One Month की Preparation से ऐसे करें UPTET December 2019 को Crack

1244
Crack UPTET December 2019 with one month preparation

यदि आप UPTET December 2019 की Preparation कर रहे हैं तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप व्यवस्थित तरीके से और तेजी से अपनी तैयारी करें, क्योंकि इसमें वक्त अब केवल एक माह का ही रह गया है। उत्तर प्रदेश में शिक्षक बनने का यदि आपका सपना है तो सही तरीके UPTET 2019 के लिए prepare होकर आप इसमें सफलता हासिल करके इसे पूरा कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि one month preparation से आप किस तरह से UPTET 2019 में अपनी कामयाबी का झंडा गाड़ सकते हैं।

Tips to crack UPTET 2019

UPTET 2019 को Crack करने के लिए यहां जो tips हम आपको दे रहे हैं, इनका पालन करके एक माह के अंदर आप इसके लिए पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे। जरूरत बस इस चीज की है कि आप गंभीरता से इनका पालन करें।

टाइम टेबल के अनुसार हो तैयारी

One month में UPTET 2019 की preparation पूरी करने के लिए time का सही management बहुत ही जरूरी है। ऐसे में आपके लिए time table बहुत मायने रखता है। इसलिए syllabus के मुताबिक आप सबसे पहला काम यही करें कि time table तैयार कर लें। इसमें आप topics की कठिनाई के हिसाब से समय दें। इसके अनुसार फिर आप अपनी तैयारी भी करें, ताकि कोई भी topic आपका छूट न जाए। दिन के अनुसार भी यदि आप topics को बांट लेते हैं तो संभव है कि वक्त रहते आप तैयारी पूरी करके revision के लिए भी वक्त निकाल लें।

पाठ्यक्रम की बेहतर समझ

UPTET December 2019 को crack करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप पाठ्यक्रम में क्या है, इसे देख कर अच्छी तरह से समझ लें। Topics पर ठीक से नजर डाल लें और हो सके तो उन्हें लिख भी लें। पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को देखकर यह जान लें कि किन topics के प्रश्न अधिक आते हैं। उसी के अनुसार आपको topics को लिख लेना है। इससे महत्व के अनुसार विषय की तैयारी करना आपके लिए आसान हो जायेगा।

Study Materials का ऐसे करें चयन

UPTET 2019 के लिए Prepare होते वक्त study materials की आपको बाजार में भरमार मिलेगी, मगर आपको एकदम latest study materials का चयन तो करना है, साथ ही उनका गुणवत्ता का भी ध्यान रखना है। भले ही study materials आपका कम हो, मगर यदि वह अच्छा और पूरी तरह से समृद्ध होगा, तो आपको परीक्षा में अच्छे अंक दिलाने में मददगार होगा। साथ ही इसकी वजह से आप confusion का शिकार होने से बच जायेंगे।

तैयारी Notes बनाकर करें

One month में UPTET 2019 की Preparation पूरी करने के लिए आपको notes बनाने की आदत डालनी होगी। Notes में केवल वही चीजें आप लिखें, जिन्हें याद रखने में आपको दिक्कत हो रही है। इससे न केवल लिखने से चीजें आपको याद हो जाएंगी, बल्कि परीक्षा के वक्त इससे आपको revision करने में भी आसानी होगी। इसके अलावा notes को आपको नियमित रूप से एक बार देखना भी चाहिए, ताकि ये आपके दिमाग में store होता चला जाए।

सही लक्ष्य से अच्छी तैयारी

UPTET December 2019 की Preparation के लिए वक्त बहुत कम है और सिलेबस इसका बहुत है। ऐसे में बिना लक्ष्य बनाये preparation मुमकिन नहीं है। हर विषय के लिए लक्ष्य बनाकर तैयारी करने से पहले से पहले तक न केवल तैयारी पूरी हो जायेगी, बल्कि लक्ष्य निर्धारण की वजह से बने दबाव की वजह से यह तैयारी बहुत अच्छी भी होगी, जो परीक्षा में आपकी कामयाबी सुनिश्चित करने वाली होगी।

गहराई से करें अध्ययन

UPTET 2019 को crack करने के लिए महत्वपूर्ण tips में से एक यह भी है कि परीक्षा के स्तर को ध्यान में रखते हुए आप किसी भी topic को miss करने का risk न लें। अनुमान लगाने से बचें और गहराई से कम-से-कम एक बार हर topic को जरूर पढ़ लें। इससे परीक्षा में इन topics से सवाल आने पर आप recall जरूर पाएंगे और परीक्षा में सवाल छूटने की आशंका कम हो जायेगी।

अंतिम समय की तैयारी

UPTET December 2019 को crack करने के लिए आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप किसी भी topic को अंतिम समय की पढ़ाई के लिए नहीं रखें। इससे क्या होता है कि परीक्षा की घड़ी नजदीक आने पर नई चीजों को पढ़ने से ये चीजें आपको याद रह नहीं पाती हैं। इस चक्कर में आपने पहले जो चीजें पढ़ी हैं, उनके revision के लिए आप वक्त नहीं दे पाते हैं। इससे नुकसान हो जाता है। इसलिए अंतिम समय के लिए topics को बचाकर नहीं रखना ही आपके लिए श्रेयस्कर होगा।

इनका भी रखें ध्यान

  • जब exam का आखिरी सप्ताह रह जाए तो इस दौरान आप पढ़ाई केवल अपने नोट्स से ही करें। इससे आपका रिवीजन अच्छी तरह से हो जायेगा और महत्वपूर्ण चीजें आप भूलेंगे नहीं।
  • याद रखें कि exam से पहले आपको अपने दिमाग को भी शांत करना बहुत ही जरूरी है। इसलिए हो सके तो थोड़ा योग और शारीरिक भी रोज कर लें, ताकि इससे आपका दिमाग स्थिर रहने के साथ शारीरिक रूप से भी आप चुस्त रहें।
  • Exam में जाने से पहले चेक कर लें कि आप अपने साथ सभी जरूरी दस्तावेज लेकर जा रहे हैं। एग्जाम का टेंशन पालने की भूल न करें, क्योंकि इससे जो चीजें आपको याद हैं, आप उन्हें भी भूल सकते हैं।
  • पढ़ाई करते वक्त ब्रेक लेते रहें। इससे आपका दिमाग बोझिल नहीं होगा। जो आप पढ़ रहे हैं, वे चीजें आपको अच्छी तरह से याद रहेंगी।
  • स्वास्थ्य भी बहुत जरूरी है। इसलिए खान-पान का भी ख्याल रखें। सही समय से आहार लें और ध्यान रखें कि आपका आहार संतुलित हो।
  • परीक्षा के दौरान धैर्य रखें। घबराने से बचें। आसान सवालों को हल करते हुए कठिन सवालों की ओर बढ़ें।

निष्कर्ष

परीक्षा में अब ज्यादा वक्त नहीं रह गया है, मगर यहां बताये गये तरीकों से one month में UPTET 2019 की preparation करके आप अपनी कामयाबी जरूर सुनिश्चित कर सकते हैं। याद रखें, आपको केवल एक सीट चाहिए। इसलिए बस उस सीट के लिए खूब तैयारी करें।

Leave a Reply !!

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.