आसान शब्दों में ऐसे समझें What is Digital Transformation?

1920
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस

यह दौर सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास का है। हर चीज में Digital Transformation यानी कि डिजिटल परिवर्तन देखने को मिल रहा है। चाहे बैंकिंग सेक्टर हो या भुगतान की प्रक्रिया, परिवहन हो या फिर पत्र व्यवहार, हमारी योजना कि जिंदगी में जिन चीजों की आवश्यकता होती है, उनमें से अधिकतर चीजें अब ऑनलाइन उपलब्ध हैं। हमारे चारों ओर Digital Transformation देखने को मिल रहा है। इस आर्टिकल में हम आपको Digital Transformation के साथ changing technology एवं technology के changing fundamental के बारे में विस्तार से बता रहे हैं। साथ ही भारत में Digital Transformation किस तरह से हुआ है, इसके बारे में भी जानकारी उपलब्ध करा रहे हैं।

क्या है Digital Transformation?

हमारी रोजाना की जिंदगी में जो चीजें इस्तेमाल में आ रही हैं, उन्हें डिजिटल तकनीक के रूप में एकीकृत करना ही Digital Transformation है। इसका अर्थ यह हुआ कि किसी भी चीज को तकनीकी रूप से इतनी अच्छी तरह से विकसित कर दिया जाए कि वह स्पष्ट रूप से समझ में आने लगे और आसानी से सभी लोगों को उपलब्ध भी हो जाए। किसी चीज को जब एक प्रक्रिया के जरिए डिजिटल फॉर्मेट में डाला जाता है तो इसे भी Digital Transformation ही कहते हैं। उदाहरण के लिए किसी को चिट्ठी पहले हम डाक के माध्यम से भेज रहे थे। अब यही चिट्ठी हम कंप्यूटर के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हुए ईमेल के माध्यम से भी भेज रहे हैं। तो यह डाक की जो प्रक्रिया ईमेल में बदल गई है, यह भी Digital Transformation ही है। इसका एक और उदाहरण यह भी हो सकता है कि पहले आप कहीं टूर पर जाने के लिए बुकिंग आदि के लिए ट्रैवल एजेंसी के पास जाते थे, लेकिन अब आप घर बैठे उस ट्रैवल एजेंसी की वेबसाइट के जरिए ही बुकिंग कर लेते हैं। बुकिंग करने की जो यह प्रक्रिया ऑनलाइन हुई है, यह भी Digital Transformation ही है।

Changing Technology पर एक नजर

Digital Transformation की बात करें तो हम देखते हैं कि इसमें technology लगातार change होती चली गई है। यूं कह सकते हैं कि changing technology, Digital Transformation की एक प्रमुख विशेषता है। सत्तर के दशक में ही Mechanical और Electronic Technology के क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए Digital Transformation की शुरुआत हो गई थी। Computer, Computing और Communication Technology ने इसमें सबसे बड़ी भूमिका निभाई है। इसके बाद वक्त आया सेलुलर फोन और इंटरनेट का, जिसने Digital Transformation की रफ्तार को और बढ़ा दिया। वैश्विक तकनीकी फर्म गार्टनर ने जो आंकड़े जारी किए थे उसके अनुसार दुनियाभर में पर्सनल कंप्यूटर की संख्या 1990 में जहां 100 मिलियन थी, वहीं 2010 में बढ़कर यह 1.4 बिलियन को भी पार कर गई थी। फैक्स मशीनों और कंप्यूटरों ने सूचनाओं का तेजी से प्रचार-प्रसार आसान कर दिया। यही फैक्स मशीन और कंप्यूटर जब डिजिटल ट्रांसफॉरमेशन के दौर से गुजरे तो नेटवर्किंग और सोशल नेटवर्किंग तकनीकों ने इसकी रफ्तार को और बढ़ा दिया।

Changing Fundamental of Technology को समझें

Digital Transformation ने technology के fundamental में ही बदलाव ला दिया है। कंप्यूटर एनालॉग से डिजिटल हो गए हैं। फोटोग्राफी एनालॉग से डिजिटल हो गई है। उसी तरह से एनालॉग टीवी से अब डिजिटल टीवी, एनालॉग रेडियो से अब एनालॉग डिजिटल रेडियो, एनालॉग मोबाइल से अब डिजिटल मोबाइल और एनालॉग थर्मामीटर से अब डिजिटल थर्मामीटर उपलब्ध हैं। ऑफसेट प्रिंटिंग भी अब पुरानी बात हो चुकी है। डिजिटल प्रिंटिंग का जमाना आ चुका है। इस तरह से जो एनालॉग टेक्नोलॉजी का आधार हुआ करता था, अब उसकी जगह डिजिटल ने ले ली है। टेलीग्राम और टाइपराइटर तो लगभग उपयोग से बाहर ही हो चुके हैं। संभव है कि कुछ वर्षों में फैक्स और लैंडलाइन फोन तक भी शायद ही उपयोग में आएं। डिजिटल टेक्नोलॉजी में भी Digital Transformation देखने को मिल रहा है। डेस्कटॉप की जगह लैपटॉप ने ले ली है। वीडियो सीडी से डीवीडी और अब ब्लू रे डिस्क तक आ गए हैं। 2G के बाद 3G और 3G की जगह अब 4G, 5G ने ले ली है। डिजिटल घड़ी को पीछे छोड़ उसकी जगह अब स्मार्ट घड़ी ने ले ली है।

भारत में Digital Transformation

  • डिजिटल लॉकर की सुविधा शुरू कर दी गई है, जिसमें आप अपने सभी प्रमाणपत्रों को ऑनलाइन सुरक्षित रख सकते हैं। – पेंशन धारकों के लाइफ सर्टिफिकेट डिजिटल होने से उन्हें अब आसानी हो गई है। इसमें आधार नंबर और बायोमेट्रिक जानकारी जोड़ दी गई है।
  • मनरेगा की मॉनिटरिंग तक डिजिटल तरीके से ऐप के माध्यम से होने से इसमें पारदर्शिता आने लगी है।
  • आयकर रिटर्न भी ऑनलाइन दाखिल हो जा रहा है।
  • ऑनलाइन पैनकार्ड 48 घंटे के भीतर अब हासिल करना मुमकिन है।

चलते-चलते

Digital Transformation ने हमारी जिंदगी को एकदम से बदल कर रख दिया है। यह आसान और सहूलियत से भरपूर हो गयी है। आप भी अपने जीवन में Digital Transformation का कोई उदाहरण यहां शेयर करें।

2 COMMENTS

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.