और जानकारी आपको दी जाए, उससे पहले आपका यह समझना बहुत जरूरी है कि What is IT Automation? दरअसल, IT Automation का मतलब यह होता है कि IT के क्षेत्र में जो लोग काम कर रहे हैं, उस काम को पूरा करने के लिए रोबोट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की भी मदद लेना। जी हां, IT के क्षेत्र में बहुत सी कंपनियों ने अब रोबोट को भी काम में लगाना शुरू कर दिया है। इन रोबोट की प्रोग्रामिंग इस तरह से की जाती है कि किसी कार्य को वे बखूबी पूरी सटीकता के साथ कम समय में पूरा कर लेते हैं। इनकी एक और विशेषता यह होती है कि ये रोबोट एक साथ बहुत से लोगों के बराबर काम को अंजाम दे देते हैं। IT Automation की इसी विशेषता की वजह से IT सेक्टर में दुनियाभर में काम कर रहे बहुत से लोगों को अपनी नौकरी जाने का भय सताने लगा है। IT Automation को लेकर हुए कई सर्वे में ऐसी आशंका निराधार बताया गया है। IT Automation को कई IT कंपनियों में अपना जरूर लिया गया है, लेकिन इसका प्रतिशत अब भी काफी कम है। IT में Automation लाए जाने की वजह से कई तरह की नई नौकरियां भी पैदा हुई हैं, क्योंकि Automation के लिए भी मानव श्रम की आवश्यकता पड़ती है। वास्तविकता तो यही है कि IT में Automation और इंसान मिलकर काम कर सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि कंपनी में जहां कुछ काम को रोबोट अंजाम दे सकते हैं, वही बाकी काम इंसान कर सकते हैं।

IT Automation को यूं समझें

IT Automation की वजह से IT कंपनियों को काफी फायदा मिल रहा है। IT Automation में काम automatic हो जाया करते हैं। उदाहरण के लिए यदि कोई ग्राफिक्स डिजाइनर किसी सॉफ्टवेयर के लिए डिजाइन तैयार कर रहा है तो IT Automation में उन डिजाइनों का एक सेट पहले से ही तैयार होता है। सॉफ्टवेयर को किस तरह से डिजाइन करना है, उसके कंटेंट के मुताबिक IT Automation में डिजाइन के बहुत से विकल्प मिल जाते हैं। इससे कंपनी को ग्राफिक डिजाइनर पर निर्भर रहने की जरूरत नहीं पड़ती है। कंटेंट के अनुसार डिजाइन का चयन कर लिया जाता है और इसे आसानी से सोशल मीडिया पर अपलोड भी कर दिया जाता है। IT में Automation और कुछ नहीं, बल्कि किसी भी चीज का यांत्रिकीकरण कर देना है। Automation के कारण किसी भी काम को मशीन आसानी से और अधिक तेजी से कर लेती है। Automation की वजह से IT सेक्टर में नए मौके आते जा रहे हैं। डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बिग डाटा जैसी तकनीकों के लिए ऐसे लोगों की जरूरत पड़ रही है, जिन्हें इनकी अच्छी जानकारी हो। आवश्यकता बस इस बात की है कि इनकी पढ़ाई देशभर के संस्थानों में और बेहतर तरीके से हो।

Automation and AI एक नजर में

निश्चित तौर पर Automation की जो प्रौद्योगिकी है, वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस यानी कि AI से जुड़ी हुई है। AI को कृत्रिम बुद्धिमता के नाम से जानते हैं। रोबोटिक्स तकनीक जिसका इस्तेमाल IT Automation में हो रहा है, वह पूरी तरीके से AI पर ही आधारित है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वर्ष 2018 के फरवरी में वाधवानी इंस्टीट्यूट ऑफ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्घाटन किया था। AI की महत्ता को देखते हुए ही इसे संस्थागत बनाने के पीछे सरकार अपनी तरफ से पूरा जोर लगा रही है। IT इंडस्ट्री में बढ़ रहे Automation को ध्यान में रखते हुए AI पर भी निर्भरता तेजी से बढ़ती जा रही है। IT Automation में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की जरूरत को देखते हुए ही आईआईटी दिल्ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का कोर्स शुरू किए जाने पर करीब 500 स्टूडेंट्स ने इस कोर्स को जॉइन करने की इच्छा जता दी थी।

IT Automation के uses क्या हैं?

IT Automation के uses क्या हैं जब हम इनकी बात करते हैं तो सबसे पहला सॉफ्टवेयर प्रोग्राम हमारे दिमाग में आता है, क्योंकि इसकी वजह से प्रोग्रामिंग आसान हो गई है। यही नहीं IT Automation की वजह से सॉफ्टवेयर की डिजाइनिंग के क्षेत्र में भी क्रांति आ गई है। IT Automation का क्षेत्र व्यापक होने की वजह से डाटा भी इसका उतना ही व्यापक है और इसके इंटेलिजेंस के मैनेजमेंट के लिए भी बड़ी टीम की जरूरत पड़ रही है, जिससे बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार भी मिल रहा है।

निष्कर्ष

कुल मिलाकर IT Automation वक्त की मांग है। इसकी वजह से नौकरियों को खतरे की आशंका से ऊपर उठकर इसके साथ सामंजस्य बैठाकर आगे बढ़ने की आवश्यकता है, ताकि इसका पूरा लाभ मिल सके।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.